लाल किले से बोले PM मोदी-'जिसने भी भारत को आंख दिखाई..
/

स्वतंत्रता दिवस: लाल किले से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ललकार- हमारे जवान क्या कर सकते हैं यह लद्दाख में दुनिया ने देखा

पीएम नरेंद्र मोदी ने लाल की प्राचीर से दुश्मन देशों को दो टूक दिया कड़ा संदेश।

भारत के लोग आज 74 वां स्वतंत्रता दिवस बड़े धूमधाम से मना रहे हैं। हर साल की तरह पीएम मोदी प्राचीर लाल किले से तिरंगा फहराने के बाद देश को संबोधित करते हैं। लाल किले की ओर जाने से पहले उन्होंने राजघाट पर जाकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रध्दांजलि अर्पित की। इसके साथ ही कार्यक्रम की जगह पर पहुंचने से पहले रक्षा मंत्री ने आगे आकर पीएम मोदी का जोरादार स्वागत किया।

पीएम मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए लोगों को उत्साहित किया। इस मौके पर उन्होंने कोरोना काल में आई कठिनाईयों का भी जिक्र किया। भारतीय सीमा पर जिसने भी देश की संप्रभुता के खिलाफ आंख उठाई, देश की सेना उसका उसी की भाषा में जवाब दिया है।

भारत को 21वीं सदीं में नई उंचाइयो तक ले जाना है- पीएम मोदी

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित करते हुए कहा कि- आज भारत ने असाधरण समय में नामुमकिन को मुमकिन कर दिखाया है। इसी इच्छाशक्ति के साथ हर भारतीय नागरिक को आगे बढ़ना है। साल 2022 में भारत को आजाद हुए 75 साल पूरे होने जा रहे हैं। 21 सदीं के इस दशक में अब भारत को नई पॉलिसी और नई रीति को साथ आगे बढ़ना ही होगा। अब साधारण से काम नहीं चलेगा। हमारी पॉलिसी, हमारे प्रोसेस, हमारे प्रोडक्ट, सब कुछ बेस्ट होना चाहिए, सर्वश्रेष्ठ होना चाहिए। तभी हम एक भारत- श्रेष्ठ भारत की परिकल्पना को साकार कर पाएंगे।

एनसीसी का विस्तार देश के 173 बॉर्डर और कॉस्टल डिस्ट्रिक्ट तक किया जाएगा- पीएम मोदी

पिछले सालों में मैंने यहीं लाल किले की प्राचीर से कहा था कि- पिछले पांच साल देश की उम्मीदों के लिए थे और आने वाले पांच सालों में देश की आकांक्षाओं को पूरा किया जाएगा। एक साल के भीतर देश ने ऐसे अनेकों अहम फैसले लिए अनेकों महत्वपूर्ण पड़ाव पार किए हैं। पीएम मोदी आत्मनिर्भर भारत बनाने की ओर कदम बढ़ाते हुए ये घोषणा की है कि -अब एनसीसी का विस्तार देश के 173 बॉर्डर और कॉस्टल डिस्ट्रिक्ट तक सुनिश्चित किया जाएगा। इस अभियान के तहत 1 लाख नए एनसीसी कैडेट को स्पेशल ट्रेनिंग दी जाएगी। इसमें भी करीब एक तिहाई बेटियों को ये स्पेशल टेंनिंग दी जाएगी।

रक्षा क्षेत्र को मजबूत करेंगे- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने भारत को रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनने की ओर संदेश दिया है। उन्होंने ने कहा कि

‘अपने देश की सेना को मजबूत करना है। रक्षा क्षेत्र पूरी ताकत से कदम उठाएं जाएंगे। भारत देश को शांति और भाई-चारे के लिए भी जाना जाता है। आत्मनिर्भर भारत बनाने के तहत एग्रीकल्चर और आत्मनिर्भर किसान को प्राथमिकता दी जाएगी। भारतीय किसानों मार्डन इंफ्रसटक्चर उपलबध कराया जाएगा। एग्रीकल्चर फंड के लिए 1 लाख करोड़ का फंड बनाया गया है।’