मौसम विभाग की चेतावनी अगले 24 घंटे में इन राज्यों में चक्रवात
/

आज का मौसम : 24 घंटे में इन राज्यों में चलेंगी चक्रवर्ती हवाएं, यहाँ होगी मूसलाधार बारिश

नई दिल्ली: देश में मानसून सक्रिय है और मौसम विभाग पूरे देश को अपनी जद में ले चुका है। देश के मौसम की बात करें तो पश्चिम भाग से लेकर पूर्वी हिमालयी तराई क्षेत्रों तक मानसून की अक्षीय रेखाए पहुंच चुकी है। साथ ही उत्तरी पाकिस्तान में चक्रवाती हवाओं का बड़ा क्षेत्र बन गया है जिसके चलते अरब सागर के उत्तर-पूर्वी इलाके में एक ट्रफ और उसकी रेखाएं बनी हुईं प्रदर्शित हो रहीं हैं।

यहां हैं चक्रवाती हवाएं

इसके अलावा पूर्व की बात करें तो मौसम बंगाल के दक्षिण-पश्चिम क्षेत्र में चक्रवाती हवाओं का एक क्षेत्र बनने के साथ ही हिमालयी पश्चिम बंगाल से लेकर इससे सटे हुए पड़ोसी मुल्क के उत्तरी बांग्लादेश में भी चक्रवाती हवाओं की स्थिति बन गई है। जिसके चलते छत्तीसगढ़ महाराष्ट्र के विदर्भ से होता हुआ तेलंगाना तक एक ट्रफ बनता नजर आता है।

आज कहां और कितनी होगी बारिश ?

मानसून के इस मौसम में बारिश की संभावनाएं लगभग-लगभग पूरे देश में ही हैं। बात बारिश की संभावनाओं के प्रमुख इलाकों की करें तो इस मौसम में पंजाब, हरियाणा, बिहार, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, हिमाचल पश्चिम बंगाल, मराठवाड़ा, गोवा, महाराष्ट्र के विदर्भ, कोंकण गोवा, दक्षिणी गुजरात समेत जम्मू-कश्मीर में बारिश की अधिकतम संभावनाएं हैं। वहीं गौरतलब बात ये भी है कि कुछ स्थानों में भारी बारिश की संभावनाएं भी हैं।

यहां हो सकती है हल्की बारिश

बात अगर देश की राजनीति दिल्ली समेत पूर्वी राजस्थान, आंध्र प्रदेश, अंतरिक तमिलनाडु और तेलंगाना की करें तो इन इलाकों में भी बारिश की संभावनाएं हैं लेकिन यहां बारिश की संभावना हल्की से मध्यम वर्ग की हो सकती है जबकि बाह्य तमिलनाडु, लक्षद्वीप, अंडमान-निकोबार द्वीप समूह जैसे क्षेत्रों में मध्यम से लेकर भारी बारिश की संभावनाएं बन रहीं हैं।

भारी बारिश के इलाके

इसके अलावा मानसून के मौसम विशाल रूप मेघालय, कर्नाटक केरल बंगाल में देखने को मिर सकता है संभावनाएं हैं कि अगले 24 घंटे इन इलाकों के साथ उप हिमालयी बंगाल और सिक्किम पर मानसून के शानदार मौसम के चलते जबरदस्त और मूसलाधार बारिश की हो सकती है।

कहां कितनी हुई बारिश

पिछले 24 घंटों में मानसून के मौसम के चलते पूर्वोत्तर के भारतीय इलाकों समेत पश्चिम बंगाल में मध्यम से लेकर भारी बारिश हुई है जबकि अरुणाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, असम, दक्षिणी मध्य प्रदेश, उड़ीसा लक्षद्वीप के इलाकों में मानसून के असर के चलते अच्छी बारिश हुई है। पिछले 24 घंटों में मानसून सबसे अधिक सक्रिय मेघालय पश्चिम बंगाल के गंगीय क्षेत्रों समेत झारखंड में रहा था जिसके चलते इं क्षेत्रों में भारी बारिश दर्ज की गई थी।