5 बल्लेबाज जिन्होंने टेस्ट में छक्के से खोला अपना खाता
//

5 बल्लेबाज जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में छक्के से खोला अपना खाता

क्रिकेट रिकॉर्ड्स का खेल जहां हर दिन एक नया खेल होता है। टेस्ट क्रिकेट में भी ऐसे ही रिकॉर्ड आए दिन बनते और टूटते हैं जिसको लेकर चर्चाएं भी होती हैं। टेस्ट क्रिकेट का‌ महत्व भी माना जाता है। इसमें खिलाड़ियों के पास खुद को निखारने का अच्छा मौका होता है, टेस्ट क्रिकेट का डेब्यू किसी के लिए भी बेहद जरूरी और सुनहरे मौके की तरह होता है।

वनडे और टी20 क्रिकेट के दौर में जहां समय की पाबंदियां हैं। लेकिन टेस्ट क्रिकेट में लोगों के पास समय लेने का मौका अधिक होता है। कुछ क्रिकेटर ऐसे होते हैं जिन्हें टेस्ट क्रिकेट में खोता खोलने में बहुत वक्त लगता है। वहीं कुछ अपवाद ऐसे भी होते हैं जो शुरुआत में रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा देते हैं। तो चलिए आज आपको ऐसे ही कुछ खिलाड़ियों से रूबरू कराते हैं जो इन्हीं कारणों से प्रसिद्ध हुए हैं।

सुनील एम्ब्रिस

वेस्टइंडीज के बड़े खिलाड़ी सुनील एम्ब्रिस ने 2017 में अपने टेस्ट क्रिकेट के करियर की शुरुआत की थी। उनको पहला मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलना था। मैच की पहली पारी में वो अपनी इंनिग की पहली ही गेंद पर गोल्डन डक यानी आउट हो गए और फिर जब दूसरी पारी में आए तो पहली ही गेंद पर छक्का जड़ दिया।

धनंजय डी सिल्वा

श्रीलंकाई टीम के धनंजय डी सिल्वा की कहानी भी कुछ ऐसी ही है, उन्होंने 2016 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था लेकिन चार गेंदों पर वो एक भी रन नहीं बना पाए थे, जिससे उन पर प्रेशर था लेकिन पांचवी गेंद पर उन्होंने छक्का लगाकर सभी को चौंका दिया था।

कमरूल इस्लाम

कुछ ऐसा ही बांग्लादेश के क्रिकेटर कमरूल इस्लाम के साथ भी हुआ था। वो इंग्लैंड के खिलाफ अपना डेब्यू मैच के खेल रहे थे। लगातार 19 गेंदों के बावजूद कोई रन नहीं… लेकिन जब गेंदबाज मोईन अली ने 20वीं गेंद डाली तो गेंद सीधा स्टैंड्स में जाकर गिरी और छक्के के साथ उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अपने रनों की शुरुआत की।

ऋषभ पंत

भारत के विकेटकीपिंग बल्लेबाज ऋषभ पंत जिन्होंने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत रोचक अंदाज में ही की थी। उनका डेब्यू इंग्लैंड के खिलाफ था। पहली गेंद पर जहां उन्होंने डिफेंस किया तो वहीं रशीद अली की दूसरी ही गेंद पर गेंदबाज के सिर के ऊपर से छक्का जड़ दिया जो कि काफी दिलचस्प था और ऋषभ के टेस्ट क्रिकेट के डेब्यू को आज भी रोचक माना जाता है।

डेल रिचर्ड्स

वेस्टइंडीज के खिलाड़ी डेल रिचर्ड्स ने बांग्लादेश के खिलाफ अपना टेस्ट क्रिकेट का डेब्यू किया था‌ उन्होंने मुशरफे मुर्तज की पहली ही बॉल पर पुल किया और गेंद को स्टैड्स के पार पहुंचते हुए 6 रनों से टेस्ट क्रिकेट में  अपना खाता खोला