Weather Alert: अगले 3 दिनों तक भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी, चलेगी तेज़ शीतलहर

मौसम विभाग की तरफ से अगले 3 दिन तक के लिए भारी बारिश और भीषण शीतकाल के लिए अलर्ट जारी किया गया है। जिसके बाद लोगों को ज्यादा सावधानी बरतने की भी आवश्यकता हो गई है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने तापमान में लगातार गिरावट को देखते हुए मैदानी क्षेत्रों के लिए अगले 4 दिन तक शीत लहर के पूर्वानुमान को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया। इसके अलावा पुदुचेरी और तमिलनाडु में भारी बारिश के पूर्वानुमान के साथ अलर्ट जारी किया है।

Weather Alert: अगले 3 दिनों तक भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी, चलेगी तेज़ शीतलहर

मौसम विभाग ने जानकारी देते हुए कहा कि, उत्तरी भारत के मैदानी क्षेत्रों में लगातार न्यूनतम तापमान सामान्य से कम रहने की संभावना जताई जा रही है। मौसम की तीव्रता के आधार पर विभाग के 4 रंगों के कोड भी होते हैं। आइए जानते हैं मौसम विभाग की तरफ से इन कोड के बारे में

ऑरेंज अलर्ट

ऑरेंज अलर्ट मौसम विभाग की तरफ से तब जारी किया जाता है, जब मौसम की बहुत ही प्रतिकूल संभावना को लेकर तैयार रहने का संकेत दिया जाता है।

लाल अलर्ट

संभावित अत्याधिक मौसम प्रतिकूल होने पर जान-माल के नुकसान होने की चेतावनी को देते हुए लाल अलर्ट जारी किया जाता है।

हरा अलर्ट

हरा अलर्ट मौसम विभाग की तरह से उस दौरान जारी किया जाता है, जब मौसम सामान्य की दशा में होता है।

पीला अलर्ट

बिगड़ते मौसम पर नजर रखने के संकेत के दौरान पीला अलर्ट जारी होता है।

Weather Alert: अगले 3 दिनों तक भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी, चलेगी तेज़ शीतलहर

मौसम विभाग की तरफ से उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब और हरियाणा राज्यों के कुछ हिस्से में अगले 3 दिन तक भारी शीत लहर चलने की आशंका जताई गई है। मौसम विभाग ने कहा है कि, ‘‘शुष्क उत्तरी/ उत्तर-पश्चिमी शीतलहर के चलते उत्तर पश्चिमी भारत के ज्यादातर क्षेत्रों में अलग-अलग चार-पांच दिन के दौरान ही न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे रहेगा, जिसके बाद पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में शीतलहर चलने की आशंका है। वही चंडीगढ़ और दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में भी अगले 3 दिनों तक लगातार शीतलहर चलने की आशंका जताई है”।

पंजाब, हरियाणा व उत्तर प्रदेश में ऑरेंज अलर्ट जारी

पंजाब और हरियाणा चंडीगढ़, दिल्ली के कुछ हिस्सों में तथा राजस्थान, उत्तर प्रदेश, उत्तरी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में अगले 3 दिन तक तेज शीत लहर भी चलने की संभावना जताई गई है। वहीं 13 से 16 जनवरी तक पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश के लिए मौसम विभाग की तरफ से ऑरेंज अलर्ट भी जारी कर दिया गया है।

Weather Alert: अगले 3 दिनों तक भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी, चलेगी तेज़ शीतलहर

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की तरफ से अगले चार दिनों के दौरान उत्तर पश्चिमी भारत में छिटपुट स्थानों पर घना कोहरा छाए रहने की आशंका है। कोमोरिन क्षेत्र में चक्रवात के प्रभाव से तमिलनाडु, पुदुचेरी, केरल में लक्ष्यदीप, कराई कल में अगले दो-तीन दिन तक बारिश होने की भी संभावना जताई गई। 13 जनवरी के लिए पंजाब और हरियाणा तथा उत्तर प्रदेश के लिए ऑरेंज अलर्ट और 13 जनवरी के लिए राजस्थान में अलर्ट जारी किया गया।

Urvashi Srivastava

मेरा नाम उर्वशी श्रीवास्तव है. मैं हिंद नाउ वेबसाइट पर कंटेंट राइटर के तौर पर...