तमिलनाडु में तेज बारिश, अगले 24 घंटे में आ सकता है जानलेवा तूफान

तमिलनाडु में चक्रवाती तूफान निवार को लेकर हाई अलर्ट जारी कर किया और एनडीआरएफ की टीमें सटे इलाकों में तैनात कर दी गई हैं. साथ ही मौसम विभाग ने इस मामले को लेकर जानकारी दी हैं. जानकारी के मुताबिक चक्रवाती तूफान कराईकल और ममल्लापुरम के बीच से टकरा सकता है और साथ ही 100 से 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चलेंगी. इस चक्रवाती तूफान को लेकर सभी जरूरी तैयारियां शुरू कर दी गई हैं.

चक्रवाती तूफान को लेकर भी सभी जरूरी तैयारियां शुरू

अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि, ” पिछले 5 सालों में चेन्नई ने ऐसे दो विनाशकारी तूफान झेले थे, जिसकी वजह से हमने अभी से खुद को तैयार करना शुरू कर दिया है. चक्रवाती तूफान को लेकर भी सभी जरूरी तैयारियां शुरू हो चुकी है”.

बंगाल की खाड़ी के ऊपर गहरे दबाव के कारण क्षेत्र चक्रवाती तूफान निवार में परिवर्तित हो गया था जिसके बाद अब मौसम विभाग ने आशंका जताई है कि, यह विकराल रूप लेने वाला है .

तमिलनाडु में तेज बारिश, अगले 24 घंटे में आ सकता है जानलेवा तूफान

मौसम विज्ञान विभाग ने मंगलवार को जानकारी देते हुए बताया था कि, ये भयानक तूफान बुधवार को तमिलनाडु और पुडुचेरी के तट से भी टकराएगा. आईएमडी के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी से उठा यह तूफान तमिलनाडु की तरफ लगातार बढ़ रहा है, और पुदुचेरी से 410 किलोमीटर दक्षिण में भी है.

तमिलनाडु पुदुचेरी और कराई कल के ज्यादातर हिस्सों में बारिश

मौसम विभाग ने जानकारी देते हुए बताया कि, ” बुधवार के दिन तमिलनाडु पुदुचेरी और कराई कल के ज्यादातर हिस्सों में बारिश होने की भी आशंका है. कुछ स्थानों पर भारी बारिश भी होगी”.

अधिकारियों ने बताया है कि, यहां पर चेम्बरमबक्कम के अलावा कई अन्य जलाशयों पर लगातार नजर रखी जा रही है. जो लोग निचले स्थानों पर निवास करते हैं उन लोगों को सुरक्षित जगह पर भी पहुंचाया गया है.

तमिलनाडु में तेज बारिश, अगले 24 घंटे में आ सकता है जानलेवा तूफान

 

100 से 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी हवा

बंगाल की खाड़ी से दक्षिण पश्चिमी हिस्से के ऊपर बना हुआ, गहरे दबाव का क्षेत्र पश्चिम उत्तर की ओर बढ़ रहा है. जिसकी वजह से चक्रवाती तूफान ‘निवार’ में बदल गया था. अगले 12 घंटे तक पश्चिम उत्तर की ओर बढ़ने और उत्तर पश्चिम की तरफ लगातार प्रबल होने की आशंका जताई जा रही हैं . 25 नवंबर यानी कि कल के दिन कराईकल और मामल्लापुरम के बीच तमिलनाडु और पुडुचेरी के तट से यह तूफान टकराए जाने की आशंका है. उसी दौरान 100 से 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी.

तमिलनाडु में तेज बारिश, अगले 24 घंटे में आ सकता है जानलेवा तूफान

 

मछुआरों को समुद्र की तरफ ना जाने की सलाह

चक्रवाती तूफान ‘निवार’ के कारण तमिलनाडु के तटीय इलाकों में भारी बारिश हो सकती है, जिसकी वजह से मौसम विभाग ने हाई अलर्ट जारी किया और तमिलनाडु के नागापट्टिनम और कराईकल इलाकों में एनडीआरएफ की टीम भी तैनात कर दी है. चेन्नई में भी लगातार भारी बारिश हो रही है. चक्रवाती तूफान निवार यहां से दक्षिण पूर्व में 450 किलोमीटर की दूरी पर है. जो कि उत्तर-पश्चिमी दिशा में बढ़ते हुए तमिलनाडु के तटों की ओर पहुंचेगा. मछुआरों को समुद्र की तरफ ना जाने की सलाह दी गई है.

Urvashi Srivastava

मेरा नाम उर्वशी श्रीवास्तव है. मैं हिंद नाउ वेबसाइट पर कंटेंट राइटर के तौर पर...