Weather: कश्मीर, दिल्ली समेत इन राज्यों में कड़ाके की ठंड, जानिए देश भर के मौसम का हाल

मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि। राजस्थान के एकमात्र पर्वतीय पर्यटन स्थल माउंट आबू में पारा जमाव बिंदु पर पहुंच गया है। राज्य के बाकी इलाकों में भी काफी सर्दी पड़ रही है। वहीं, मौसम विभाग ने अगले दो दिन में राज्य के कई जिलों में बादल छाए रहने तथा हल्की बारिश होने का अनुमान लगाया है। विभाग के अनुसार, बीती रविवार माउंट आबू में न्यूनतम तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

आपको बता दे कि वहीं, मैदानी इलाकों में रात का न्यूनतम तापमान चुरू में 5.8 डिग्री, भीलवाड़ा में 7.0 डिग्री, पिलानी में 7.1 डिग्री, सीकर में 7.4 डिग्री, डबोक में 7.3 डिग्री, चित्तौड़गढ़ में 7.6 डिग्री, अजमेर में 9.2 डिग्री, गंगानगर में 9.4 डिग्री व सवाई माधोपुर में 10.3 डिग्री सेल्सियस रहा। इस बीच, अगले दो दिनों में राज्य के कई हिस्सों में बादल छाए रहने का अनुमान है।

सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ

Weather: कश्मीर, दिल्ली समेत इन राज्यों में कड़ाके की ठंड, जानिए देश भर के मौसम का हाल

मौसम केंद्र जयपुर के निदेशक आरएस शर्मा के अनुसार, वर्तमान परिस्थिति के अनुसार 24-25 नवंबर को पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की संभावना है। इसके प्रभाव से पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर, नागौर, बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़, चुरू तथा आसपास के क्षेत्रों में 24 नवंबर को आसमान में बादल छाए रहेंगे तथा 25 नवंबर को इन जिलों में मेघगर्जन के साथ कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है। उनके अनुसार, राज्य के अन्य स्थानों पर हल्के बादल व मौसम मुख्यतः शुष्क रहने तथा न्यूनतम तापमान में हल्की बढ़ोतरी होने की संभावना है।

उत्तराखंड में बारिश और ठंड बढ़ने की संभावना

Weather: कश्मीर, दिल्ली समेत इन राज्यों में कड़ाके की ठंड, जानिए देश भर के मौसम का हाल

उत्तराखंड के पर्वतीय जिलों के साथ ही देहरादून में अगले कुछ दिन तक बारिश और ठंड बढ़ने की संभावना है। हालांकि 27 नवंबर के बाद मौसम फिर शुष्क रहने का अनुमान है। मगर, इससे पहले पहाड़ों में बारिश और बर्फबारी के कारण ठंड में भी बढ़ोतरी हो सकती है।

कश्मीर में मौसम की पहली बर्फबारी

Weather: कश्मीर, दिल्ली समेत इन राज्यों में कड़ाके की ठंड, जानिए देश भर के मौसम का हाल

कश्मीर के ज्यादातर मैदानी इलाकों में सोमवार को मौसम की पहली बर्फबारी हुई। घाटी के ऊंचाई पर स्थित क्षेत्रों में सामान्य से अधिक बर्फबारी हुई, जिसके चलते घाटी को लद्दाख से जोड़ने वाला श्रीनगर-लेह मार्ग बंद हो गया। मौसम विभाग ने जम्मू-कश्मीर और श्रीनगर-लेह मार्ग के सोनमर्ग-जोजिला अक्ष के ऊंचाई पर स्थित इलाकों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया, जिसमें प्रशासन और लोगों से सतर्कता बरतने और तैयार रहने को कहा गया है। विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि जम्मू और सोनमर्ग-द्रास अक्ष पर कुछ स्थानों पर कश्मीर के कई इलाकों में हल्की से मध्यम बर्फबारी हुई तथा कुछ स्थानों पर भारी बर्फबारी हुई।

उत्तर कश्मीर के गुलमर्ग में रात के दौरान चार इंच तक बर्फ गिरी, दक्षिण कश्मीर के पहलगाम में दस सेंटीमीटर बर्फबारी दर्ज की गई। बर्फबारी के कारण श्रीनगर-लेह मार्ग के साथ-साथ घाटी को जम्मू क्षेत्र से जोड़ने वाले वैकल्पिक मार्ग मुगल रोड भी बंद हो गया।

हिमाचल में बर्फबारी और हिमस्खलन की चेतावनी

Weather: कश्मीर, दिल्ली समेत इन राज्यों में कड़ाके की ठंड, जानिए देश भर के मौसम का हाल

हिमाचल प्रदेश के अधिक ऊंचाई वाले संवेदनशील क्षेत्रों में बर्फबारी और हिमस्खलन की चेतावनी जारी की गई है। रक्षा भू सूचना विज्ञान अनुसंधान स्थापना, मनाली के अनुसार चम्बा जिला प्रशासन ने भी पांगी और भरमौर के अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भारी बर्फबारी और हिमस्खलन होने की चेतावनी को देखते हुए लोगों को पूरी एहतियात बरतने की सलाह दी है। ताजा पश्चिमी विक्षोग के सक्रिय होने से अगले चार दिनों तक उंचे पहाड़ों पर हिमपात और मध्यवतीर्य इलाकों में बारिश होने की सम्भावना है।

राजधानी शिमला में सुबह धूप खिलने के बाद इसके आसपास के क्षेत्रों पर बादल छा गए हैं। अगले चार दिन तक बारिश और बर्फबारी हो सकती है। इस दौरान मध्य पर्वतीय क्षेत्रों शिमला, सोलन, सिरमौर, मंडी, कुल्लू, चम्बा में बारिश होगी, जबकि उच्च पर्वतीय क्षेत्रों किन्नौर और लाहौल स्पीति के केलांग मुख्यालय में बीती रात का न्यूनतम तापमान शून्य से 6.4 डिग्री नीचे दर्ज किया गया। लाहुल-स्पीति में बर्फबारी होगी। मैदानी इलाकों में मौसम साफ रहेगा।

Supriya Singh

My name is supriya .i am from ballia. I have done my mass communication from govt. polytechnic lucknow.in my family, there are 5 members including me.My mother house maker.my strengths are self confidence,willing...