500 की शराब के नुकसान बताने वाले अंकल जी का वीडियो वायरल
/

500 की शराब के नुकसान का ज्ञान देने वाले अंकल जी का वीडियो वायरल, गणित देख चकरा जाएगा दिमाग

सोशल मीडिया पर आए दिन कोई न कोई ऐसी वीडियो वायरल होती रहती है, जो काफी मजेदार और हंसाने वाली होती है. शराबियों को लेकर भी कई तरह की वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होती है, जो मजाक का कारण बनती है. एक ऐसी ही वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है, जिसमें एक आदमी ने अपने हाथ में शराब का गिलास पकड़ा हुआ है और वह बहुत अच्छा संदेश भी दे रहा है.

अंकल ने बंद कर दी सबकी बोलती

वीडियो में कहा जा रहा है कि, अगर कोई शख्स रोज ₹500 की शराब पी लेगा तो उसके पैसों का कितना ज्यादा नुकसान होगा. साथ ही शराब पीने वाले इंसान के शरीर को भी बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचता है. उस ज्ञान देने वाले शख्स की बात का जवाब देते हुए एक अंकल मजाक के अंदाज में उसे एक ऐसा जवाब देते हैं, जिसे सुनकर सभी हैरान रह जाते हैं. सामने वाले शक्स की भी बोलती बंद हो जाती है.

500 की शराब के नुकसान का ज्ञान देने वाले अंकल जी का वीडियो वायरल, गणित देख चकरा जाएगा दिमाग

व्यक्ति ने बताए नुकसान

वायरल हो रही वीडियो में से एक व्यक्ति की आवाज आती है, जो यह बोलता है कि, क्या तुम शराब पीते हो? इस बात पर एक आदमी जवाब देता है- जी हां मैं तो रोज पीता हूं. सवाल- कब से पी रहे हो और रोज कितने की भी जाते हो? जवाब- मैं 20 सालों से लगातार पी रहा हूं. रोज कम से कम ₹500 की शराब पी जाता हूं. उस व्यक्ति की आवाज आती है, जो बोलता है कि 30 साल में इस शख्स ने कितने की शराब पी ली?? 1 महीने में 15,000 की शराब पी जाता है, तो साल भर में एक लाख और 80000 की शराब पी गया. इस हिसाब से 20 साल में लगभग 36 लाख की शराब पी चुका है. ज्ञान की बात बताते हुए वह व्यक्ति कहता है, अगर आपने 36 लाख रुपए बचाए होते तो आज आप मर्सिडीज से चल रहे होते.

उस व्यक्ति की बात सुनकर सामने बैठे अंकल खुद को रोक नहीं पाते हैं, और एक ऐसा जवाब देते हैं- जिसे सुनकर वहां पर मौजूद सभी की बोलती बंद हो जाती है. अंकल पूछते हैं, ” आप की मर्सिडीज कहां गई?? इसमें वह व्यक्ति बोलता है- ”मेरे पास कोई मर्सिडीज नहीं है”. उन अंकल की बात सुनकर सभी चुप हो जाते हैं.

क्या है पूरी गणित

कोरोना वायरस के बाद खुलते ही सबसे ज्यादा जरूरी सभी के लिए शराब हो गई थी. सरकार ने सबसे पहले शराब की दुकान ही खोली थी. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन की एक रिपोर्ट के हिसाब से साल 2016 में सिर्फ शराब पीने की वजह से भारत में लगभग 2.64 लाख से ज्यादा लोग मर गए. जिसमें से 30000 से ज्यादा लोग कैंसर की वजह से, 1.4 लाख लोग लीवर सिरोसिस की वजह से और 92000 लोग एक्सीडेंट से मारे गए थे. के बावजूद भारत में लगातार शराब पीने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है.

500 की शराब के नुकसान का ज्ञान देने वाले अंकल जी का वीडियो वायरल, गणित देख चकरा जाएगा दिमाग

2005 के आंकड़ों की बात की जाए तो हर व्यक्ति लगभग 1 साल में 2.4 लीटर शराब पी जाता है और साल 2016 में यही मात्रा बढ़ कर 5.7 हो चुकी है. महिलाओं और पुरुषों में शराब पीने की मात्रा कुछ अलग नहीं है. साल 2010 में महिलाएं लगभग 1.3 लीटर शराब पी जाती थी. लगभग यह मात्रा बढ़ कर अब 9.4 लीटर तक हो गई. अगर देखा जाए तो भारत में बहुत ज्यादा शराब पी जाती है. कोई भी व्यक्ति अपने जीवन का फैसला ले सकता है, और अपने विचारों में परिवर्तन ला कर अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार सकता है.

अंकल द्वारा बताई गई गणित सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है. लोग इस वीडियो पर अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं. कुछ लोग सकारात्मक प्रतिक्रिया दे रहे हैं, तो कुछ लोग नकारात्मक. यह मजेदार वीडियो लोग लगातार साझा भी कर रहे हैं.

मेरा नाम उर्वशी श्रीवास्तव है. मैं हिंद नाउ वेबसाइट पर कंटेंट राइटर के तौर पर कार्य करती हूं. वैसे तो मुझे ऑनलाइन वेब पर हर बिट्स की खबर पर काम करना पसंद है, लेकिन मेरा रुझान मनोरंजन और करंट अफेयर की खबरों पर ज्यादा रहता है. इसके अलावा मुझे देश-विदेश से जुड़ी हर खबरों पर नजर रखना और जानकारी लेना पसंद है.