सरकार ने इस योजना के तहत कर दिया सोना सस्ता, मिलेगा फिक्स रेट पर

आरबीआई ने सॉवरेन गोल्ड बांड के अनुसार सस्ता सोना बेचने वाली योजना का दाम तय कर दिया है। आरबीआई द्वारा सॉवरेन गोल्ड बांड की नौवीं सीरीज के अनुसार इसका दाम 50000 रुपये प्रति दस ग्राम तय किया गया है। इस गोल्ड बांड के अनुसार हमें 500 रुपये सस्ता गोल्ड खरीदने का मौका भी मिलेगा।

28 दिसंबर से लेकर 1 जनवरी 2021 के समय दरमियान निवेश सॉवरेन गोल्ड बांड योजना के अंतर्गत सोना खरीदने का मौका मिलेगा। इस योजना के अंतर्गत कौन कितना सोना खरीद पाएगा ,आइये इस बारे में विस्तृत जानकारी लेते हैं। साथ ही 500 रुपये कम दाम वाला सोना इस योजना में कैसे मिल पाएगा, इस बात की भी पूरी जानकारी हम आपको दे रहे हैं।

साल 2021 मे भी मिलेगा इस योजना का लाभ

टर्की

इस योजना में निवेश करने वालों को 5 जनवरी 2021 को गोल्ड बांड दे दिए जाएंगे। अगर आपके लिए दिसंबर में सस्ता सोना नहीं खरीदना असंभव हैं, तो आप जनवरी 2021 में इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

कैसे तय होता है सोने का दाम

सरकार ने इस योजना के तहत कर दिया सोना सस्ता, मिलेगा फिक्स रेट पर

आरबीआई सॉवरेन गोल्ड बांड का दाम इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन की बेवसाइट पर प्रकाशित दाम के अनुसार निर्धारित किया जाता हैं। आरबीआई दिसंबर में 22 से 24 के बीच गोल्ड रेट का औसत दाम जारी करता है। इस बार सोने का दाम 5000 रुपये प्रति एक ग्राम और 50,000 रुपये प्रति 10 ग्राम निर्धारित किया गया है। आरबीआई इस योजना के अंतर्गत 24 कैरेट सोने के बांड जारी करता है।

कैसे मिलेगा 500 रुपये सस्ता सोना

टर्की

आरबीआई इस योजना में ऑनलाइन निवेश करने वालों को 50 रुपये प्रति ग्राम यानी 500 रुपये प्रति 10 ग्राम की छूट देता है मतलब कि अगर निवेशक ऑनलाइन सॉवरेन गोल्ड बांड में निवेश करेगा तो उसे 500 रुपये प्रति दस ग्राम की छूट मिल पाएगी।

एसजीबी जनवरी में बिकने की तारीख

सरकार ने इस योजना के तहत कर दिया सोना सस्ता, मिलेगा फिक्स रेट पर

जनवरी 2021 में 11 जनवरी से 15 जनवरी 2021 के बीच में फिर से इस योजना के अनुसार सोना बेचा जाएगा। 19 जनवरी 2021 इस योजना में निवेश करने वाले लोगों को गोल्ड बांड जिम्मे कर दिए जाएंगे।

एसजीबी फरवरी में बिकने की तारीख

सरकार ने इस योजना के तहत कर दिया सोना सस्ता, मिलेगा फिक्स रेट पर

आरबीआई द्वारा फरवरी 2021 में 1 फरवरी से 5 फरवरी 2021 के बीच भी सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड जारी किया जाएगा। साथ ही इस बॉन्ड में निवेश करने वालों को 9 फरवरी 2021 को गोल्ड बांड जिम्मे कर दिए जाएंगे।

एसजीबी मार्च में बिकने की तारीख

सरकार ने इस योजना के तहत कर दिया सोना सस्ता, मिलेगा फिक्स रेट पर

मार्च 2021 में 1 मार्च से 5 मार्च 2021 के बीच सस्ता सोना बेचा जाएगा। 9 मार्च 2021 तक सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश करने वालों को गोल्ड बांड जिम्मे कर दिए जाएंगे।

ऑफलाइन कैसे खरीदें

टर्की

एसजीबी योजना में निवेश करनेवाले को ऑफलाइन भुगतान करने का मौका भी मिलता है। अगर आप ऑनलाइन भुगतान करेंगे तो आपको 500 रुपये प्रति दस ग्राम की छूट मिलेगी, वहीं ऑफलाइन भुगतान करने पर आपको यह बॉन्ड 50,000 रुपये प्रति दस ग्राम के दाम पर ही मिलेगा। साथ ही एसजीबी खरीदने वालों को सरकार की ओर से सालाना 2.5 फीसदी ब्याज भी दिया जाता है।

एसजीबी खरीदने का तरीका

एसजीबी को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से खरीदा जा सकता है। इसकी बिक्री एनएसई व बीएसई स्टॉक एक्सचेंज,स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एसएचसीआईएल),बैंकों, चुनिंदा डाकघरों और के जरिए भी की सकती है। वहीं दूसरी तरफ आप ऑनलाइन अपने ब्रोकर के अकाउंट या ऑनलाइन बैंकिंग के माध्यम से भी इस बोन्ड की खरीदारी कर सकते हैं।

"