Tata Ipl 2022

IPL 2022: इंडियन प्रीमियर लीग 2022 का हर साल ही काफी इन्तजार रहता है. युवा वर्ग के लिए आईपीएल एक उत्साहित करने वाला टूर्नामेंट साबित होता है. सभी टीमें एक-दूसरे से भिड़कर जीतने की कोशिश कर रही हैं. आईपीएल के इस सीजन में दो नई टीमें गुजरात टाइटंस (Gujrat Titans) और लखनऊ सुपर जाएंट्स (Lucknow Super Giants) जुड़ी हैं. दो टीमों के बढ़ने की वजह से मैचों की संख्या में भी बढ़ोत्तरी हुई है. लेकिन इस साल घर वापसी के बावजूद BCCI को काफी तगड़ा झटका लग रहा है. रोमांचक मैचों के बावजूद भी आईपीएल की टीवी रेटिंग में गिरावट देखने को मिल रही है.

लगातार दूसरे साल दर्ज हुई गिरावट

Ipl 2022 Barc

BARC ने 26 मार्च से एक अप्रैल तक का डाटा बताया है. इस दौरान IPL 2022 सीजन में 8 मैच हो चुके थे. डाटा के मुताबिक, 8 मैचों में टीवी रेटिंग 2.52 रही है. यदि इसकी तुलना पिछले सीजन से की जाए तो 2021 IPL के पहले हफ्ते में टीवी रेटिंग 3.75 रही थी. ऐसे में इस बार टीवी रेटिंग में 33% की गिरावट दर्ज की गई है. इससे पहले 2020 सीजन के पहले हफ्ते में टीवी रेटिंग 3.85 रही थी. यानी लगातार दूसरी बार रेटिंग में गिरावट दर्ज हुई है.

  • मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, शुरुआती आठ मैचों में टीवी रेटिंग 2.52 रही है. 2021 में यह 3.75 थी और इस बार 33 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है. इससे पहले साल 2020 में टीवी रेटिंग 3.85 थी.
  • रेटिंग ही नहीं बल्कि व्यूअरशिप में भी कमी देखने को मिली है. शुरुआती आठों मैचों में व्यूअरशिप 229.06 मिलियन रही जो पिछले साल 267.7 मिलियन थी। इस बार 14 फीसदी की गिरावट दर्ज की गयी है.
  • IPL के दौरान आमतौर पर ब्रॉडकास्टर BARC की लिस्ट में शीर्ष पर रहता है, लेकिन इस बार स्टार स्पोर्ट्स 1 हिंदी तीसरे स्थान पर है. इससे यह साबित होता है कि पहले सप्ताह में आईपीएल को उतना अच्छा रिस्पोंस नहीं मिल रहा है जितना मिलना चाहिए.

IPL के मीडिया राइट्स की कीमत पर पड़ेगा असर

Ipl Mega Auction

IPL के मीडिया राइट्स के लिए जदल ही बोली लगने वाली है. BCCI ने हाल ही में इसके लिए टेंडर भी जारी किया है. यह प्रक्रिया 12 जून से शुरू होगी. बोली लगने से बोर्ड को काफी ज्यादा कमाई होती है. लेकिन अगर आईपीएल का जादू कम हुआ तो ब्रॉडकास्टर इस बात को ध्यान में रखते हुए कम बोली भी लगा सकते है. अब तक पांच बड़े ग्रुप डिज्नी स्टार, टीवी18-वायाकॉम (स्पोर्ट्स-18), अमेजन, जी और सोनी ने टेंडर के लिए डॉक्यूमेंट खरीद लिए हैं.

यह भी पढ़िए:

IPL के ये 5 प्लेयर्स जिन्होंने पकडे है सबसे ज्यादा कैच्स, पांचवा नाम करेगा आपको हैरान

IPL 2022: हर्शल पटेल ने बनाया आईपीएल इतिहास का ऐसा रिकॉर्ड, अभी तक सिर्फ दो ही गेंदबाज़ कर पाए है ये कारनामा

रोबिन उथप्पा ने कही ये बड़ी बात, “मुंबई इंडियन्स ने दबाव बनाकर दी थी ये बड़ी धमकी”