Team India

भारतीय क्रिकेट टीम में बतौर कप्तान रोहित शर्मा को हाल ही में Team India का नया कप्तान बनाया गया है। वहीं रोहित शर्मा की टीम में एंट्री होने के बाद ही भारतीय टीम काफी धमाकेदार अंदाज में नजर आ रही है। जहां अभी तक रोहित के सभी फैसले एक दम सही साबित हुए है, लेकिन उनकी उम्र के चलते Team India को नए कप्तान की तलाश है। वहीं ऐसा कहा जा रहा है कि एमएस धोनी का एक खास खिलाड़ी जल्द ही रोहित शर्मा से कप्तानी की कमान छिनता हुई दिखाई दे सकता है। आइये इस आर्टिकल के जरिए बताते है उस खिलाड़ी का ना्म।

रवींद्र जडेजा बन सकता है Team India के नए कप्तान

Team India

दरअसल हाल ही में Team India रोहित शर्मा की कप्तानी में काफी शानदार प्रदर्शन दिखा रही है। लेकिन ऐसा कहा जा रहा है कि रोहित शर्मा ज्यादा समय तक ये कप्तानी कमान नहीं संभाल सकते है। ऐसा इसलिए क्योंकि रोहित की उम्र 34 हो गई है ऐसे में उनके फिटनेस को लेकर कई तरह के सवाल उठाए जा रहे है। वहीं टीम इंडिया भी रोहित की जगह किसी दूसरे खिलाड़ी को कप्तान बनाने की तलाश में लगी हुई है। वहीं ऐसा कयास लगाया जा रहा है कि महेंद्र सिंह धोनी का एक खास खिलाड़ी टीम इंडिया का कप्तान बन सकता है।

Team India

बता दें ये खिलाड़ी और कोई नहीं भारतीय टीम के ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ही है, जो कि टीम इंडिया के नए कप्तान के तौर पर परफेक्ट दावेदार माने जा रहे है। ये बात हम नहीं कह रहे बल्कि पाकिस्तान के पूर्व लेग स्पिनर दानिश कनेरिया का मानना है कि महेंद्र सिंह धोनी ने चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी रवींद्र जडेजा को सौंपने का सही फैसला किया है, क्योंकि भारत के पूर्व कप्तान ऑलराउंडर को न केवल इस फ्रैंचाइजी के लिए बल्कि राष्ट्रीय टीम के लिए भी कप्तान के तौर पर तैयार करना चाहते हैं।

Team India

वहीं चार बार के इंडियन प्रीमियर लीग विजेता कप्तान धोनी ने आईपीएल 2022 की शुरुआत से ठीक पहले सीएसके की अपनी कप्तानी छोड़ दी है। धोनी ने जडेजा को कप्तानी सौंपने के बारे में कुछ नहीं कहा है, लेकिन ऐसा माना जाता है कि यह टीम इंडिया के साथ-साथ चेन्नई की तरफ से भविष्य के कप्तान को तैयार करने की योजना है।

‘धोनी के फैसले हमेशा होते सटीक’

Team India

वहीं धोनी के फैसले का समर्थन करते हुए, दानिश कनेरिया ने कहा, ‘हम सभी जानते हैं कि धोनी किस तरह के खिलाड़ी हैं. उनके फैसले हमेशा सही होते हैं. मुझे लगता है कि वह विश्व क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ कप्तानों में से एक हैं. उन्होंने 50 ओवर वर्ल्ड कप, टी20 वर्ल्ड कप, चैंपियंस ट्रॉफी और चेन्नई सुपर किंग्स के लिए चार बार आईपीएल जीता है. इसके अलावा, कई मैच ऐसे भी हैं जो धोनी के ऑन-फील्ड फैसले के कारण भारत ने जीते हैं।

वहीं इसी कड़ी में कनेरिया ने बताया, ‘मुझे लगता है कि जडेजा को कप्तानी देना एक दूर का सोचा गया निर्णय है. देखिए, भारतीय टीम संतुलित है और सभी फॉर्मेट में कप्तानी करना आसान काम नहीं है. विराट कोहली बहुत अच्छे थे, लेकिन उन्होंने कप्तानी छोड़ दी है. अब रोहित शर्मा को तीनों फॉर्मेट में नेतृत्व करना है. कोई इसे स्वीकार करे या न करे, खेल के सभी फॉर्मेट में भारत की कप्तानी करना एक दबाव का काम है.’

‘भविष्य को ध्यान में रखते हुए लिया गया है धोनी का फैसला’

Team India

उन्होंने आगे कहा, ‘आज या कल, भारत को कप्तानी बांटने के बारे में सोचना होगा. अन्यथा रोहित दबाव में होंगे, और ऐसा होना तय है. अगर हम भारतीय टीम के गठन के बारे में बात करते हैं, तो केवल कुछ खिलाड़ी ही टीम में अपनी जगह सुनिश्चित करते हैं और जडेजा उनमें से एक हैं. ऐसे में, मुझे लगता है कि धोनी का फैसला भविष्य को ध्यान में रखते हुए लिया गया है.’ कनेरिया 61 टेस्ट में खेलने वाले एक अनुभवी खिलाड़ी हैं, जिनका करियर तब पटरी से उतर गया जब उन्हें स्पॉट फिक्सिंग के दो आरोपों पर जीवन भर के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया था.