Ipl 2022

IPL 2022 : आईपीएल क्रिकेट लीग दुनिया का सबसे पसंदीदा लीग है. इस साल IPL 2022 में इसका रोमांच और बढ़ने वाला है. क्योंकी आईपीएल के 15वें सीजन में इस बार 8 की जगह 10 टीमें खेलती नजर आएंगी. लेकिन इस बीच सामने आ रही रिपोर्ट्स के अनुसार आईपीएल के 15वें सीजन 5 विदेशी खिलाड़ियों का तड़का देखने को नहीं मिलेगा.
इस आर्टकिल के माध्यम से आज हम आपको आईपीएल के 5 ऐसे धाकड़ विदेशी खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे. जिनका जलवा हमें IPL 2022 में नहीं देखने को मिलेगा. ऐसे में हो सकता है कि इस बार आईपीएल 2022 का रंग फीका पड़ सकता है.

जो रूट

Joe Root
बता दें कि इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान जो रूट (Joe Root) वैसे तो किसी भी आईपीएल सीजन का हिस्सा नहीं रहे हैं. हालांकि जो रूट एक दो सीजन मेगा ऑक्शन में तो जरुर आए. लेकिन उस दौरान उन्हें कोई खरीदार नहीं मिला. जिसके कारण वह कभी आईपीएल का हिस्सा नहीं बन पाए. लेकिन फ्रेंचाइजी द्वारा जारी की गई नीलामी रजिस्टर में उनका नाम था. ऐसे में उम्मीद थी की वह इस बार IPL 2022 mega auction में उनकी बोली लग सकती है. लेकिन ऑक्शन से ठीक पहले ही उन्होंने इंग्लैंड और टेस्ट क्रिकेट के लिए आईपीएल से हटने का फैसला किया है.

क्रिस गेल

Chris Gayle

क्रिस गेल (Chris Gayle) को टी 20 में विश्व का सबसे खतरनाक बल्लेबाज माना जाता है. बता दें कि गेल ने टी 20 में कुल 22 शतकीय पारी भी खेली है. वहीं, आईपीएल की बात करे तो गेल ने कई टीमों के लिए आईपीएल खेला. लेकिन IPL 2022 में दर्शकों को यूनिवर्स बॉस की बल्लेबाजी देखने को नहीं मिलेगी. इसके पिछे उनकी बढ़ती उम्र भी एक कारण हो सकती है.

Chris Gayle

वहीं, पिछले आईपीएल में भी उन्हें ज्यादा मौका नहीं मिला था. Chris Gayle के अब तक के आईपीएल सफर पर नजर डाले तो इस दौरान उन्होंने कुल 142 मैच खेले हैं. जिसमें उन्होंने कुल 4965 रन बनाए हैं. इस दौरान क्रिस गेल (Chris Gayle) ने 405 चौके और 357 छक्के लगाए हैं. वहीं, इस दौरान 175 रन उनका सर्वोच्च स्कोर रहा है.

जोफ्रा आर्चर

Jofra Archer
इस लिस्ट में तीसरा नबंर इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) का आता है. इस तेज गेंदबाज की गिनती विश्व के सबसे खतरनाक गेंदबाजों में किया जाता है. आर्चर ने सटीक योर्कर और खतरनाक बाउंसर गेंदों से विश्व क्रिकेट के कई सारे दिग्गज बल्लेबाजों को खासा परेशान किया है. आर्चर शुरू से ही राजस्थान टीम के एक अहम् सदस्य रहे.

Jofra Archer
लेकिन IPL 2022 में राजस्थान के इस तेज गेंदबाज का जलवा देखने को नहीं मिलेगा. उन्होंने निजी कारणों का हवाला देते हुए IPL 2022 में नहीं खेलने का फैसला किया है. वहीं, Jofra Archer ने अपने आईपीएल करियर में अभी तक कुल 35 मुकाबलें खेले हैं. जिसमें उनके नाम कुल 46 विकेट दर्ज है. वहीं, बल्लेबाजी में आर्चर ने 195 रन बनाए हैं.

बेन स्टोक्स

Ben Stokes
इस लिस्ट में चौथा खिलाड़ी इंग्लैंड के स्टार ऑलराउंडर खिलाड़ी बेन स्टोक्स (Ben Stokes) का आता है. स्टोक्स की गिनती दुनिया के टॉप आलराउंडरों में की जाती है. स्टोक्स ने राजस्थान रॉयल्स के लिए बल्ले और गेंद दोनों से ही अच्छा प्रदर्शन किया था. हालांकि इस बार राजस्थान ने उन्हें रिलीज कर दिया था. लेकिन IPL 2022 mega auction में उनके बिकने के अच्छे आसार थे. लेकिन ऑक्शन से ठीक पहले ही उन्होंने इंग्लैंड और टेस्ट क्रिकेट के लिए आईपीएल से हटने का फैसला किया है. Ben Stokes ने आईपीएल में कुल 43 मैच में 134.50 की स्ट्राइक रेट से कुल 920 रन बनाए है. 107 रन उनका अब तक का सर्वोच्च स्कोर रहा है. वहीं, स्टोक्स ने अब तक कुल 79 चौके और 32 छक्के लगा चुके है.

मिचेल स्टार्क

Mitchell Starc
ऑस्ट्रेलिया के बाए हाथ के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क (Mitchell Starc) ने कुछ दिनों पहले ही यह ऐलान किया था कि वह IPL 2022 mega auction में नजर आ सकते हैं. लेकिन सामने आ रही रिपोर्ट्स के मुताबिक अब वह IPL 2022 में हिस्सा नहीं लेने वाले हैं. बता दें कि स्टार्क ने आखिरी बार साल 2015 में आईपीएल खेला था. वहीं, 2018 में हुए ऑक्शन में केकेआर ने उनपर 9 करोड़ 40 लाख रुपये का भारी भरकम राशी लगाकर अपने टीम में शामिल किया था. लेकिन लीग के शुरु होने से पहले वह चोटिल हो गए. जिसके कारण उन्हें लीग से हटना पड़ा था.