Hemant Soren

नए साल पर झारखंड (Jharkhand) के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (hemant soren) राज्यवासियों को बड़ी सौगाता देने की तैयारी में हैं. अगले महीने से राज्य के लोगों को तय किमत के बावजूद 25 रुपये सस्ता पेट्रोल और डीजल ( petrol diesel) दिया जाएगा. सीएम हेमंत सोरेन ने अपने कार्यकाल के 2 साल पूरा होने पर यह घोषणा की है.

बीपीएल कार्ड धारकों को मिलेगा छूट

Petrol Diesel

सीएम हेमंत सोरेन (hemant soren) ने कहा कि- ‘ गरीब और मंझले स्तर के लोगों पर पेट्रोल और डीजल ( petrol diesel) की बढ़ती कीमत का बुरा असर पड़ रहा है. जिसको ध्यान में रखते हुए हमने इससे निजात पाने के लिए यह फैसला किया है. इसके अंतर्गत गरीब और मजदूर वर्ग के लोगों के लिए 25 रुपये की छूट देने का फैसला लिया है. यह फैसला 26 जनवरी से लागू होगा. इस समय रांची में एक लीटर पेट्रोल 98 रुपये 52 पैसे की दर से बिक रही है। डीजल का भाव 91 रुपये 56 पैसे प्रति लीटर है.

नियम और शर्ते लागू

Petrol Diesel
इस छूट के लिए हेमंत सोरेन (hemant soren) सरकार ने कुछ मापदंड तय किए गए हैं. इसके तहत बीपीएल कार्ड धारकों को ही तय कीमत के बाद पेट्रोल और डीजल ( petrol diesel) में 25 रुपये प्रति लीटर छूट दी जाएगी. इसके साथ ही हर महीने अधिक्तम 10 लीटर तक ही पेट्रोल दिया जाएगा. इसके बाद सरकार 10 लीटर पेट्रोल पर 250 रुपये उनके खाते में ट्रांसफर कर देगी. 10 लीटर से ज्यादा पेट्रोल लेने पर कार्डधारक को मार्केट रेट पर कीमत चुकानी होगी.

वैट घटाने की मांग कर रहे थे पंप संचालक

Petrol Diesel
बता दें कि राज्य में पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन लगातार पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले वैट को घटाने की मांग कर रहे थे. उनका कहना था कि पड़ोसी राज्यों में पेट्रोल और डीजल (petrol diesel) की कीमत कम है. जिसके चलते यहां के लोग वहां से डीजल भरवा रहे हैं. इससे राज्य के पेट्रोल पंप संचालकों को नुकसान हो रहा है. हालांकि हेमंत सोरेन (hemant soren) सरकार के इस फैसले के बाद अब पेट्रोल पंप संचालकों को हुए नुकसान के भरपाई की उम्मीद है.

"