सोने चांदी के भाव में आ रही गिरावट, इस कारण से सोना होगा सस्ता

दिल्ली सर्राफा बाजार में शुक्रवार को सोना 102 रुपये की गिरावट के साथ 48,594 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया. एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी. इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोना 48,696 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था.

चांदी की कीमत भी 16 रुपये की मामूली गिरावट के साथ 62,734 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई. पिछला बंद भाव 62,750 रुपये प्रति किलोग्राम था. कमजोर मांग के कारण कारोबारियों ने अपने जमा सौदों की कटान की जिससे वायदा कारोबार में शुक्रवार को सोना 0.13 प्रतिशत की गिरावट के साथ 49,015 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया.

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में फरवरी 2021 के महीने में डिलिवरी वाले सोना वायदा की कीमत 62 रुपये यानी 0.13 प्रतिशत की गिरावट के साथ 49,015 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गई. इसमें 11,849 लॉट के लिये कारोबार किया गया.

चांदी में भी दिखी गिरावट

सोने चांदी के भाव में आ रही गिरावट, इस कारण से सोना होगा सस्ता

चांदी के भाव भी अपने उच्‍च स्‍तर से काफी नीचे आ चुके हैं. चांदी 7 अगस्‍त 2020 को 77,840 रुपये प्रति किलो पर बंद हुई थी. वहीं, शुक्रवार 11 दिसंबर को चांदी 62,734 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी. इस आधार पर चांदी में उच्‍चस्‍तर से 15,106 रुपये प्रति किलो की जबरदस्‍त गिरावट दर्ज की जा चुकी है.

अब सवाल ये उठता है कि गोल्‍ड और सिल्‍वर की कीमतों में आगे का रुझान कैसा रहेगा. दोनों कीमती धातुओं की कीमतों में तेज गिरावट क्‍यों हो रही है. क्‍या इस समय सोना-चांदी में निवेश कर तगड़ा मुनाफा कमाया जा सकता है.

इस कारण से घट सकती है कीमतें

सोने चांदी के भाव में आ रही गिरावट, इस कारण से सोना होगा सस्ता

एचडीएफसी सिक्योरिटी के कमोडिटी एनालिस्ट तपन पटेल (और मोतीलाल ओसवाल के वीपी रिसर्च नवनीत दमानी का कहना है कि सोने की कीमतों में अनुमान से ज्यादा गिरावट आई है. इसके पीछे कोरोना वैक्सीन को लेकर आ रही पॉजिटिव खबरें हैं.

कोरोना वैक्सीन आने के बाद दुनियाभर की अर्थव्‍यवस्‍थाएं तेजी से पटरी पर लौट आएंगी. इससे मौजूदा माहौल में सोने को सुरक्षित निवेश विकल्‍प मानकर पूंजी लगाने वाले लोग दूसरे विकल्‍पों पर विचार करना शुरू कर देंगे. इससे सोने में निवेश घटेगा और इसकी कीमतों में लगातार गिरावट हो सकती है.

ब्रोकरेज फर्म एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट (कमोडिटी व करेंसी) अनुज गुप्ता के मुताबिक, कोरोना वैक्सीन जल्द आने की उम्‍मीद से सोने की कीमतों पर दबाव बढ़ा है. ऐसे में निवेशक सोने से धीरे-धीरे होल्डिंग घटा रहे हैं.

Shukla Divyanka

मेरा नाम दिव्यांका शुक्ला है। मैं hindnow वेब साइट पर कंटेट राइटर के पद पर कार्यरत...