वनडे इतिहास के सबसे धीमी बल्लेबाज़ी करने वाले 5 खिलाडी, दो खिलाडी के नाम देख हो जायेंगे हैरान

Indian Players With Worst Strike Rate: आज के समय में वनडे क्रिकेट और T20 क्रिकेट का काफी बोलबाला हो रहा है. दोनों ही फॉर्मेट में बल्लेबाज़ से तेज़ पारी की उम्मीद की जाती है. अगर किसी प्लेयर का स्ट्राइक रेट कम होता है तो उसको जीत की हार का ज़िम्मेदार तक कह दिया जाता है. टेस्ट क्रिकेट में स्ट्राइक रेट क उतना कोई ख़ास महत्व नहीं है लेकिन ODI और T20 में यह एक बल्लेबाज़ की प्रतिभा का मापदंड कहा जा सकता है.

ऐसा नहीं है की टेस्ट में काफी तेज़ बल्लेबाज़ी नहीं की गयी है टेस्ट में स्ट्राइक रेट के महत्व न होते हुए भी कभी कभार तेज़ बल्लेबाज़ी देखने को मिल जाती है लेकिन अगर वन डे में धीमी बैटिंग की जाये तो खिलाडी की काफी आलोचना की जाती है. तो चलिए आज हम बात करते है कुछ ऐसे ही इंडियन प्लेयर्स (Indian Players) की जिन्होंने वन डे क्रिकेट को भी एक टेस्ट मैच की तरह ही खेला है.

5. कृष्णाचारी श्रीकांत – 71.74

वनडे इतिहास के सबसे धीमी बल्लेबाज़ी करने वाले 5 खिलाडी, दो खिलाडी के नाम देख हो जायेंगे हैरान

के. श्रीकांत का नाम इस सूची में पाचवें नंबर पर अपनी जगह बनाता है. श्रीकांत को तेज़ बल्लेबाज़ी के लिए जाना जाता है. वो वर्ल्ड कप 83 की विजयी टीम का भी हिस्सा रहे है. उस समय के सबसे तूफानी इंडियन बैट्समेन (Indian Players) कृष्णाचारी श्रीकांत का करियर स्ट्राइक रेट 71.75 का रहा है जो आज के समय के हिसाब से काफी धीमा कहा जायेगा. श्रीकांत ने अपना ज्यादातर क्रिकेट उस समय खेला है जब 60 ओवर के मैच होते थे और लाल रंग की गेंद का ही इस्तेमाल किया जाता था. इस समय यह स्ट्राइक रेट काफी ज्यादा तेज़ माना जाता था.

4. राहुल द्रविड़ – 71.18

वनडे इतिहास के सबसे धीमी बल्लेबाज़ी करने वाले 5 खिलाडी, दो खिलाडी के नाम देख हो जायेंगे हैरान

इंडियन टीम के लिए अगर आप सबसे महान खिलाडियों (Indian Players) की बात करेंगे तो उसमे राहुल द्रविड़ का नाम जरुर शामिल किया जायेगा. टीम इंडिया की दीवार कहे जाने वाले द्रविड़ ने काफी बार टीम को अपने दम पर जीत दिलवाई है. राहुल द्रविड़ भारतीय क्रिकेट टीम के साथ एक लम्बे समय जब एक जुड़े रहे. उन्होंने टीम ने बल्लेबाज़ के आलवा विकेटकीपर की भूमिका भी निभाई और एक समय वो टीम इंडिया के कप्तान भी बने. टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया की नैय्या पार लगाने वाले द्रविड़ वन दे क्रिकेट में बहुत तेज़ बल्लेबाज़ी नहीं करते थे. उन्होंने आज तक खेले गये 340 मैचों में 10768 रन 71.18 की स्ट्राइक रेट से बनाये है. उनकी बल्लेबाज़ी का अंदाज़ा आप इस बात से लगा सकते है की 340 मैचों में उन्होंने सिर्फ 42 छक्के लगाये है.

3. अजय जड़ेजा – 69.79

वनडे इतिहास के सबसे धीमी बल्लेबाज़ी करने वाले 5 खिलाडी, दो खिलाडी के नाम देख हो जायेंगे हैरान

अजय जडेजा इंडिया क्रिकेट के हरफनमौला खिलाडियों (Indian Players) में से एक है. जडेजा टीम में एक फिनिशर की भूमिका में खेला करते थे. उनका काम क्रीज़ पर आके तेज़ से रन बटोरना था. हर फॉर्मेट में वो टीम के लिए मिडिल आर्डर के मजबूत बल्लेबाज़ के तौर पर देखे जाते थे. जडेजा तेज़ी से रन बटोरने में माहिर थे लेकिन उनका करियर स्ट्राइक रेट काफी कम रहा है. इंडियन क्रिकेट टीम के लिए खेले गये 196 मैचों में उन्होंने 69.79 की स्ट्राइक रेट से 5359 रन बनाये है जिसमें 85 छक्के भी शामिल है. इसके अलावा वनडे क्रिसक्त में जडेजा के नाम पर 20 विकेट भी दर्ज है.

2. नवजोत सिंह सिद्धू – 69.72

वनडे इतिहास के सबसे धीमी बल्लेबाज़ी करने वाले 5 खिलाडी, दो खिलाडी के नाम देख हो जायेंगे हैरान

भारतीय क्रिकेट टीम के सफल सलामी बल्लेबाज़ नवजोत सिंह सिद्धू को किसी भी परिचय की जरूरत नहीं है. नवजोत सिंह सिद्धू को सिक्सर किंग के नाम से भी जाना जाता है. सिद्धू ने 1987 से 1998 के बीच में इंडिया के लिए काफी क्रिकेट खेली है. उन्हें शानदार प्रदर्शन के चलते हमेशा याद किया जाता है. वनडे क्रिकेट में सिद्धू ने 136 मैच खेले है जिसमें उन्होंने 4413 रन बनाये है. इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 69.72 का ही रहा है. तेज़ बल्लेबाज़ी के लिए सिद्धू जाने जाते थे लेकिन उनका स्ट्राइक रेट सिर्फ 69.72 ही रहा है.

1. नयन मोंगिया – 68.94

Indian Players

नयन मोंगिया इंडिया टीम के लिए सबसे कम स्ट्राइक रेट से बल्लेबाज़ी करने वाले खिलाडी (Indian Players) है. नयन मोंगिया ने साल 1994 से 2000 तक इंडियन टीम कल इए शानदार प्रदर्शन किया है. उन्होंने इस दौरान 140 वनडे इंटरनेशनल मैच खेले है जिसमें उन्होंने अभी तक के सबसे धीमे स्ट्राइक रेट 68.94 से 1272 रन बनाये है. मोंगिया विकेटकीपर बल्ल्बेबाज़ थे जिस कारण जो काफी नीचे बल्लेबाजी करने मैदान पर उतरते थे. मोंगिया का क्रिकेट करियर विवादों की वजह से ज्यादा लम्बा नहीं हो पाया था.

और पढ़िए:

टीम इंडिया के इन फ्लॉप प्लेयर्स की पत्नियाँ देती है अभिनेत्रियों को भी मात, बेहतर खुबसूरत होने के साथ कातिलाना अंदाज़

क्रिकेट जगत में विवादों के चलते अपना करियर खत्म करने वाले 5 इंटरनेशनल क्रिकेटर, दो भारतीय खिलाडी भी शामिल

वनडे क्रिकेट के 3 ऐसे भारतीय खिलाडी जिन्हें दुनिया का कोई भी गेंदबाज़ आउट नहीं पाया, धोनी का डुप्लीकेट भी लिस्ट में शामिल