Live UPDATE: राम मंदिर भूमि पूजन के लिए अयोध्या पहुंचे पीएम मोदी, शुरू की पूजा, जानें पलपल की अपडेट
/

LIVE UPDATE: राम मंदिर भूमि पूजन के बाद पीएम बोले- देश आज स्वर्णिम इतिहास रच रहा है, पूरा देश रोमांचित है

राम मंदिर भूमि पूजन को लेकर पूरा देश आज राममय हो गया है।

2:00 pm- पीएम मोदी ने राममंदिर की आधारशिला रख दी है। पूजा सम्पन्न हो गई है। राम मंदिर निर्माण के लिए पहले विधि-विधान से शिलाओं का पूजन किया गया। 12 बज कर 44 मिनट पर चांदी की कन्नी से नींव डाली गई। इसके बाद पीएम का संबोधन शुरू हुआ। पीएम ने कहा कि देश आज स्वर्णिम इतिहास रच रहा है। आज पूरा भारत राममय है। पूरा देश रोमांचित है और हर मन दीपमय है।

पीएम ने कहा कि आज पूरा भारत भावुक है। सदियों को इंतजार आज समाप्त हो रहा है। इससे पहले सीएम योगी ने संबोधन करते हुए पीएम मोदी का धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि यह भावनात्मक पल है। योगी के बाद संघ प्रमुख मोहन भागवत संबोधित किया। भगवान राम सबके हैं और सब भगवान राम के हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या पहुंचकर पहले हनुमानगढ़ी मंदिर में पूजा की, उसके बाद रामलला के दर्शन किए।

12:20 pm- राम मंदिर भूमि पूजन को लेकर पूरा देश आज राममयी हो गया है। रामलला के दर्शन करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राम मंदिर भूमि पूजन के अनुष्ठान में हिस्सा ले रहे हैं। संघ प्रमुख मोहन भागवत, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और सीएम योगी आदित्यनाथ यहां मौजूद हैं।

12:00 pm- हनुमानगढ़ी के दर्शन के बाद पीएम मोदी ने रामलला के सामने साष्टांग दंडवत प्रणाम किया, पूजा-अर्चना करने के बाद प्रधानमंत्री ने रामलला की प्रक्रिमा भी की और पारिजात का पौधा भी लगाया यहां सीएम योगी के अलावा श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महामंत्री चंपत राय भी पीएम मोदी के साथ मौजूद रहे।

पीएम ने साष्टांग दंडवत प्रणाम किया

पीएम ने अयोध्या पहुंचकर पहले हनुमानगढ़ी मंदिर में पूजा की, उसके बाद रामलला के दर्शन किए। इससे पहले सीएम योगी और राज्यपाल ने पीएम का स्वागत किया है। वहीं राम मंदिर पूजन लिए अयोध्या सज-धजकर तैयार है। भगवान रामलला को रत्न जड़ित हरे रंग के वस्त्र पहनाकर तैयार किया गया है।

पीएम की वेशभूषा चर्चा का विषय बनी हुई है। आम तौर पर चूड़ीदार पायजामा और कुर्ता पहनने वाले पीएम धोती और सुनहरा कुर्ता पहनकर रवाना हुए हैं। पीतांबरी धोती और सुनहरा कुर्ता पहने पीएम अपने विशेष विमान में सवार हुए। सुबह 11.30 बजे वह भगवान राम की नगरी अयोध्या पहुंचेंगे।

ये है प्रधानमंत्री का कार्यक्रम

11:30 बजे: अयोध्या साकेत कॉलेज के हेलीपैड पर लैंडिंग
11:40 बजे: हनुमानगढ़ी में अयोध्या के राजा हनुमानजी के दर्शन
12.00 बजे: राम जन्मभूमि परिसर पहुंचेंगे
10 मिनट में रामलला विराजमान के दर्शन
12:15 बजे: रामलला परिसर में पारिजात का पौधारोपण
12:30 बजे: भूमिपूजन कार्यक्रम का शुभारंभ
12:40 बजे: राम मंदिर की आधारशिला की स्थापना
1.10 बजे: नृत्यगोपाल दास वेदांती जी सहित ट्रस्ट कमेटी से मिलेंगे
2:05 बजे: साकेत कॉलेज हेलीपैड के लिये प्रस्थान
2:20 बजे: लखनऊ के लिए रवाना।

 हनुमानगढ़ी पहुंचे सीएम योगी

राम जन्मभूमि पूजन के कार्यक्रम के लिए यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ हनुमानगढ़ी मंदिर पहुंचे। उन्होंने भूमि पूजन में शामिल हुए संत महंतों से मुलाकात की और उनका हालचाल जाना।

चांदी के फावड़े और कन्नी से रखी जाएगी राम मंदिर की नींव

राम मंदिर की नींव चांदी के फावड़े और कन्नी से रखी जाएगी। फावड़े और कन्नी का भूमि पूजन के दौरान प्रयोग किया जाएगा। चांदी के फावड़ा व कन्नी को दिखाते विश्व हिन्दू परिषद् के पदाधिकारी

भूमि पूजन स्थल पर पहुंची उमा भारती

श्री राम जन्मभूमि मंदिर के भूमि पूजन स्थल पर पहुंची उमा भारती का मुख्यमंत्री योगी ने स्वागत किया। हालांकि पहले उमा भारती ने प्रधानमंत्री के जाने के बाद रामजन्म भूमि जाने की बात कही थी।

पूर्व केंद्रीय मंत्री उमा भारती भी अयोध्या में राम जन्मभूमि मंदिर के भूमिपूजन कार्यक्रम में शामिल होंगी। उन्होंने ट्वीट कर यह जानकारी दी है। उमा भारती ने लिखा- मैं मर्यादा पुरुषोत्तम राम की मर्यादा से बंधी हूं। मुझे रामजन्मभूमी न्यास के वरिष्ठ अधिकारी ने शिलान्यास स्थली पर उपस्थित रहने का निर्देश दिया है, इसलिए मैं कार्यक्रम में उपस्थित रहूंगी