Gold Price: सस्ता सोना खरीदने का यही है अंतिम मौका, दिवाली तक बढ़ सकते हैं सोने के दाम

इस समय सोने के भाव धीरे धीरे बढ़ते जा रहे है. त्यौहारों की हर जगह धूम है और लोग जोरों से खरीदारी कर रहे हैं. त्यौहारों का असर व्यापार पर भी साफ तौर पर दिख रहा है. त्यौहारों के साथ साथ इस समय शादी और बाकी शुभ काम भी शुरू हो गए है. चाहे शादी विवाह हो या फिर दिवाली धनतेरस जैसा त्यौहार. भारत में सोने चांदी की खरीदारी तो जोरो शोरो से ही होती है. कोरोना महामारी के बाद नवंबर महीने अभी तक व्यापारियों के खुशियों भरा रहा है. बाजार में ग्राहकों की भीड़ उमड़ रही है और सोने चांदी की मांग में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. मांग बढ़ने से सोने के दाम में भी उछाल आया है.

क्या है सोने के रेट

Gold Price: सस्ता सोना खरीदने का यही है अंतिम मौका, दिवाली तक बढ़ सकते हैं सोने के दाम

पिछले कारोबारी सत्र में सोना 50,926 रुपये प्रति दस ग्राम पर बंद हुआ था. सोने की तर्ज पर चांदी की कीमत भी 2,147 रुपये के उछाल के साथ 64,578 रुपये प्रति किलो पहुंच गई. पिछले सत्र में चांदी 62,431 रुपये प्रति किलो पर बंद हुई थी. अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना बढ़त के साथ 1,950 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था जबकि चांदी 25.44 डॉलर प्रति औंस पर लगभग नहीं बदली.

सोने की खरीददारी में इन बातों का रखे ध्यान

Gold Price: सस्ता सोना खरीदने का यही है अंतिम मौका, दिवाली तक बढ़ सकते हैं सोने के दाम

हम सोने चांदी की खरीदारी बैंक या फिर किसी सर्राफा बाजार में जौहरी के यहां से कर सकते हैं लेकिन यहां सबसे बड़ा अंतर यह है कि जब हम किसी दुकान से सोना खरीदते हैं तो वहां खरीदा हुआ सोना वापस उसे बेच सकते हैं लेकिन बैंक मे खरीदा हुआ सोना लौटा नहीं सकते. आप जब भी सोने की खरीदारी करें तो सोने शुद्धता की जांच करना न भूलें.

आपको बता दें कि आप सोने की शुद्धता को हॉल मार्क देखकर पता लगा सकते हैं. हॉलमार्क वाला ही सोना हमेशा खरीदना चाहिए. यदि आप 24 कैरट वाला सोना खरीद रहे हैं तो उस पर 999 और यदि 22 कैरट वाला सोना खरीद रहे हैं तो उस पर 916 का हॉलमार्क अंकित रहता है. सोने की शुद्धता की  जांच करना बहुत जरूरी है.

Shukla Divyanka

मेरा नाम दिव्यांका शुक्ला है। मैं hindnow वेब साइट पर कंटेट राइटर के पद पर कार्यरत...