अब बिना ड्राईवर के रोड पर दौड़ेगी कार, अपने आप होती है पार्क

जल्द ही आप एक ऐसी कार का लुफ्त उठा पाएंगे, जोकि बिना ड्राईवर के ही चलेगी। अभी तक फिल्मों में आपने ऐसी कार देखी होगी, जोकि बिना ड्राईवर के हवा से बातें करती है। मगर यह सपना अब हकीकत में बदलने जा रहा है। यह बेहद ही रोचक व रोमांचक होगा, जब आप ड्राईवर वाली सीट पर झपकी ले रहे होंगे और आपकी कार सडक़ पर फर्राटा भर रही होगी। यह बेशक अभी तक ख्वाब लगे, मगर भारत की सडक़ पर जल्द ही चारों ओर बिना ड्राईवर की कार चलती हुई दिखाई देने वाली हैं।

कार ड्राईवर के बिना सडक़ों पर चलती दिखाई देंगी

इस कार की खासियत यह होगी कि इसमें लगे हुए सेंसर एक्सीडेंट से बचाने में कारगर साबित होंगे। यानि कि सडक़ों पर होने वाली एक्सीडेंट से अब बचाव होने की दिशा में आगे बढ़ा जा रहा है। देश में यह पहली कार होगी, जब बिना ड्राईवर के सडक़ों पर चलती दिखाई देंगी।

यह कार बनाई है अमेरिका की कार निर्माता कंपनी टेस्ला ने। टेस्ला जल्द ही भारतीय कार बाजार में दस्तक देने वाली है। दुनिया के सबसे अमीर आदमी एलन मस्क की कार कंपनी ने लोगों के उस सपने को हकीकत में बदलने की योजना को साकार कर दिखाया है, जोकि अभी तक फिल्मों में ही देखा जाता था। टे

सोशल मीडिया पर दिखाई दिया वीडियो

टेस्ला कंपनी ने बिना ड्राईवर के चलने वाली अपनी कार का ट्रायल भी शुरू कर दिया है। हाल ही में सोशल मीडिया पर टेस्ला कंपनी की कार का ट्रायल सामने आया है।लर्न स्मथिंग नाम से एक टवीटर यूजर ने ये वीडियो शेयर किया है, जिसमें कैप्शन दिया गया है कि टेस्ला कार में ड्राईवर और पैसेजंर दोनों ही सो रहे हैं।

इस कार में ड्राईवर और उसके साथ वाली सीट पर बैैठे दोनों लोग गहरी नींद में सो रहे हैं और कार तेज गति से सडक़ पर फर्राटे भर रही है। इस कार को सोशल मीडिया पर टेस्ला कंपनी की बताया गया है। इस कार के भारत में आने के साथ ही इस क्षेत्र में बड़ी क्राांति आने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता।

टेस्ला इंडिया का हुआ रजिस्टे्रशन

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार टेस्ला ने बिना ड्राईवर चलने वाली कार को बाजार में उतारने की दिशा में तेज प्रयास कर दिए हैं। इसके लिए बेंगलौर में टेस्ला ने अपनी कंपनी का रजिस्टे्रशन भी पूरा कर लिया है।

टेस्ला इंडिया प्राईवेट लिमिटेड के नाम से भारत में इस कंपनी का रजिस्ट्रेशन करवा दिया गया है। इसके अलावा कंपनी ने भारत में अपने तीन नए डायरेक्टर भी नियुक्त कर दिए हैं।

अपने आप पार्किंग में खड़ी हो जाती है कार

माना जा रहा है कि जल्द ही टेस्ला की इलेक्ट्रिक व बिना ड्राईवर के चलने वाली कार अपनी सडक़ों पर दौड़ती नजर आएंगी। फिलहाल देश में कई कंपनियों की ऐसी भी गाडिय़ां चल रही हैं, जोकि बिना ड्राईवर के प्रयास के अपने आप ही पार्किंग में खड़ी हो जाती हैं। मगर बिना ड्राईवर के चलने वाली कारों को सुनकर ऐसा लगने लगा है कि यह अब एक बड़ा इतिहास बनने जा रहा है।

Supriya Singh

My name is supriya .i am from ballia. I have done my mass communication from govt. polytechnic lucknow.in my family, there are 5 members including me.My mother house maker.my strengths are self confidence,willing...