मोदी सरकार का ड्रैगन को करारा जवाब, चीनी यात्रियों पर लगाया प्रतिबंध

भारत ने अपने सभी एयरलाइन से चीनी नागरिकों की भारत यात्रा पर प्रतिबंध लगाने के निर्देश दे दिए हैं। सरकार ने अनौपचारिक तौर पर निर्देश जारी करते हुए ड्रैगन को करारा जवाब दिया है। ड्रैगन ने नवंबर में भारतीयों पर इसी तरह के प्रतिबंध लगा दिए थे, जिसके बाद अब भारत की तरफ से भी चीन को जवाब दिया गया। इस समय भारत और चीन के बीच दूसरे उड़ाने निलंबित कर दी गई हैं।

 

मोदी सरकार का ड्रैगन को करारा जवाब, चीनी यात्रियों पर लगाया प्रतिबंध

 

विदेशियों के लिए यात्रा पर चीनी नागरिक पहले इस तरह के तीसरे देश की यात्रा करेंगे, जिनके साथ भारत में एयर बबल का समझौता किया। यही से वे भारत की यात्रा कर रहे हैं। इस तरह के देशों में रहने वाले सभी चीनी नागरिक व्यापार के लिए वहां से भारत के लिए आते हैं। पिछले हफ्ते के आखिरी में भारतीय और विदेशी दोनों एयरलाइंस को विशेष रूप से निर्देश दिए गए थे कि, वह चीनी नागरिकों को अब भारत के लिए ना भेजें। अब भारत में पर्यटक वीजा भी निलंबित कर दिया गया।

मोदी सरकार का ड्रैगन को करारा जवाब, चीनी यात्रियों पर लगाया प्रतिबंध

 

 

इसके अलावा कुछ विदेशियों को काम पर और गैर पर्यटक वीजा की अन्य श्रेणियों में यात्रा करने की अनुमति दी गई। खबरों की मानें, तो भारत में उड़ान भरने वाले ज्यादातर चीनी नागरिक एयर बबल वाले यूरोपीय देशों से ही आ रहे हैं। एयर लाइनों में सभी अधिकारियों से लिखित में भी देने के लिए निर्देश दिए हैं, जिससे की धारा हटाने के लिए बुकिंग कराने वाले सभी नागरिकों को वर्तमान मानदंडों के अनुसार इसे इनकार करने का कारण भेज दिया जा सके।

 

भारत के द्वारा जब यह कदम उठाया गया तो, भारतीय मल्लाह विभिन्न चीनी बंदरगाहों में भी फंसे हुए थे। चीन किनारे पर और चालक दल को बदलने की अनुमति देने से भी इनकार कर रहा है। जिससे कि अंतरराष्ट्रीय व्यापारी जहाजों पर सेवारत करीब 1500 भारतीय भी प्रभावित हुए क्योंकि वह भी घर वापस नहीं आ पा रहे थे।

 

मोदी सरकार का ड्रैगन को करारा जवाब, चीनी यात्रियों पर लगाया प्रतिबंध

 

नवंबर की शुरुआत में ही चीन ने महामारी के कारण भारत सहित कुछ अन्य देशों से वैध चीनी वीजा और निवास परमिट रखने वाले सभी विदेशी नागरिकों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया था। इसके बाद अब भारत की तरफ से ड्रैगन को करारा जवाब भी दिया गया है।

Urvashi Srivastava

मेरा नाम उर्वशी श्रीवास्तव है. मैं हिंद नाउ वेबसाइट पर कंटेंट राइटर के तौर पर...