मजदूरी करता था ये खिलाड़ी अब पहले ही मैच में पंत के उड़ाए होश
//

12 साल की उम्र में मजदूरी करता था ये क्रिकेटर, मैदान पर उड़ा दिए ऋषभ पंत के होश

अंडर-19 विश्व कप में अपनी चमक बिखेरने वाले युवा लेग स्पिनर रवि बिश्नोई ने अपने पहले आईपीएल मैच में भी प्रदर्शन से प्रभावित किया।

दुबई- अंडर-19 विश्व कप में अपनी चमक बिखेरने वाले युवा लेग स्पिनर रवि बिश्नोई ने अपने पहले आईपीएल मैच में भी प्रदर्शन से प्रभावित किया। इंडियन प्रीमियर लीग 2020 के दूसरे मुकाबले में एक ऐसे युवा खिलाड़ी को मौका मिला, जिसका भविष्य बेहद ही उज्ज्वल नजर आ रहा है। इस गेंदबाज ने देश के अगले धोनी के तौर पर देखे जाने वाले विस्फोटक बल्लेबाज ऋषभ पंत को चारों खाने चित कर दिया।

बात हो रही है रवि बिश्नोई की, जो रविवार को किंग्स इलेवन पंजाब के लिए आईपीएल में अपना डेब्यू मैच खेले। रवि बिश्नोई ने अपने पहले आईपीएल मैच में चार ओवरों में 22 रन देकर एक विकेट लिया और यह विकेट पंत का था।

पंत को बिश्नोई ने खासा परेशान किया। पंत लगातार बिश्नोई की गुगली पढ़ नहीं पा रहे थे और अंतत: गेंद उनके बल्ले का अंदरूनी किनारा लेकर स्टम्प में जा लगी।

मजदूरी कर क्रिकेटर बनने का सपना किया पूरा

राजस्थान के जोधपुर में शाहरुख पठान और प्रद्योत सिंह नाम के दो दोस्तों ने क्रिकेट एकेडमी खोलने का फैसला किया। उनके पास एकेडमी खोलने के लिए बहुत ज्यादा पैसे नहीं थे, ऐसे में उन्होंने किसी तरह एकेडमी बनाने की शुरुआत की। बजट कम था तो इन्होंने खुद ही मजदूरी का काम शुरू किया। इसी जिले के रहने वाले रवि बिश्नोई ने भी क्रिकेट खेलने के लिए इस एकेडमी के निर्माण कार्य में हिस्सा लिया।

रवि भी उन लोगों में शामिल थे जो कंधे पर सीमेंट का बैग लादकर एकेडमी पहुंचाते, पत्थर तोड़ते थे। इस स्पिन गेंदबाज ने क्रिकेट खेलने के लिए महज 12 साल की उम्र में मजदूरी की है। उनकी मजदूरी करने से जो पैसे बचे उससे एक्सपर्ट्स को बुलाकर पिच तैयार की गई थी।

अब तक रहा है शानदार सफर

दो साल पहले रवि बिश्नोई ने राजस्थान के लिए खेलते हुए कूच बिहार ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन करते हुए 47 विकेट झटके थे। इसके बाद वीनू मांकड ट्रॉफी में 22 विकेट लेकर बिश्नोई ने चयनकर्ताओं का ध्यान अपनी तरफ खींचा। शानदार प्रदर्शन की बदौलत उन्होंने भारतीय अंडर19 टीम में जगह बनाई थी। रवि बिश्नोई ने अंडर19 विश्व कप टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे थे।

अंडर19 विश्व कप में उन्होंने सिर्फ छह मैचों में 17 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया था। उनके इस शानदार प्रदर्शन को देखते हुए रवि बिश्नोई को किंग्स इलेवन पंजाब ने आईपीएल में 2 करोड़ की बड़ी कीमत पर खरीदा है।