टी20 विश्व कप 2021 से कटा इस भारतीय खिलाड़ी का पत्ता, जानिए कौन ले सकता है जगह
CANBERRA, AUSTRALIA - DECEMBER 02: Thangarasu Natarajan of India celebrates with his team after taking the wicket of Marnus Labuschagne of Australia during game three of the One Day International series between Australia and India at Manuka Oval on December 02, 2020 in Canberra, Australia. (Photo by Mark Kolbe/Getty Images)

टी20 विश्व कप 2021 की टीम तैयार करने के लिए भारत का श्रीलंका दौरा कुछ पायदानों के लिए कुछ खिलाड़ियों के लिए एक ऑडिशन की तरह था। श्रीलंका दौरे पर खेले गए सीमित ओवरों के 6 मैचों के बाद भारतीय टीम के टी20 वर्ल्ड कप में खेलने वाले खिलाड़ियों की तस्वीर काफी हद तक साफ हो गई है। यहां तक कि कुछ सवालों के जवाब भी मिल चुके हैं, लेकिन एक खिलाड़ी ने श्रीलंका दौरे पर काफी निराश किया है।

संजू सैमसन का टी20 विश्व कप से बाहर होना तय

टी20 विश्व कप 2021 से कटा इस भारतीय खिलाड़ी का पत्ता, जानिए कौन ले सकता है जगह

दरअसल, हम बात कर रहे हैं विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन की, जो श्रीलंका दौरे के लिए फर्स्ट च्वॉइस विकेटकीपर बैट्समैन थे। हालांकि, पहले दो वनडे मैचों में चोट की वजह से उनको खेलने का मौका नहीं मिला, लेकिन तीसरे वनडे मैच में उनको मौका मिला। जुलाई 2015 में टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने वाले संजू सैमसन को जुलाई 2021 में वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने का मौका मिला। ये अपने आप मे संजू सैमसन के लिए बुरी बात रही।

संजू सैमसन का वनडे डेब्यू लगभग अच्छा रहा, क्योंकि उन्होंने 46 गेंदों पर 46 रन बनाए। हालांकि, टीम इंडिया मुकाबला हार गई। वहीं, टी20 सीरीज में इशान किशन को मौका मिला, क्योंकि उन्होंने वनडे सीरीज में एक अर्धशतक बनाया था। इशान ने टी20 मैच में 14 गेंदों में 20 रन बनाए, लेकिन अगले दो मैचों से उनको बाहर होना पड़ा, क्योंकि वे कोरोना संक्रमित क्रुणाल पांड्या के संपर्क में आ गए थे। इसके बाद फिर से संजू सैमसन के पास मौका था।

पूरी तरह से फ्लॉप रहे संजू

टी20 विश्व कप 2021 से कटा इस भारतीय खिलाड़ी का पत्ता, जानिए कौन ले सकता है जगह

विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन ने दूसरे टी20 मैच में 13 गेंदों का सामना करते हुए महज 7 रन बना पाए और क्लीन बोल्ड हो गए। सीरीज के तीसरे मैच में भी सैमसन का हाल कमोवेश यही हुआ, क्योंकि वे 3 गेंदों में खाता भी नहीं खोल पाए और धनंजय डिसिल्वा का फिर से शिकार बने। डिसिल्वा ने अब तक उन्होंने तीन बार आउट किया है और 12 गेंदों में एक भी रन बनाने नहीं दिया है। ऐसे में संजू सैमसन का विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर ये ऑडिशन असफल रहा।

ये खिलाड़ी ले सकता है उनकी जगह

टी20 विश्व कप 2021 से कटा इस भारतीय खिलाड़ी का पत्ता, जानिए कौन ले सकता है जगह

अब बात करते हैं, उन खिलाड़ियों की जो संजू सैमसन की जगह विकेटकीपर के तौर पर किस खिलाड़ी को टीम में चुना जा सकता है। तो ये खिलाड़ी कोई और नहीं, बल्कि इशान किशन हैं, जो तेज गति से भी रन बना सकते हैं। वहीं, नियमित विकेटकीपर के तौर पर रिषभ पंत और बैकअप विकेटकीपर के तौर पर केएल राहुल का स्थान टी20 टीम में पक्का माना जा रहा है। वहीं, श्रीलंका दौरे से सूर्यकुमार यादव के नाम पर लगभग मुहर लग गई है, लेकिन शिखर धवन को लेकर अभी भी संशय बना हुआ है।