1 रुपये का सिक्का आपको बना सकता है लखपति, ऐसे मिलेंगे लाखों
/

1 रुपये का सिक्का आपको बना सकता है लखपति, ऐसे मिलेंगे लाखों रुपए

नई दिल्ली: कई लोगों को काफी पुराने सिक्के रखने का एक शौक होता है। लेकिन क्या आपको ये बात पता है कि यह शौक आपको कभी भी लखपति बना सकता है। जी हां, बहुत से ऐसे लोग हैं, जोकि एंटीक चीजों का एकत्रीकरण करते रहते हैं। वहीं इन एंटीक चीजों की नीलामी से मोटी कमाई भी हो सकती है। अगर आप पुराने सिक्कों का कलेक्शन करने का शौक रखते है, तो एक बार इस तरह के एक सिक्के को अपने कलेक्शन में ढूंढ लीजिये।

जिसमें यदि आपको साल 1913 में बना 1 रुपये का सिक्का मिल गया, तो आप समझ लीजिये कि घर बैठे आपकी लॉटरी लग गई। जी हां, इस एक रुपए के सिक्के से आपको पूरे 25 लाख रुपये की कमाई हो सकती है। बता  दें कि, यह एक रुपए का सिक्का 100 साल से भी पुराना है।  वहीं हमारे देश में पहले सोने व चांदी के सिक्के चलन में थे, लेकिन अब नॉर्मल सिक्कों का इस्तेमाल होने लगा है।

आपको बता दें कि, भारत का एक बड़े ऑनलाइन बाजार इंडियामार्ट पर पुराने व एंटीक सिक्कों की नीलामी होती है।  यदि आपके पास कोई बहुत पुराना सिक्का मौजूद है तो आप इस नीलामी में शामिल हो सकते हैं और अपने अपने सिक्कों को लाखों रुपये में बेच भी सकते हैं।

100 साल पुराने सिक्के की कीमत 25 लाख रुपये

यदि आपके पास साल 1913 में बना एक रुपया का सिक्का है, तो इसे बेचकर आप  25 लाख रुपए कमा सकते हैं।  यहां साल 1913 में बने ‘एक रुपया’ के सिक्के की कीमत 25 लाख रुपये आंकी गई है।  यह एक चांदी का सिक्का है, जिसे विक्टेरियन कैटेगरी में शामिल किया गया है.

ईस्टइंडिया का सिक्का 

वहीं इंडिया मार्ट पर 18वीं शताब्दी के एक सिक्के की कीमत 10 लाख रुपए रखी गई है।  साल 1818 में बने ईस्ट इंडिया कंपनी के एक सिक्के की कीमत 10 लाख रुपये आंकी गई है।  बता दें कि, तांबे के इस सिक्के पर हनुमानजी की तस्वीर अंकित है.

ऐसे कर सकते हैं बिक्री

जानकारी के अनुसार, पुराने सिक्कों को बेचने के लिए आपको इइंडियामार्ट की वेबसाइट indiamart.com पर जाना होगा।  इसपर आपको अपना एक अकाउंट बनाना होगा। अकाउंट बनने के बाद आपको यहां खुद को विक्रेता के तौर पर रजिस्टर्ड करना होगा। इसके बाद आप अपने सिक्कों की फोटो उस पर अपलोड कर दें और इसे बिक्री के लिए डाल दें।