राजा महाराजाओं से भी भव्य जीवन जीते हैं भारतीय उद्योगपति : बराक ओबामा
Former President Barack Obama speaks at a rally for Democratic presidential candidate former Vice President Joe Biden, at Northwestern High School in Flint, Mich., Saturday, Oct. 31, 2020. (AP Photo/Andrew Harnik)

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपनी एक नवीनतम किताब ‘ए प्रॉमिस्ड लैंड’ में भारतीय उद्योगपतियों पर निशाना साधा है. इस किताब में उन्होंने भारतीय उद्योगपतियों के बारे में कहा कि, ” उन्होंने रईसी और ठाठ बाट में राजाओं और मुगलों को भी अब पीछे छोड़ दिया है. इसके अलावा साथ ही लाखों लोग बेघर भी हैं” अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति और 44वें राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपनी इस पुस्तक में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का भी जिक्र किया है.

राजा महाराजाओं से भी भव्य जीवन जीते हैं भारतीय उद्योगपति : बराक ओबामा

किताब में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के साथ हुई मुलाकातों का जिक्र

नवीनतम किताब ‘ए प्रॉमिस्ड लैंड’ में बराक ओबामा ने भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के साथ अपनी मुलाकातों और अनौपचारिक था की बातचीत का जिक्र करते हुए भारतीय उद्योगपतियों पर सवाल जवाब किए. किताब में लिखा,

”सहयोगियों के बिना हो चुकी बातचीत के दौरान ही मनमोहन सिंह ने उनसे कहा था कि, अनिश्चितता के इस समय में राष्ट्रपति महोदय, धार्मिक और जातीय एकजुटता का को आवाहन कर रहे हैं, वह काफी भड़काने वाला होगा. भारत में या कहीं और भी राजनेताओं के लिए इसका दोहन करना कोई मुश्किल काम नहीं”.

राजा महाराजाओं से भी भव्य जीवन जीते हैं भारतीय उद्योगपति : बराक ओबामा

 

पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा आगे लिखते हैं, ” मैंने सिर हिलाया, तब मुझे प्राग यात्रा के दौरान चेकोस्लोवाकिया के पूर्व राष्ट्रपतिवक्लाव हवेल के साथ बातचीत और यूरोप में असमानता के बढ़ते प्रकोप की चेतावनी याद आ गई. अगर वैश्वीकरण और ऐतिहासिक आर्थिक संकट अपेक्षाकृत अन्य संपन्न देशों में इन रुझानों को आगे बढ़ा रहे हैं, और अमेरिका में भी मै टी पार्टी में देख सकता हूं तो फिर भारत इससे कैसे बचेगा”.

राजा महाराजाओं का जीवन जीते हैं भारतीय उद्योगपति

किताब में उन्होंने लिखा कि, ” भारतीय उद्योग के महारथी राजा महाराजाओं वाला जीवन जी रहे हैं ऐसा जीवन जीते हैं कि मुगलों को भी ऐसा होने लगे. साथ ही पूरे देश में लाखों-करोड़ों लोग गंदगी में रहते हैं और अकाल ग्रस्त गांव या फिर की बस्तियों में जीवन बसर कर रहे हैं”. अपनी नवीनतम किताब में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भारत और पाकिस्तान मुद्दे से लोगों को प्रभावित करने की राजनीति पर लिखा है.

 

राजा महाराजाओं से भी भव्य जीवन जीते हैं भारतीय उद्योगपति : बराक ओबामा

भारतीयों को गर्व महसूस करना चाहिए

भारत-पाकिस्तान के मुद्दे से लोगों को प्रभावित करने की राजनीति को लेकर बराक ओबामा ने लिखा कि, ” पाकिस्तान के प्रति शत्रुता दिखाना, राष्ट्र को एकजुट करने का सबसे आसान तरीका है. पाकिस्तान का मुकाबला करने के लिए देश ने परमाणु हथियार कार्यक्रम विकसित किए हैं , इससे ढेर सारे भारतीयों को गर्व महसूस करना चाहिए. उन लोगों को इससे कोई परवाह नहीं है कि किसी भी तरफ से कोई भी क्षेत्र का विनाश हो सकता है”. बराक ओबामा की इस पुस्तक के दो भाग हैं, जिसका पहला भाग अभी जारी हुआ है.

 

बराक ओबामा ने इस पुस्तक में 2008 के चुनाव प्रचार अभियान से लेकर के पहले कार्यकाल के अंत तक पाकिस्तान में अलकायदा प्रमुख ओसामा बिन लादेन को मारने तक को अपनी इस नवीनतम पुस्तक में विवरण दिया है.

Urvashi Srivastava

मेरा नाम उर्वशी श्रीवास्तव है. मैं हिंद नाउ वेबसाइट पर कंटेंट राइटर के तौर पर...