ब्रिटेन-जर्मनी और जापान को पछाड़कर 2030 तक भारत बनेगा तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था, जानिए कैसे

कोरोना महामारी के कारण सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में अर्थव्यवस्था पर काफी बुरा प्रभाव पड़ा। भारत के साथ-साथ चीन के भी आर्थिक व्यवस्था में कुछ सुधार आए हैं। विशेषज्ञ की मानें तो साल 2028 तक चीन की अर्थव्यवस्था अमेरिका को पीछे छोड़कर दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगी। इससे 5 साल पहले ही माना जा रहा था कि, साल 2033 तक चीन इस मुकाम तक पहुंचने वाला है। इसके अलावा एक और रिपोर्ट के मुताबिक साल 2025 तक भारत ब्रिटेन को पीछे छोड़कर दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने वाला है। वहीं भारत जर्मनी और जापान को साल 2030 तक पीछे छोड़कर तीसरे स्थान पर पहुंचेगा।

ब्रिटेन-जर्मनी और जापान को पछाड़कर 2030 तक भारत बनेगा तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था, जानिए कैसे

महामारी के चलते अर्थव्यवस्था कमजोर

भारतीय अर्थव्यवस्था साल 2020 में कोरोना महामारी के चलते एक पायदान नीचे आने के बाद छठे स्थान पर आई है। साल 2019 में भारत में ब्रिटेन से ऊपर निकल कर पांचवें स्थान पर पहुंचा था। ब्रिटेन के आर्थिक अनुसंधान संस्थान सेंटर फॉर इकोनॉमिक्स एंड बिजनेस रिसर्च की वार्षिक रिपोर्ट में बताया गया है कि, भारत महामारी के चलते थोड़ा अर्थव्यवस्था में बिगड़ गया है, जिसके बाद अब इस साल ब्रिटेन से भी पीछे हो गया जबकि साल 2019 में ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था से आगे था’। ब्रिटेन आने वाले साल 2024 में आगे ही बना रहेगा। जिसके बाद भारत और भी आगे निकलेगा।

अमेरिकी अर्थव्यवस्था का संघर्ष अभी भी जारी

कोरोना महामारी के बाद अर्थव्यवस्था बिगड़ने पर अब चीन इस संकट से बाहर निकल चुका है। संक्रमण के कारण पूरी दुनिया में अन्य देशों के साथ साथ अमेरिका भी इस समस्या से जूझ रहा था, वहीं अमेरिकी अर्थव्यवस्था अभी भी संघर्ष में लगी हुई है। सेंटर फॉर इकोनामी एंड बिजनेस रिसर्च के मुताबिक दावा किया गया है कि, चीन 5 साल पहले ही अमेरिका से भी आगे निकल जाएगा।

सीईबीआर के मुताबिक, ‘ चीन में महामारी कुशल प्रबंधन सख्त शुरुआती लॉकडाउन के बाद पश्चिम में दीर्घकालिक विकास के लिए हिट होने से चीन की आर्थिक व्यवस्था में सुधार हुआ था, इसके अलावा अमेरिका की अर्थव्यवस्था अभी लंबे समय तक प्रभावित रहेगी’।

ब्रिटेन-जर्मनी और जापान को पछाड़कर 2030 तक भारत बनेगा तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था, जानिए कैसे

आर्थिक वृद्धि दर

संयुक्त राज्य अमेरिका में 2021 में महामारी के बाद से बंद होने की संभावना बताई गई थी 2022 और 2024 के बीच 1 साल में यह वृद्धि दर घटकर 1.9 फीसदी के बाद 1.6 फीसदी होने की आशंका जताई गई। 2026 से लेकर के 2030 के बीच में सालाना आर्थिक औसत वृद्धि 4.5 फीसदी तक कम हो जाने से चीन 2021 से 2025 के बीच में औसत 5.7 फीसदी सालाना वृद्धि की तैयारी में है।

जापान को भी पीछे छोड़ देगा भारत

साल 2025 तक भारत ब्रिटेन को पीछे छोड़कर दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनेगा और साल 2030 तक तीसरे स्थान पर पहुंचेगा वैसे तो करो ना महामारी से प्रभावित होकर साल 2020 में भारत की अर्थव्यवस्था छठे स्थान पर आ गई है जबकि साल 2019 में ब्रिटेन से ऊपर निकल कर पांचवें स्थान पर पहुंचे थे रुपए में कमजोरी आने के कारण ब्रिटेन फिर से भारत से ऊपर आ गया।

ब्रिटेन-जर्मनी और जापान को पछाड़कर 2030 तक भारत बनेगा तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था, जानिए कैसे

सीईबीआर की माने तो यह स्वाभाविक है कि, भारत जैसे आर्थिक रूप से अधिक विकसित हो रहा है, देश की वृद्धि दर और भी धीमी पड़ने वाली है। 2035 तक यह 5.8 फीसदी पर आ जाएगी। वही अर्थव्यवस्था के आकार में भारत 2025 में ब्रिटेन से और 2027 में जर्मनी से और जापान से साल 2030 में आगे निकल कर तीसरे नंबर पर पहुंच जाएगा। अब अगर बात करें अमेरिका की तो अमेरिका में अभी भी अर्थव्यवस्था को लेकर संघर्ष लगातार जारी है।

Urvashi Srivastava

मेरा नाम उर्वशी श्रीवास्तव है. मैं हिंद नाउ वेबसाइट पर कंटेंट राइटर के तौर पर...