JEE और NEET की परीक्षा के बाद, अब होगा CTET परीक्षा
/

CTET परीक्षा 2020 : JEE और NEET की परीक्षा के बाद, अब होगा CTET परीक्षा, जानिए ताजा अपडेट

कोरोना वायरस के चलते देश भर में लॉकडाउन कर दिया गया था, जिसके बाद कई परीक्षाओं को भी स्थगित कर दिया गया था. JEE और NEET 2020 की परीक्षा पूरे देश में लॉक डाउन होने के बाद पहली बार आयोजित की गई थी. हम आपको बता दें कि पूरे देश में पहले JEE की परीक्षा और बाद में 13 सितंबर को NEET की परीक्षा आयोजित की गई थी.

यह परीक्षा कार्यक्रम तो सफलतापूर्वक आयोजित करवा दिया गया था, लेकिन अब यह हो जाने के बाद पूरे देश में सभी छात्र अब CBSE Central Board of Secondary Education द्वारा जल्द CTET परीक्षा 2020 Central Teacher Eligibility Test 2020 की परीक्षा के लिए नए अपडेट की प्रतीक्षा कर रहे हैं. CTET 2020 के देशभर के लाखो छात्रों का यह कहना है कि, ”CTET 2020 की परीक्षा का हम सभी बहुत ही समय से इंतजार कर रहे हैं, अब यह परीक्षा जल्द से जल्द करवा देनी चाहिए”.

सभी छात्र अब यह मांग कर रहे हैं कि, ”जब जेईई की परीक्षा का आयोजन करवाया जा सकता है तो फिर सीटीईटी की एग्जाम डेट क्यों नहीं बताई जा रही है”. बता दें, साल सीबीएससी सीटीईटी की परीक्षा का 14वां संस्करण आयोजित होने वाला था.

अक्टूबर महीने में हो सकता है Ctet की परीक्षा का आयोजन

जहां देशभर के छात्र सीबीएससी CBSE से अब यह उम्मीद लगाए बैठे है कि, जल्द ही इस परीक्षा को लेकर कोई ना कोई अपडेट मिलेगा, तो वहीं सूत्रों के मुताबिक यह भी खबर आ रही है कि यहा परीक्षा जल्द ही आने वाले माह OCT में करवाई जा सकती है.

हम आपको बता दें कि, सीटीईटी की परीक्षा का आयोजन 5 जुलाई 2020 को आयोजित किए जाने की योजना बनाई गई थी, लेकिन अचानक हुए लॉकडाउन के बाद यह परीक्षा स्थगित करवा दी गई.

अगर हम बात करें सीबीएससी के फैसले की तो उनकी तरफ से कोई खास जानकारी नहीं मिली है. जुलाई में परीक्षा स्थगित हो जाने के बाद सभी छात्रों में इस बात को लेकर एक चिंता बनी हुई है.

CTET सीटीईटी की परीक्षा के नियमो में कुछ खास बदलाव भी किए जा सकते हैं

परीक्षा शुरू होने से पहले सभी छात्रों को सीटीईटी परीक्षा के लिए CBSE द्वारा एडमिट कार्ड उपलब्ध करवाया जाता है. एडमिट कार्ड के माध्यम से ही इस बात की जानकारी मिल सकेगी कि, परीक्षा का आयोजन कब करवाया जाएगा? Ctet सीटीईटी की परीक्षा को प्राथमिक और उच्च दो स्तरों में आयोजित करवाया जाता है.

ये परीक्षा दो पाली में होती है, परीक्षा की पहली पाली 9:30 बजे से 12:00 बजे तक होती है. बात करें दूसरी पाली की तो यह भी 2:00 बजे से लेकर के 4:30 बजे तक होती है. लॉक डाउन के कारण ये परीक्षा स्थगित कर दी गई थी, लेकिन अब जब इस परीक्षा का आयोजन किया जाएगा तो नियमों में कुछ खास बदलाव भी किए जा सकते हैं.

Ctet परीक्षा के दौरान छात्रों की संख्या में बदलाव भी किया जाएगा इसके अलावा, नए नियमों के अनुसार सभी छात्रों को अपने साथ सैनिटाइजर और मास्क को लेकर आना होगा.