मौसम विभाग की चेतावनी, बाढ़ प्रभावित इन क्षेत्रों में हो सकती है भारी बारिश
/

आज का मौसम: मौसम विभाग की चेतावनी, बाढ़ प्रभावित इन क्षेत्रों में हो सकती है भारी बारिश

नई दिल्ली: मौसम विभाग के अनुसार देश में रफ्तार पकड़ता मानसून अब मौसम का रुख बिलकुल बदल चुका है। मानसून की रेखाएं अब राजस्थान के श्रीगंगानगर से हिसार, बनारस पूर्वोत्तर राज्य सिक्किम, नागालैंड और असम तक तक पहुंच चुकी हैं। जिससे ये साबित होता है मानसून की रेखाएं अब पूरी तरह भारतीय मौसम में सक्रिय हो चुका है।

चक्रवाती हवाओं का असर

देश के दक्षिण-पश्चिम राजस्थान और गुजरात में मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवाती हवाओं की स्थिति बनी है। जबकि तमिलनाडु आंध्रप्रदेश के तटीय क्षेत्रों से बंगाल की खाड़ी तक एक चक्रवाती हवाओं की स्थिति बनी है जिससे विदर्भ तक एक ट्रफ बन गया है वहीं ऐसा ही एक सिस्टम मध्य पाकिस्तान में भी बन गया है।

कहां होगी बारिश ?

मानसून की सक्रियता के चलते बारिश की स्थितियां लगातार बनीं हुईं हैं। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों में देश के एक बड़े क्षेत्र जम्मू-कश्मीर, झारखंड, उत्तराखंड, दक्षिणी गुजरिया मध्य प्रदेश उड़ीसा गंगा से जुड़ा पश्चिम बंगाल के इलाके, कर्नाटक, तमिलनाडु, लक्षद्वीप, में हल्की बारिश की संभावनाएं जताई जा रही है। इसके साथ ही इं क्षेत्रों में बढ़ की स्थिति को देखते हुए अलर्ट भी जारी किया गया है। वहीं पूर्व राजस्थान समेत लक्षद्वीप अंडमान-निकोबार द्वीप समूह समेत कई क्षेत्रों में हल्की से लेकर मध्यम स्तर की बारिश की संभावनाएं जताई जा रहीं हैं।

यहां होगी भारी बारिश

इसके साथ ही आपको बता दें कि देश के एक बड़े हिस्से में भारी बारिश की संभावनाएं भी बन रहीं हैं। मौसम विभाग के मुताबिक गोवा, दक्षिणी मध्य प्रदेश पूर्वोत्तर भारत, कोंकण, पूर्वी उत्तर प्रदेश, अंडमान-निकोबार, बिहार हरियाणा और पंजाब में मध्यम से लेकर भारी बारिश की संभावनाएं हैं। इसकै अलावा देश के असम केरल, तटीय कर्नाटक, सिक्किम, हिमालयी पश्चिम बंगाल में अगले 24 घंटों में भारी बारिश की संभावनाएं हैं।

कहां हुई बारिश

पिछले 24 घंटों में देश‌ में मौसम विभाग के अनुसार अच्छी बारिश दर्ज की गई। हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान समेत हिमालयी बंगाल के इलाके में बारिश हुई है। इसके अलावा तमिलनाडु, महाराष्ट्र, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, लक्षद्वीप, उड़ीसा, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश के कई स्थानों में भी बारिश दर्ज की गई है। आपको बता दें कि रायलसीमा, तटीय क्षेत्रों में भी बारिश की संभावनाएं हैं।

बाढ़ पर बुरा असर

मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों में जिन क्षेत्रों में बारिश की ज्यादा संभावनाएं हैं। उन क्षेत्रों में बाढ़ की स्थिति भी भयानक है। जिसमें उत्तर प्रदेश, बिहार, असम के इलाके शामिल हैं। ऐसे में इनके लिए केंद्रीय रूप से अलर्ट जारी किया गया है जिससे कोई अप्रिय घटना न देखने को मिले।