इस वजह से तेजी से बढ़ रहा है पेट्रोल और डीजल की कीमत, जानिए वजह

सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों द्वारा लगातार दूसरे दिन कीमतों में बढ़ोतरी करने के बाद राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल की कीमत बृहस्पतिवार को 84.20 रुपये प्रति लीटर हो गई, जो अब तक का उच्चतम स्तर है। तेल विपणन कंपनियों की मूल्य अधिसूचना के अनुसार गुरुवार को पेट्रोल की कीमत में 23 पैसे प्रति लीटर और डीजल की कीमत में 26 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई। बुधवार को लगातार 29 दिन दाम स्थिर रहने के बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव देखने को मिला था।

जानें कितनी है पेट्रोल की कीमत

इस वजह से तेजी से बढ़ रहा है पेट्रोल और डीजल की कीमत, जानिए वजह

इससे पहले दिल्ली में पेट्रोल की अधिकतम कीमत चार अक्तूबर 2018 को 84 रुपये प्रति लीटर थी। उस समय डीजल 75.45 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर था। जब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतें 80 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर थीं। वर्तमान में ब्रेंट क्रूड की कीमत $ 54 प्रति बैरल है, मार्च में कोविद -19 महामारी के कारण कच्चे तेल की कीमतों में दुर्घटना के बाद इसका उच्चतम स्तर है।

फरवरी और मार्च में सऊदी अरब द्वारा कच्चे तेल के उत्पादन में प्रति दिन दस लाख बैरल की कटौती करने के निर्णय ने भी कच्चे तेल की कीमतों को सख्त करने में योगदान दिया है।

कच्चे तेल की कीमतें कम के बावजूद अधिक क्यों

इस वजह से तेजी से बढ़ रहा है पेट्रोल और डीजल की कीमत, जानिए वजह

कच्चे तेल की कम कीमतों के बावजूद पेट्रोल और डीजल की ऊंची कीमतों के पीछे अहम कारण पिछले साल की तुलना में सरकारी लीज में बढ़ोतरी है। केंद्र सरकार ने 2019 की शुरुआत में पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क 19.98 रुपये प्रति लीटर से 32.98 रुपये प्रति लीटर कर दिया, वहीं सरकारी राजस्व को आर्थिक गतिविधि को बढ़ावा देने के लिए डीजल पर उत्पाद शुल्क 31.83 रुपये प्रति लीटर से बढ़ाकर 15.83 रुपये कर दिया।

कई राज्य सरकारों ने भी करों में की बढ़ोतरी

इस वजह से तेजी से बढ़ रहा है पेट्रोल और डीजल की कीमत, जानिए वजह

कई राज्य सरकारों ने भी राजस्व बढ़ाने के लिए मूल्यवर्धित करों में बढ़ोतरी की, जो माल और लोगों की आवाजाही पर कोविद -19 संबंधित प्रतिबंध के कारण कम आर्थिक गतिविधियों से प्रभावित थे। वर्तमान में केंद्र और राज्य की लेवी पेट्रोल की खुदरा कीमत का लगभग 62% और राष्ट्रीय राजधानी में डीजल के खुदरा मूल्य का लगभग 57% है।

अन्‍य महानगरों में कीमत

मुंबई में डीजल का दाम सर्वकालिक उच्च स्तर 81.07 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है। यहां पेट्रोल की कीमत 90.83 रुपये प्रति लीटर हो गई है। कोलकाता में पेट्रोल की नई कीमत 85.68 रुपये और डीजल की कीमत 77.97 रुपये प्रति लीटर हो गई है। चेन्नई में पेट्रोल और डीजल की नई कीमत क्रमश: 86.96 रुपये और 79.79 रुपये प्रति लीटर है।

यह भी पढ़े: Petrol Price today : पेट्रोल के दाम में राहत, जारी हुए पेट्रोल-डीजल के नए दाम

यह भी पढ़े; गरीब किसान ने बाइक को बनाया पम्पिंग सेट ,पेट्रोल से सस्ता देशी टेक्निक 30 रुपये में एक घंटे पानी

Supriya Singh

My name is supriya .i am from ballia. I have done my mass communication from govt. polytechnic lucknow.in my family, there are 5 members including me.My mother house maker.my strengths are self confidence,willing...