महंगा हुए सोना और चांदी,1 दिन में आई उम्मीदों से ज्यादा तेजी
/

GOLD PRICE: चांदी की हुई ‘चांदी’ एक दिन में 3,615 रुपये का आया उछाल, सोने के दाम भी इतने रुपये बढ़े

स्थानीय सर्राफा बाजार में बृहस्पतिवार को सोना 743 रुपये की जोरदार तेजी के साथ 52,508 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। जबकि भारी मांग के कारण चांदी 3,615 रुपये का उछाल दर्शाती बंद हुई।

नई दिल्ली- स्थानीय सर्राफा बाजार में बृहस्पतिवार को सोना 743 रुपये की जोरदार तेजी के साथ 52,508 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। जबकि भारी मांग के कारण चांदी 3,615 रुपये का उछाल दर्शाती बंद हुई। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी। पिछले कारोबारी सत्र में सोना 51,765 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। चांदी की कीमत 3,615 रुपये की उछाल के साथ 68,492 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुई जो विगत कारोबारी सत्र में 64,877 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुई थी।

पिछले कई दिनों से आ रही थी दामों में गिरावट

इन दोनों धातुओं के भाव में पिछले कई दिनों से तेज गिरावट देखने को मिल रही थी। जानकार आगे भी ऐसी ही उठापटक की संभावना जता रहे हैं। उप्र सराफा एसोसिएशन के मंत्री ने बताया कि दोनों धातुओं के भाव में 11 अगस्त से गिरावट का रूख था। बीते तीन दिनों में सोना 1800 रुपये तथा चांदी तीन हजार रुपये नीचे आई थी। लेकिन अब दोनों के भाव में सुधार आ गया है।

कानपुर महानगर सराफा एसोसिएशन के अध्यक्ष ने बताया कि अमेरिका में ब्याज दरों पर फैसला होना है। यदि ब्याज दर शून्य घोषित हो गई तो आगे सोने-चांदी में बड़ी बढ़त देखने को मिल सकती है, लेकिन ब्याज दर स्थिर रहने की स्थिति में नरमी की संभावना है।

अगले दो माह में 70 हजार की कीमत को पार कर सकता है सोना

गोल्ड एक्सपर्ट्स की ओर से ये आशंकाएं जताई जा रही हैं कि दिवाली तक सोने का भाव सारे बड़े रिकॉर्डों ध्वस्त कर नए स्तर को छुएगा। इस बारे में हाल ही में जेपी मॉर्गन की ओर से जारी की गई एक रिपोर्ट को देखें तो आर्थिक, महामारी और राजनीतिक हालातों के तहत इस साल ये कयास पूरी तरह से संभव हो सकते हैं कि सोना दिवाली के आसपास 70 हजार रुपए कीमत को आराम से पार कर सकता है।

अभी जिस प्रकार के हालात चल रहे हैं, देश में दो माह में कोरोना वैक्सीन बनने का दावा किया जा रहा। पर एक्सपर्ट का दावा है कि वैक्सीन बनने के बाद भी कई महीनों तक बाजार मंदा ही रहेगा।