उपभोक्‍ताओं के लिए खुशखबरी, ऐसे करें बुक 50 रूपये की छुट
/

रसोई गैस उपभोक्‍ताओं के लिए खुशखबरी, ऐसे करें बुक 50 रूपये की मिलेगी छुट

रसोई गैस सिलेंडर उपभोक्ताओं के लिए इंडेन ने ट्वीट करके बड़ी खुशखबरी दी है. रसोई गैस सिलेंडर की आपूर्ति करने वाली नंबर वन कंपनी इंडेन ने एलपीजी गैस सिलेंडर की बुकिंग और भुगतान करने पर ₹50 की छूट देने की घोषणा कर दी है. ट्वीट के माध्यम से इंडेन ने बताया कि, जो गैस उपभोक्ता अमेजन पे के द्वारा सिलेंडर की बुकिंग करेंगे उन्हें इंडेल रिफल के लिए ऑनलाइन भुगतान करने की सुविधा भी दी जाएगी. अमेज़न पर के जरिए पहली बार सिलेंडर बुक करने वाले उपभोक्ता को भुगतान करने पर ₹50 का कैशबैक भी दिया जाएगा”. कंपनी के मुताबिक यह डिस्काउंट सिर्फ एक ही बार दिया जाएगा.

 

रसोई गैस उपभोक्‍ताओं के लिए खुशखबरी, ऐसे करें बुक 50 रूपये की मिलेगी छुट

इंडियन ऑयल बुकिंग के लिए जारी किया नया नंबर

इंडियन ऑयल ने रसोई गैस उपभोक्ताओं के लिए एक नया नंबर भी जारी किया है. 7718955555 पर कॉल या फिर एसएमएस करने के बाद आप गैस की बुकिंग कर सकते हैं. इस सुविधा से आपको अलग-अलग सर्किल के लिए अलग-अलग नंबर पर कॉल करने की आवश्यकता नहीं है. इस नंबर के मुताबिक आप कभी भी किसी भी समय रसोई गैस की बुकिंग कर पाएंगे. फिलहाल सभी सर्किल के लिए अभी एक ही नंबर जारी किया गया है, जिसके माध्यम से देश भर के गैस उपभोक्ता रसोई गैस सिलेंडर की बुकिंग करने में सक्षम होंगे. कंपनी के मुताबिक, जारी किए गए मोबाइल नंबर पर कॉल करने के बाद आप आईवीआर की मदद से या फिर SMS की मदद से रसोई गैस की बुकिंग कर सकते हैं.

रसोई गैस उपभोक्‍ताओं के लिए खुशखबरी, ऐसे करें बुक 50 रूपये की मिलेगी छुट

घर पर सिलेंडर प्राप्त करने से पहले बताना होगा OTP

तरलीकृत पेट्रोलियम गैस ने गैस सिलेंडर की चोरी रोकने और सही ग्राहकों की पहचान कर पाने के लिए नई प्रक्रिया तैयार की है. 1 नवंबर 2020 से एलपीजी सिलेंडर की होम डिलीवरी के लिए नए नियम लागू कर दिए गए हैं. नए नियमों में बदलाव हो जाने के बाद अब एलपीजी सिलेंडर की बुकिंग करने के लिए सभी उपभोक्ताओं को घर पर सिलेंडर की डिलीवरी प्राप्त करने से पहले ओटीपी बताना अनिवार्य कर दिया गया है. पहले सिलेंडर प्राप्त करने से पहले आपको सिर्फ बुकिंग करना पड़ता था, जिसके बाद आप सिलेंडर ले लेते थे. लेकिन अब जब आप डिलीवरी बॉय को पहले अपना ओटीपी शेयर करेंगे तभी वह ओटीपी, सिस्टम से मिलाने के बाद आपको गैस सिलेंडर डिलीवर करेगा.

 

रसोई गैस उपभोक्‍ताओं के लिए खुशखबरी, ऐसे करें बुक 50 रूपये की मिलेगी छुट

 

उपभोक्ताओं को मिलेगी सुविधा

गैस उपभोक्ताओं का मोबाइल नंबर अपडेट नहीं है, वह ऐप के जरिए रियल टाइम अपडेट भी कर सकते हैं. इससे कोड जनरेट हो जाएगा. ऑयल कंपनियों ने इस बात की जानकारी दी है कि यदि उपभोक्ता अपना नाम पता और मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड करवाता है, तो उसे घर पर सिलेंडर की डिलीवरी लेने में कोई भी कठिनाई नहीं होगी और वह कोड भी तुरंत प्राप्त कर सकेंगे.

खबरों के मुताबिक यह नियम कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के लिए लागू नहीं किया गया है. डिलीवरी ऑथेंटिकेशन कोर्ट को फिलहाल राजस्थान के जयपुर में पहले से चलाया जा रहा है. शुरुआत में इस योजना को पूरे देश के 100 स्मार्ट शहरों में लागू किया जाएगा. इस नए नियम से उपभोक्ताओं को बहुत ही सुविधा मिल रही है.

मेरा नाम उर्वशी श्रीवास्तव है. मैं हिंद नाउ वेबसाइट पर कंटेंट राइटर के तौर पर कार्य करती हूं. वैसे तो मुझे ऑनलाइन वेब पर हर बिट्स की खबर पर काम करना पसंद है, लेकिन मेरा रुझान मनोरंजन और करंट अफेयर की खबरों पर ज्यादा रहता है. इसके अलावा मुझे देश-विदेश से जुड़ी हर खबरों पर नजर रखना और जानकारी लेना पसंद है.