मुंबई, गोवा के साथ इन राज्यों में आज भारी बारिश, यहाँ गर्मी
/

मुंबई, गोवा के साथ इन राज्यों में आज भारी बारिश, तो इन राज्यों में सताएगी गर्मी

नई दिल्ली: देश भर में मानसून पूरी तरह फैल चुका है जिसके चलते पूरे देश में बारिश का जबरदस्त दौर है। मौसम विभाग के अनुसार मानसून की रेखाएं भारत के राजस्थान के श्रीगंगानगर, ग्वालियर, जमशेदपुर बालासोर होते हुए बंगाल की खाड़ी कै उत्तर परबवी भाग में और पूर्वोत्तर के राज्यों में भी फैल चुकीं हैं, और मानसून अब देश में पूर्ण रूप से सक्रिय हो चुका है।

मानसून की बढ़ेगी हलचल

मौसम विभाग के अनुसार अगले 1 से 2 दिनों में बंगाल की खाड़ी में एक निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की संभावनाएं हैं जिससे देश के कई राज्यों में मानसून कई तरह की हलचलें कर सकता है, और मौसम में भी बदलाव देखने को मिल सकते हैं। इसके अलावा दक्षिणी राजस्थान और इससे पास के उत्तरी गुजरात में एक चक्रवाती हवाओं का बड़ा क्षेत्र बन गया है जिससे ट्रफ की स्थिति उत्पन्न हो चुकी है।

कहां होगी कितनी बारिश

देश में मानसून सक्रिय है। बंगाल की खाड़ी के कारण कुछ राज्यों में मानसून कुछ उठा-पटक कर सकता है जिसके चलते मौसम विभाग ने कई तरह की संभावनाएं जताईं हैं। विभाग के मुताबिक देश की राजधानी दिल्ली समेत राजस्थान, पूर्वोत्तर भारत, हिमाचल के कई क्षेत्रों मे इलाकों में हल्की बारिश की संभावनाएं बन रहीं हैं।

इसके अलावा गुजरात, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, छत्तीसगढ़ जैसें राज्यों में समेत उड़ीसा, पश्चिम बंगाल, आंतरिक कर्नाटक के इलाकों में भी हल्की से लेकर मध्यम स्तर की बारिश की संभावनाएं हैं।

यहां होगी भारी बारिश

मानसून की सक्रियता के चलते मौसम विभाग ने भारी बारिश की संभावनाएं भी जताईं हैं। अगले 24 घंटों में आर्थिक राजधानी मुंबई, कोंकण, गोवा, अंडमान-निकोबार द्वीप समूह, के क्षेत्रों में मध्यम से लेकर। भारी बारिश की संभावनाएं हैं। वहीं इसके अलावा तटीय आंध्र प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, तेलंगाना, दक्षिणी मध्य प्रदेश समेत देश के कई क्षेत्रों भारी बारिश की संभावनाएं बन रहीं हैं, जिसके चलते मौसम विभाग ने अलर्ट भी जारी कर दिया है।

कहां हुई कितनी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक पिछले 24 घंटों में देश के एक बड़े हिस्से में बारिश दर्ज की गई है। तटीय आंध्र प्रदेश, केरल, गंगीय पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, दक्षिणी मध्य प्रदेश और मेघालय के क्षेत्रों में बहुत अधिक बारिश देखने को मिली है। इसके अलावा शेष मध्य प्रदेश, उत्तरी कोंकण, गोवा, हरियाणा, पूर्वी राजस्थान, महाराष्ट्र के मराठवाड़ा, उत्तरी तमिलनाडु लक्षद्वीप, दक्षिणी गुजरात में भारी बारिश दर्ज की गई है।