इस साल पड़ेगी कंपा देने वाली ठंडी, जानिए कब से होगा शुरुआत
//

इस बार लंबी होगी ठंडक, पड़ेगी हड्डी कपकपा देने वाली ठंडी, जानिए कब से होगा शुरुआत

देश मे जाड़े की आगाज शुरू हो गया। बता दे आने वाली सीजन में कड़ाके की पड़ने वाली है,और अनुमान लगाया जा रहा है कि काफी लंबा पड़ सकता है। सुखी तेज हवाएं,घटती आर्द्रता और साफ आसमान की ठंड की आहट शुरू हो गईं है। जिससे ठंड का आगाज शुरू हो गया।

बता दें मानसून के साथ ही आकाश में बादल छूमंतर हो चुके हैं। जिसके बाद दिन में तेज धूप के बाद उमस कम हो रहा है। लेकिन रात में तापमान के गिरावट का रुख है। सर्दी के मौसम के शुरु होने के इन्हीं तथ्यों को संकेतक कहा जाता है। मौसम वैज्ञानिकों का मानना है कि 15 अक्तूबर से दिन के तापमान में भी कमी आने लगेगी, जिसके बाद जाड़े की औपचारिक शुरुआत हो जाएगी। जिससे मानसून के लौटने का रुख देखा जा रहा हैं|

सर्दी का मौसम हो सकता है लम्बा-

मौसम वैज्ञानिक का कहना है कि हवा का रुख में बदलाव आया है। वहीं उत्तरी क्षेत्र में अब उच्च दबाव की वजह से हवा का रफ्तार बढ़ रहा है। रात में तेज हवाएं चल रही हैं।

जिसे वैज्ञानिको ने विस्तार से बताया कि इस समय ‘ला नीना’ की स्थिति बन रहा है। जिसके वजह से सर्दी का मौसम बना रहेगा और काफी लंबा चलेगा और काफी तेज ठंड पड़ सकती है। जिसके वजह से बारिश पूरे देश मे सामान्य से ज्यादा हुआ है। जबकि अल नीना की स्थिति ठीक उल्टा होता हैं|

इन राज्यों में मानसून लौट चुका है-

बता दें जम्मू कश्मीर,हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड,पंजाब, हरियाणा, राजस्थान,पश्चिम उत्तर प्रदेश और उत्तरी माध्यम प्रदेश में मानसून लौट चुके है। ऐसे में यहाँ ठंड की शुरुआत पहले हुई है। ऐसे में ठंड के मौसम की शुरुआत भी पहले होनी तय है। दरअसल, दिल्ली में अक्तूबर माह में लौटते समय मानसून की 40 से 50 मिलीमीटर बारिश होती रही है। लेकिन इस बार इसकी संभावना बिल्कुल नहीं है।