Icici, Sbi और इसके अलावा कई बैंकों ने बदल दिए गए हैं कार्ड से पेमेंट के नियम, जान लीजिये नहीं तो होगा नुकसान

ICICI बैंक, SBI बैंक और इसके अलावा कई ऐसी बैंक है, जिन्होंने 30 सितंबर से अपने क्रेडिट और डेबिट कार्ड को लेकर कई तरह के बदलाव किए हैं. आप सभी ग्राहकों के पास बैंकों से इस तरह का एक मैसेज जरूर आया होगा, जिसमें आपको यह सारी जानकारी दी गई कि, 30 सितंबर से आपके कार्ड से इंटरनेशनल देनदेन की सभी तरह की सेवाएं बंद कर दी जाएंगी. आपको यह बात जानकर बहुत हैरानी हुई होगी, लेकिन हम आपको बता दें कि, यह सुरक्षा आप सभी के लिए ही की गई है.

खबरों के मुताबिक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने डेबिट और क्रेडिट कार्ड को लेकर लगातार बढ़ रहे फ्रॉड को रोकने के लिए ही बैंकों को ऐसा आदेश दिया है. यदि बेवजह ग्राहकों को इंटरनेशनल सुविधाओं के लिए कार्ड नहीं दिया जाएगा, तो इस तरह के फ्रॉड रुक जाएंगे. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के आदेश के मुताबिक तब तक किसी को यह कार्ड उपलब्ध नहीं कराए जाएंगे, जब तक उन्हें इसकी जरूरत ना हो.

 

Icici, Sbi और इसके अलावा कई बैंकों ने बदल दिए गए हैं कार्ड से पेमेंट के नियम, जान लीजिये नहीं तो होगा नुकसान

 

आपके पास जो भी डेबिट और क्रेडिट कार्ड है, जिसमें आपने ऑनलाइन, इंटरनेशनल सेवाओं का इस्तेमाल नहीं किया होगा, उनमें यह सारी सेवाएं बंद कर दी जाएंगी. इसके लिए आपको जो नया कार्ड दिया जाएगा. उसमें आपको नई सेवा ही देनी है या नहीं इसका फैसला बैंक स्वयं करेगी.

बैंक द्वारा कार्ड से कई तरह के बदलाव किए गए हैं. बैंक द्वारा जारी किए गए नए कार्ड का इस्तेमाल आप (Point of Sale) से पेमेंट करने के लिए और एटीएम से पैसा निकालने के लिए कर सकेंगे. मैन्युअल रूप से रिन्यू हुए कार्ड या फिर नए कार्ड का इस्तेमाल आप ऑनलाइन कॉन्टैक्टलेस या इंटरनेशनल लेन-देन के लिए कर सकेंगे. इसके अलावा इन कार्ड की शुरुआत आप अपने मोबाइल ऐप या फिर नेट बैंकिंग से भी कर सकते हैं.

नए कार्ड्स में आपको कई तरह के अच्छे तरीके भी दिए गए हैं. इसमें आप अपने मर्जी के हिसाब से कार्ड इस्तेमाल कर सकते हैं. नए कार्ड में आप PoS या ATM से लेन-देन नहीं करना चाहते हैं तो आप इसे अपने हिसाब से ऑन ऑफ भी कर सकते हैं. इस कार्ड में साथ ही साथ Disable और Enable का भी ऑप्शन दिया गया है, यदि आप कार्ड से पेमेंट करना चाहते हैं तो आप यह तरीका अपना सकते हैं.

कैसे करें नए कार्ड मैनेज

कार्ड में सबसे पहले आप बैंक अकाउंट में मोबाइल है नेट बैंकिंग जरिए लॉगइन कर सकते हैं. इसके बाद आपको कार्ड सेक्शन में जाकर ‘मैनेज कार्ड’ पर चुनाव करना है. इसमें आपको दो तरह के विकल्प मिलेंगे डोमेस्टिक और इंटरनेशनल, इसमें आप जो भी बदलाव करना चाहते हैं, वह कर सकते.

Icici, Sbi और इसके अलावा कई बैंकों ने बदल दिए गए हैं कार्ड से पेमेंट के नियम, जान लीजिये नहीं तो होगा नुकसान

इस कार्ड में सबसे अच्छा तरीका यह है कि, आप इसमें दिन के हिसाब से लिमिट लगा सकता है. यदि आप 1 दिन में ₹10000 निकालना चाहते हैं तो यह आप फिक्स कर सकते हैं. इससे एक दिन में आपके एटीएम से ₹10000 ही निकाले जा सकेंगे. कार्ड पूरी तरह से आपके नियंत्रण में काम करेगा इसमें आप पैसे निकालने की लिमिट बढ़ा घटा भी सकेगें. यदि आपको कुछ चीजें समझ में नहीं आती है, तो आप अपने बैंक से भी संपर्क कर सकते हैं.

इसमें ऑन ऑफ का ऑप्शन भी मिलेगा. जब आप लेन-देन बंद करना चाहते हैं तो, आप इसे ऑफ कर दीजिए. जब शुरू करना चाहते हैं तो ऑन कर लीजिए. साथ ही साथ ऑफिस में लेनदेन की लिमिट भी सीमित कर सकते हैं इसके लिए आपको मूड के हिसाब से सेटिंग करनी होगी.

Urvashi Srivastava

मेरा नाम उर्वशी श्रीवास्तव है. मैं हिंद नाउ वेबसाइट पर कंटेंट राइटर के तौर पर...

Leave a comment

Your email address will not be published.