Mustard Oil Price: आम आदमी के लिए आई खुशखबरी खाद्य तेल की कीमतों में आई गिरावट, जानिए क्या हैं अब भाव

विदेशी बाजारों में आई तेजी के बाद भी स्थानीय मांग कमजोर रहने से दिल्ली के बाजार में सरसों तेल (Mustard Oil Prices) व तिलहन को छोड़कर सोयाबीन, मूंगफली, बिनौला, कच्चा पॉम तेल और पामोलीन ऑयल की कीमतों में गिरावट रही. मलेशिया एक्सचेंज में आधा फीसदी और शिकागो एक्सचेंज में फिलहाल लगभग आधा फीसदी की तेजी के बावजूद स्थानीय मांग कमजोर रहने से इन तेल तिलहन कीमतों (Edible Oil Prices) में गिरावट का रुख रहा. त्योहारी मांग बढ़ने और मंडियों में आपूर्ति की कमी के बीच सलोनी, आगरा और कोटा में सरसों दाना के भाव 9,200 रुपये से बढ़ाकर 9,300 रुपये क्विंटल कर दिए गए. इस बढ़ोतरी से सरसों तेल तिलहन कीमतों में मजबूती रही.

सरसों तेल की मांग में आई गिरावट

Mustard Oil Price: आम आदमी के लिए आई खुशखबरी खाद्य तेल की कीमतों में आई गिरावट, जानिए क्या हैं अब भाव

सरसों की अगली फसल 15 फरवरी 2022 के आसपास मंडियों में आने की उम्‍मीद है. इस वक्त सरसों पेराई से निकला तेल हरा होता है और इसकी मांग कम रहती है. ऐसे में सरसों के पुराने दाने की मांग अचानक बढ़ती है. महाराष्ट्र के लातूर में सोमवार को सोयाबीन की 30 हजार बोरी की आवक हुई, जो मंगलवार को घटकर 10 हजार बोरी रह गई है. सोयाबीन तेल रहित खल की मांग बढ़ने से सोयाबीन तिलहन कीमतों में बदलाव नहीं हुआ. सोयाबीन की नई फसल मंडियों में आ चुकी है. इसके बाद सोयाबीन के दाम झटके के साथ नीचे आ गए. अचानक भाव टूटने से सोयाबीन किसानों को झटका लगा है क्योंकि उन्होंने महंगे दामों पर सोयाबीन बीज की खरीद की थी.

जानिए आज क्या है किस खाद्य तेल की कीमत

Mustard Oil Price: आम आदमी के लिए आई खुशखबरी खाद्य तेल की कीमतों में आई गिरावट, जानिए क्या हैं अब भाव

विदेश में तेजी के आवजूद ऊंचे दाम पर मांग कमजोर होने से कच्चा पाम ऑयल और पामोलीन ऑयल की कीमतों में गिरावट आई. वहीं, ऊंचे भाव पर मांग कमजोर होने से मूंगफली तेल तिलहन और बिनौला तेल कीमत में गिरावट आई. नागौर में रिश्ता ब्रांड बिनौला रिफाइंड तेल का भाव 2,430 रुपये से घटकर 2,400 रुपये क्विंटल रह गया. आज सरसों तेल दादरी का भाव 17,700 रुपये प्रति क्विंटल रहा. वहीं, सरसों पक्की घानी 2,670 -2,720 रुपये प्रति टिन, सरसों कच्ची घानी 2,755 – 2,865 रुपये प्रति टिन, सोयाबीन तेल मिल डिलिवरी दिल्ली 14,200 रुपये और सोयाबीन मिल डिलिवरी इंदौर 13,900 रुपये प्रति क्विंटल रहा.