हार के बाद अब अमेरिका की सत्ता हथियाने में लगे हैं डोनाल्ड ट्रम्प, किया ये बड़ा बदलाव

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को भले ही इस बार चुनाव में हार मिली हो, लेकिन वह इस हार को स्वीकार करने के लिए बिल्कुल भी तैयार नहीं है. इस बार अमेरिका के चुनाव में बाइडन को जीत हासिल हुई है. जिसके बाद अब अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इस बात पर जोर दे रहे हैं कि, अमेरिकी चुनाव में इस बार धांधली की गई है. जिस वजह से उन्हें हार मिली. असफलता मिलने के बाद ट्रंप ने सोशल मीडिया पर अमेरिकी चुनाव को लेकर प्रतिक्रिया भी दी है और उन्होंने जो बाइडन की जीत पर सवाल भी उठाए हैं.

हार के बाद अब अमेरिका की सत्ता हथियाने में लगे हैं डोनाल्ड ट्रम्प, किया ये बड़ा बदलाव

ट्रंप प्रशासन ने हटाया वरिष्ठ अधिकारियों को पद से

खबरों के मुताबिक अब डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका में दोबारा सत्ता कब जाने की तैयारी में लगे हुए हैं. चुनाव में हार हासिल होने के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने प्रशासन की ओर से रक्षा विभाग में बदलाव करना शुरू कर दिया. खबरों की मानें तो ट्रंप में प्रशासन ने पेंटागन के वरिष्ठ अधिकारियों को भी हटाना प्रारंभ कर दिया. हटाए गए अधिकारियों की जगह अब डोनाल्ड ट्रंप के वफादार लोगों को जगह दी जा रही है. जितने भी वरिष्ठ अधिकारियों को हटाया गया है, उनसे पहले डोनाल्ड ट्रंप ने रक्षा मंत्री मार्क एस्‍पर को उनके पद से हटा दिया था.

डोनाल्ड ट्रंप ने नहीं मानी हार

अमेरिका के निवर्तमान विदेश मंत्री पोम्पिओ ने कहा कि, ”सत्ता का हस्तांतरण इस बार शांतिपूर्ण तरीके से किया जाएगा, साथ ही डोनाल्ड का प्रशासन जल्द ही दूसरा कार्यकाल में शुरू कर दिया जाएगा”. भले ही विदेश मंत्री ने अपने निर्देश दे दिए हो लेकिन अमेरिका के राष्ट्रपति के लिए चुनाव में जो बाइडन और डोनाल्ड ट्रंप के बीच घमासान टक्कर थमने का नाम नहीं ले रही है. डोनाल्ड ट्रंप ने भी अभी तक हार नहीं मानी है, जबकि चुनाव में जीत हासिल कर चुके जो बाइडन सत्ता में बदलाव करने की योजना में काम करना शुरू कर चुके हैं.

 

हार के बाद अब अमेरिका की सत्ता हथियाने में लगे हैं डोनाल्ड ट्रम्प, किया ये बड़ा बदलाव

 

इन्हीं सबके बीच डोनाल्ड ट्रंप की भतीजी मैरी ट्रंप ने एक ट्वीट भी किया है. मैरी ट्रंप ने ट्वीट करते हुए कहा कि, ” राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडन ने वैध निर्णायक तरीके से जीत हासिल की है. डोनाल्ड ट्रंप अपने अपनी जीत दिखाने के लिए चाहे जितना झूठ बोल ले, लेकिन अब चुनाव के नतीजों को बदला नहीं जाएगा. सावधान रहें- यह एक तख्तापलट की कोशिश की जा रही है”.

सैन्य नेतृत्व और असैन्य अधिकारियों चिंता की स्थिति

बता दें, ट्रंप प्रशासन की तरफ से रक्षा मंत्री मार्क एस्‍पर को उनके पद से हटा दिया गया था, जिसके बाद पेंटागन में कई वरिष्ठ अधिकारियों को भी हटा दिया गया. रक्षा मंत्री को हटाने के बाद चार वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों को हटाया गया था. ट्रंप प्रशासन की तरफ से लगातार अधिकारियों को हटाया जा रहा है, जिसके बाद सैन्य नेतृत्व और असैन्य अधिकारियों में चिंता की स्थिति बन गई है.

 

हार के बाद अब अमेरिका की सत्ता हथियाने में लगे हैं डोनाल्ड ट्रम्प, किया ये बड़ा बदलाव

कभी हार नहीं मानते डोनाल्ड ट्रंप

4 दिन तक लगातार कठिन मतगणना होने के बाद जो बाइडन को जीत मिली लेकिन फिर भी डोनाल्ड ट्रंप अपनी हार स्वीकार नहीं कर रहे हैं. अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कभी भी अपनी हार स्वीकार नहीं करते हैं. उन्होंने चुनाव को निष्पक्ष ना होने की बात कही है. उनका कहना है कि, मतगणना अवैध रूप से की गई है. डोनाल्ड ट्रंप ने इसके खिलाफ कानूनी कार्यवाही करने की भी बात कही है. इस पूरे मामले को लेकर ट्रंप के कुछ निकटवर्ती सहयोगी उन्हें हार स्वीकार करने के लिए कह रहे हैं, जबकि कुछ सहयोगी उनकी हार को स्वयं भी स्वीकार नहीं कर पा रहे. अब जो बाइडेन को जीत मिलने के बाद उनके पास सिर्फ दो ही विकल्प हैं, या तो उन्हें देर के लिए अच्छी तरीके से कार्य करना होगा या फिर बाहर निकल जाना होगा.

Urvashi Srivastava

मेरा नाम उर्वशी श्रीवास्तव है. मैं हिंद नाउ वेबसाइट पर कंटेंट राइटर के तौर पर...