विनेश फोगाट को हुआ कोरोना,आज मिलना था खेल रत्न पुरस्कार
//

स्वर्ण विजेता पहलवान विनेश फोगाट को हुआ कोरोना,आज मिलना था खेल रत्न पुरस्कार

एशियाई और राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण विजेता पहलवान विनेश फोगाट ने कहा कि वह कोविड-19 जांच में पॉजिटिव आई हैं।

नई दिल्ली- एशियाई और राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण विजेता पहलवान विनेश फोगाट ने कहा कि वह कोविड-19 जांच में पॉजिटिव आई हैं। इसके साथ ही विनेश के कोच ओम प्रकाश दहिया भी कोरोना वायरस से पॉजिटिव पाए गए हैं। उन्हें कल यानी शनिवार को ही खेल जगत के सर्वोच्च सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न से नवाजा जाना था। वहीं ओम प्रकाश दहिया को भी राष्ट्रीय खेल दिवस पर अर्जुन अवार्ड से नवाजा जाना है।

विनेश फोगाट का नाम साल 2018 से लगातार खेल रत्न के लिए नाम भेजा जा रहा था। पहलवान विनेश फोगाट को साल 2016 में अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किया जा चुका है।

एशियाई और राष्ट्रमंडल खेलों की गोल्ड मेडलिस्ट हैं विनेश

एशियाई और राष्ट्रमंडल खेलों की गोल्ड मेडलिस्ट विनेश फोगाट ने शुक्रवार को कहा कि वह कोविड-19 जांच में पॉजिटिव पाई गई हैं। इस साल देश के सर्वोच्च खेल पुरस्कार ‘राजीव गांधी खेल रत्न’ के लिए चुनी गईं विनेश इन दिनों अपने कोच ओम प्रकाश की देख-रेख में सोनीपत में अभ्यास कर रही थीं। कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने से उनकी मुश्किलें बढ़ गई हैं।

राष्ट्रपति करते हैं सम्मानित 7.5 लाख रुपये का है नकद पुरस्कार

शनिवार यानी आज 29 अगस्त को खेल पुरस्कारों के लिए समारोह का आयोजन किया जाना है। इस साल एशियाई और राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण विजेता पहलवान विनेश फोगाट को कुश्ती के लिए राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार मिलने वाला है। इसके अलावा रोहित शर्मा (क्रिकेट), मनिका बत्रा (टेबल टेनिस), रानी रामपाल (हॉकी), मरियप्पन थंगवेलु (पैरा एथलीट) को भी खेल रत्न से नवाजा जाएगा।

आपको बता दें कि खेल रत्न में पदक, प्रमाणपत्र और 7.5 लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाता है। अर्जुन पुरस्कार में पांच लाख रुपये का नकद पुरस्कार और अर्जुन की प्रतिमा दी जाती है।

राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों में कोचिंग के लिए द्रोणाचार्य और ध्यानचंद पुरस्कार भी दिए जाते हैं। प्रत्येक वर्ष राष्ट्रपति इन पुरस्कारों से खिलाड़ियों को सम्मानित करते हैं।