भारत-साउथ अफ्रीका सीरीज के बीच इस आलराउंडर खिलाड़ी ने किया संन्यास का ऐलान

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच आज टेस्ट सीरीज का अतिंम पड़ाव खेला जाना है।इससे पहले ही एक बड़ी खबर सामने आई है। दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज ऑलराउंडर क्रिस मॉरिस (Chris Morris) ने 34 साल की उम्र में क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास ले लिया है। इसकी जानकारी खुद Chris Morris ने सोशल मीडिया के जरिए जाहिर की।

सभी फॉर्मेटों से Chris Morris ने लिया संन्यास

दक्षिण अफ्रीका के स्टार ऑलराउंडर क्रिस मॉरिस Chris Morris ने क्रिकेट के सभी फॉर्म से संन्यास की घोषणा कर दी है। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2022 का मेगा ऑक्शन अगले महीने होना है, ऐसे में मॉरिस का यह फैसला उनके फैंस के लिए थोड़ा चौंकाने वाला है। बता दें पिछले साल के आईपीएल ऑक्शन में वह सबसे महंगे खिलाड़ी बने थे। क्रिस मॉरिस Chris Morris पर राजस्थान रॉयल्स ने 16.5 करोड़ रुपये खर्चे किए थे। अब हाल ही में उन्होंने क्रिकेट जगत से संन्यास लेने का मन बना लिया है।

भारत-साउथ अफ्रीका सीरीज के बीच इस आलराउंडर खिलाड़ी ने किया संन्यास का ऐलान

Chris Morris ने इंस्टाग्राम के जरिए किया संन्यास का ऐलान

साउथ अफ्रीका के स्टार ऑलराउंडर Chris Morris ने संन्यास की घोषणा अपने  इंस्टाग्राम अकाउंट के जरिए की। उन्होंने पोस्ट करते हुए लिखा कि,

”आज मै क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास लेने का ऐलान करता हूं. मेरी छोटी या बड़ी जैसा भी यह सफर रहा. इसमें हिस्सा लेने वाले सभी लोगों का शुक्रिया अदा करता हूं. यह काफी मजेदार यात्रा थी. टाइटन्स टीम में कोचिंग की भूमिका में आकर काफी अच्छा लग रहा है”

आखिरी बार 2019 वर्ल्ड कप में खेले थे मॉरिस

Chris Morrisआखिरी बार 2019 वर्ल्ड कप में दक्षिण अफ्रीका की तरफ से खेले थे। इस टूर्नामेंट में वो दक्षिण अफ्रीका की तरफ से सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज थे। उन्होंने तीनों फॉर्मेट मिलाकर कुल 69 मैच में 94 विकेट हासिल किए।

भारत-साउथ अफ्रीका सीरीज के बीच इस आलराउंडर खिलाड़ी ने किया संन्यास का ऐलान

Chris Morris का आईपीएल सफर

क्रिस मॉरिस के आईपीएल सफर की बात करें तो बता दें वह अभी तक कई टीमों की तरफ से खेल चुके हैं।इसमें चेन्नई सुपर किंग्स, राजस्थान रॉयल्स, दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु शामिल रही हैं।

क्रिस मोरिस

आईपीएल 2021 की बात करें तो बताए क्रिस मोरिस राजस्थान की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बॉलर बने थे। उन्होंने कुल 15 विकेट निकाले थे ।आईपीएल करियर में उन्होंने कुल 81 मैच खेले, इनमें उनके नाम कुल 95 विकेट रहे। जबकि उन्होंने कुल 618 रन बनाए। हालांकि क्रिस मॉरिस का टेस्ट करियर काफी छोटा रहा और वो केवल चार ही टेस्ट मैच खेल सके। उन्होंने कुल मिलाकर इस दौरान 12 विकेट चटकाए। टेस्ट क्रिकेट में उनका सर्वाधिक स्कोर 69 रन है जो उन्होंने अपने टेस्ट डेब्यू में इंग्लैंड के खिलाफ बनाया था।

संन्यास के बाद अब कोचिंग में अजमाएंगे हाथ

Chris Morris आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी रहे है।Chris Morris ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर पोस्ट के जरिए संन्यास की जानकारी दी।मॉरिस को काफी दिनों से साउथ अफ्रीका के चयनकर्ता नजरअंदाज कर रहे थे। उनको सबसे बड़ा झटका तब लगा था जब उन्हें टी-20 क्रिकेट वर्ल्ड कप में टीम में नहीं चुना गया था।

भारत-साउथ अफ्रीका सीरीज के बीच इस आलराउंडर खिलाड़ी ने किया संन्यास का ऐलान

वहीं, आईपीएल का दूसरा फेज भी उनके लिए कुछ खास नहीं रहा था। ऐसे में राजस्थान रॉयल्स से रिलीज किए जाने के बाद मॉरिस ने ये फैसला लिया है। तो वहीं उन्होंने बताया कि वह अब अफ्रीका के घरेलू टीम टाइटंस क्रिकेट में कोच की भूमिका निभाते हुए नजर आएंगे।