ऐप से लोन लेने वालो को आरबीआई ने दी यह चेतावनी, हो जाए सचेत नहीं तो हो जायेंगे बर्बाद

मोबाइल ऐप के जरिए फौरन लोन देने की पेशकश करने वाले डिजिटल प्लेटफॉर्म और मोबाइल ऐप से अगर आप ऋण लेने की सोच रहे हैं तो सावधान हो जाए. इसके जरिए ना सिर्फ आपके डॉक्यूमेंट्स के साथ फर्जीवाड़ा किया जा सकता है, बल्कि ऊंची ब्याज दर के साथ ये लोन का ऑफर करते हैं. इसके साथ ही, इनके पैसे की रिकवरी का तरीका भी बेहद गलत होता है. ऐसे में  रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बुधवार को ऐसे मोबाइल ऐप और डिजिटल प्लेटफॉर्म से व्यक्तिगत तौर पर या छोटे व्यवसाय के लिए अनाधिकृत ऋण लेने से बचने को कहा है जो तुरत और बिना कागजात के पैसे देने का वादा करते हैं.

आरबीआई ने सचेत कर दी सलाह

ऐप से लोन लेने वालो को आरबीआई ने दी यह चेतावनी, हो जाए सचेत नहीं तो हो जायेंगे बर्बाद

आरबीआई ने कहा कि ऐसे प्लेटफॉर्म की ब्याज दरें काफी ऊंची होती है और अतिरिक्त छिपे हुए चार्ज होते हैं. इसके साथ ही, वे मोबाइन फोन धारकों के डेटा का गलत इस्तेमाल भी करते हैं. केन्द्रीय बैंक ने कहा-

“आम लोगों को आगाह किया जाता है कि वे इस तरह की बेईमान गतिविधियों और ऑनलाइन/मोबाइल ऐप के माध्यम से कंपनी/फर्म के ऋणों की पेशकश को सत्यापित करें.”

इसमें आगे कहा गया, कंज्यूमर को कभी भी केवासी डॉक्यूमेंट्स किसी अज्ञात व्यक्ति, अनाधिकृत ऐप को नहीं देने चाहिए और ऐसी घटनाओं के बारे में संबंधित कानून प्रवर्तन एजेंसियों को सूचित करना चाहिए.

चाइनीज एप से रहें सावधान

ऐप से लोन लेने वालो को आरबीआई ने दी यह चेतावनी, हो जाए सचेत नहीं तो हो जायेंगे बर्बाद

बता दें कि हाल ही में लोन देने वाले कई चाइनीज एप्स के नाम सामने आए हैं। ये चाइनीज एप सिर्फ आधार कार्ड के आधार पर तुरंत लोन दे दे रहे हैं, लेकिन पैसे वापस करने में देरी होने पर ये एप आपके फोन में मौजूद फोटो, मैसेज आदि को वायरल करने की धमकी दे रहे हैं। हाल ही में केरल के अजित नाम के एक शख्स ने SnapIt नाम के एप से 35,000 रुपये का लोन महज छह दिनों के लिए लिया था। उन्होंने ब्याज के साथ 47,000 रुपये का भुगतान भी कर दिया है, लेकिन जब पैसे देने में सिर्फ एक दिन की देरी हुई थी तब SnapIt के एप प्रतिनिधि ने अजित के फोन की फोटो और मैसेज को उनके सभी दोस्तों को भेज दिया था। इसके अलावा एप के प्रतिनिधि ने अजित को फोन करके धमकियां भी दी है।

Shukla Divyanka

मेरा नाम दिव्यांका शुक्ला है। मैं hindnow वेब साइट पर कंटेट राइटर के पद पर कार्यरत...