सोने और चांदी के दाम में आई भारी गिरावट, जानिए क्या है कारण
/

सोने और चांदी के दाम में आई भारी गिरावट, जानिए क्या है कारण

बीते सप्ताह से लेकर एक सप्ताह तक आए दिन सोने चांदी की कीमतों में भारी गिरावट देखने को मिल रही है। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर शुक्रवार को सोने का भाव 238 रुपये गिरकर 49,666 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया है, वहीं दूसरी ओर सोने के साथ-साथ चांदी में भी भारी गिरावट देखने को मिल रही है। चांदी करीबन 1 फीसदी 59,018 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई है।

एचडीएफसी सिक्यॉरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक तपन पटेल ने  बताया कि ‘दिल्ली में 24 कैरेट सोने की कीमत में 324 रुपये की तेजी रही। इससे बाजार में चार दिन से जारी गिरावट रुक गई।’ अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना तेजी दर्शाता 1,873 डॉलर प्रति औंस पर और चांदी 23.10 डॉलर प्रति औंस पर स्थिर रही।

अमेरिकी प्रोत्साहन पैकेज है गिरावट का कारण

तपन पटेल ने कहा कि अमेरिकी प्रोत्साहन पैकेज की उम्मीद को देखते हुए डॉलर इंडेक्स का लाभ कुछ कम रह गया, जिससे गुरुवार के मुकाबले सोने की कीमतों में सुधार दर्ज हुआ। मोतीलाल ओसवाल फाइनैंशल सविर्सिज के जिंस शोध के उपाध्यक्ष नवनीत दमानी ने कहा कि हाल के दिनों में सोने का भाव 57,000 रुपये की ऊंचाई से गिरकर 50,000 रुपये के दायरे में आया है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में इनमें उतार- चढ़ाव जारी रह सकता है।

लॉकडाउन के कारण दिखा असर

देश में कोरोना महामारी का प्रकोप बढ़ने से सोने की कीमत में जबरदस्त उतार-चढ़ाव हो रहा है। 25 मार्च को देश में लॉकडाउन की घोषणा हुई थी। लॉकडाउन के पहले चरण में 24 कैरेट गोल्ड की कीमत में 2610 रुपये की तेजी दर्ज की गई। दूसरे चरण में कीमत मामूली बदलाव हुआ है। 14 अप्रैल से 3 मई यानी दूसरे चरण के लॉकडाउन में कीमत में केवल 121 रुपये का उछाल आया। तीसरे चरण में कीमत में 1154 रुपये की तेजी आई। चौथे चरण में कीमत में 794 रुपये की तेजी आई।