IPL के 7 रिकॉर्ड जो सिर्फ और सिर्फ धोनी के नाम हैं दर्ज
//

IPL के 7 रिकॉर्ड जो सिर्फ और सिर्फ धोनी के नाम हैं दर्ज

महेंद्र सिंह धोनी, आईपीएल इतिहास के एक सबसे सफल खिलाड़ी हैं. महेंद्र सिंह धोनी कमाल के बल्लेबाज और विकेटकीपर हैं ही, लेकिन बेहतरीन कप्तान भी हैं. महेंद्र सिंह धोनी को आईपीएल का सबसे बड़ा सुपरस्टार माना जाता है और आज हम आपको उनके 7 ऐसे रिकॉर्ड बताएंगे जो आईपीएल में सिर्फ महेंद्र सिंह धोनी के नाम पर दर्ज हैं.

7. सबसे ज्यादा डिसमिसल

आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा कैच+स्टंप महेंद्र सिंह धोनी के नाम पर दर्ज हैं. महेंद्र सिंह धोनी ने 132 कैच और स्टंप मिलाकर डिसमिसल किए हैं और दिनेश कार्तिक उनसे 1 कैच पीछे हैं.

6. बतौर कप्तान सबसे ज्यादा जीत

महेंद्र सिंह धोनी ने बतौर कप्तान आईपीएल में सबसे ज्यादा मैच जीते हैं. महेंद्र सिंह धोनी ने आईपीएल में बतौर कप्तान 104 मैच जीते हैं, जो बतौर कप्तान सबसे ज्यादा हैं. महेंद्र सिंह धोनी के नाम ये एक बड़ा रिकॉर्ड आईपीएल में दर्ज है.

5. सबसे ज्यादा स्टंपिंग

महेंद्र सिंह धोनी के बारें में हमेशा ऐसा कहा जाता है कि उनके जैसा सबसे तेज स्टंपिंग दूसरा कोई भी विकेटकीपर नहीं कर सकता. महेंद्र सिंह धोनी ने आईपीएल में बतौर विकेटकीपर सबसे ज्यादा 30 स्टंपिंग किए हैं, जो एक रिकॉर्ड है और सबसे ज्यादा स्टंपिंग उन्होंने ने ही किए हैं.

4. बतौर खिलाड़ी सबसे ज्यादा फाइनल खेले

महेंद्र सिंह धोनी बतौर खिलाड़ी आईपीएल में सबसे ज्यादा फाइनल मैच खेलने वाले खिलाड़ी हैं. महेंद्र सिंह ने आईपीएल में 9 फाइनल खेले जो किसी भी खिलाड़ी का एक रिकॉर्ड है. आईपीएल में महेंद्र सिंह धोनी जितने फाइनल मैच दुसरा कोई भी खिलाड़ी नहीं खेल पाया है.

3. सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी

आईपीएल में महेंद्र सिंह धोनी सबसे सफल कप्तान रहें हैं और आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी का रिकॉर्ड महेंद्र सिंह धोनी के नाम पर दर्ज है. महेंद्र सिंह धोनी ने साल 2008 से कप्तानी की है और अभी भी कप्तान हैं और उनके नाम आईपीएल में सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी का रिकॉर्ड है.

2. 20वें ओवर में सबसे ज्यादा रन

महेंद्र सिंह धोनी जैसा फिनिशर कोई नहीं हुआ है और आईपीएल में तो महेंद्र सिंह धोनी जीतने आखिरी ओवर में मैच भी दुसरा कोई खिलाड़ी नहीं जीता पाया है. महेंद्र सिंह धोनी के नाम आईपीएल इतिहास में मैच के आखिरी ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है और इस रिकॉर्ड को तोड़ना काफी मुश्किल काम है.

1. अलग-अलग नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा अर्धशतक

महेंद्र सिंह धोनी, आईपीएल में अलग-अलग नंबर पर बल्लेबाजी करते आए हैं. जैसे 4, 5, 6 और 7 ये उनके सभी पसंदीदा बल्लेबाजी नंबर रहें हैं. महेंद्र सिंह धोनी ने आईपीएल इतिहास में ऐसे 5 अलग अलग नंबर पर अर्धशतक लगाए हैं और ऐसा कारनामा दुसरा कोई भी बल्लेबाज नहीं कर पाया है.