हनीमून की जगह इस नवविवाहित जोड़ें ने सफाई करने का लिया फैसला

लोगों का सपना होता है कि वो शादी के बाद हनीमून पर जाए .अलग अलग तरह के पोज़ में फोटो क्लिक कराएं, लेकिन, इस कपल ने कुछ अलग करने की सोची. अनुदीप हेगड़े और मिनुशा कांचा ने घूमने की जगह बीच की सफ़ाई करने का प्लान बनाया और अब उनके इस प्लान की लोग जम कर तारीफ़ कर रहे हैं. आइए जानते हैं कपल के इस अनोखे विचार के बारे में……

कहां से आया विचार

हनीमून की जगह इस नवविवाहित जोड़ें ने सफाई करने का लिया फैसला

कर्नाटक के रहने वाले अनुदीप के शहर बेंदुर में पड़ने वाले सोमेश्वरा बीच में दोनों घूमा करते थे. और यहां कुछ टाइम बिताने के बाद दोनों को यह अहसास हुआ कि लोग समुद्र किनारे घूमने तो ख़ूब आते हैं लेकिन बीच को कूड़ेदान बना देते हैं. उन्हें वहां शराब की बोतलें, चप्पल, खाने-पीने के सामान के रैपर और ढेर सारा कूड़ा दिखा. यही सब देख कर दोनों ने फ़ैसला किया कि वो हनीमून पर जाने की जगह अपना टाइम बीच क्लीनअप को देंगे.

सफाई के बाद किया ट्वीट

अपने ट्वीट में अनुदीप ने लिखा, “क्या दो लोग बड़ा परिवर्तन ला सकते हैं? मेरी शादी दो हफ़्ते पहले हुई और हम दोनों ने फ़ैसला किया कि हम हनीमून मनाने से पहले बीच साफ़ करेंगे. अभी तक हम यहां से 40 प्रतिशत कूड़ा साफ़ कर चुके हैं. कुछ और दिन बाकी है. यह संतुष्टि देने वाला अनुभव था.”

अनुदीप इससे पहले भी कई बीच सफ़ाई अभियान का हिस्सा बन चुके हैं और इस काम को दिल से करना चाहते हैं. यह काम आसान नहीं था. इसलिए दोनों से सबसे पहले सफ़ाई के लिए ज़रूरी सामान ख़रीदा, जैसे ग्लव्स, गार्बेज बैग.

600 किलो तक उठा चुके हैं कूड़ा

हनीमून की जगह इस नवविवाहित जोड़ें ने सफाई करने का लिया फैसला

इस पहल की सबसे अच्छी बात यह रही कि दोनों को इस काम में भरोसा था और कोई भी इस दौरान पीछे नहीं हटा. दूसरी बता यह रही, कि उनकी मदद के लिए कई युवा भी साथ आ गए. उन्होंने जो कूड़ा उठाया, उसे पंचायत कर्मचारी ले कर जा रहे हैं. अनुदीप और मिनुशा आगे भी इस दिशा में काम करना चाहते हैं. वो चाहते हैं कि लोगों तक बायोलॉजिकल और मरीन संरक्षण की जागरूकता भी फैलाएं.

Shukla Divyanka

मेरा नाम दिव्यांका शुक्ला है। मैं hindnow वेब साइट पर कंटेट राइटर के पद पर कार्यरत...