Virat Kohli

Virat Kohli: इंडियन क्रिकेट के मौजूदा दौर के सबसे बेहतरीन खिलाडियों में से एक विराट कोहली ने साल 2011 में वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू किया था. आज कोहली को टेस्ट खेलते हुए 11 साल हो चुके है और वो इंडिया के सबसे सफल टेस्ट बल्लेबाज़ और टेस्ट कप्तान साबित होते आये है. कोहली (Virat Kohli) ने कई रिकॉर्ड अपने नाम किये है लेकिन पिछले कुछ समय से आउट ऑफ़ फॉर्म चले रहे है और इसी की वजह से इतने शानदार रिकॉर्ड के बावजूद आज ट्विटर पर संजय मांजरेकर की पुरानी ट्वीट काफी वायरल हो रही है.

कोहली यहाँ ताल्लुक नहीं रखते है – मांजरेकर

&Quot;वो यहाँ से ताल्लुक नहीं रखा है...&Quot; विराट कोहली को लेकर मांजरेकर का यह ट्वीट हो रहा वायरल

लगभग 10 साल पहले यानि की साल 2012 के आस-पास विराट कोहली की फॉर्म उनकिया साथ नहीं दे रही थी. उस समय संजय मांजरेकर ने विराट कोहली (Virat Kohli) के टीम में सेलेक्ट किये जाने पर ही सवाल उठा दिए. संजय ने 6 जनवरी 2012 को ट्वीट किया था उन्होंने लिखा था,

मैं अब भी वीवीएस लक्ष्मण को ड्रॉप करूंगा और रोहित को अगले टेस्ट में लूंगा. लंबी योजना को देखते हुए यह सही है. विराट (Virat Kohli) को एक टेस्ट और दीजिए, बस पुष्टि के लिए कि विराट कोहली यहां ताल्लुक रखते हैं.

टेस्ट क्रिकेट में कोहली के 11 साल पुरे होने के बाद एक बार फिर से संजय का यह ट्वीट वायरल हो रहा है. 2012 के बाद कोहली ने शानदार बल्लेबाज़ी की है लेकिन पिछले कुछ महीनों से उनका फॉर्म वापस से थोडा गड़बड़ चल रहा है.

Virat Kohli का टेस्ट करियर

Virat Kohli

कोहली (Virat Kohli) के टेस्ट करियर की बात करे तो उन्होंने अभी तक इंडियन के लिए 101 टेस्ट खेले है. 101 टेस्ट की 171 पारियों में 8043 रन बनाये है. उनका टेस्ट एवरेज 49.96 का है. इस दौरान कोहली के बल्ले से 7 दोहरे शतक, 27 शतक और 28 अर्धशतक निकले है. उनका हाई स्कोर 254 रन है. इसके अलावा विराट कोहली इंडियन टीम  के सबसे सफल टेस्ट कप्तान भी कहे जा सकते है. उनकी कप्तानी में टीम ने 68 मैचों में से 40 में जीत हासिल की है.

बता दें 2019 के बाद से विराट (Virat Kohli) ने अबतक 73 पारियो में 37.54 के औसत से 2478 रन बनाए, जिसमें 24 अर्धशतक शामिल हैं पर उनके बल्ले से एक भी शतक नहीं आया है. ऐसे में कोहली से फैंस चाहेंगे कि वे इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले इस एकमात्र टेस्ट में इस सूखे को खत्म करें.

और पढ़िए:

टीम में जगह न मिलने पर ट्विटर पर निकली भड़ास, साउथ अफ्रीका के दिग्गज ने दी खेल पर ध्यान देने की सलाह

अपने करियर के आखिरी वनडे मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले पांच भारतीय खिलाडी

इंडियन टीम के ये पांच खिलाडी उन्होंने वनडे क्रिकेट में बिना शतक बनाये सबसे ज्यादा रन, दिनेश कार्तिक भी है शामिल