युवराज ने गिनाए 4 खब्बू बल्लेबाज, खुद को रखा इस लिस्ट से दूर
//

युवराज ने गिनाए 4 खब्बू बल्लेबाज, खुद को रखा इस लिस्ट से दूर

भारतीय टीम के लेफ्ट हैंड से बेटिंग करने वाले युवराज सिंह ने उन क्रिकटरों का जिक्र किया है।

Cricket - India v England - Second One Day International - Barabati Stadium, Cuttack, India - 19/01/17. India's Yuvraj Singh celebrates after scoring a century. REUTERS/Adnan Abidi

भारतीय टीम के लेफ्ट हैंड से बैटिंग करने वाले युवराज सिंह ने उन क्रिकटरों का जिक्र किया है, जो काफी खब्बू बल्लेबाज हैं। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा है कि – ये कुछ लेफ्ट हैंड से खेलने वाले महान बल्लेबाज हैं। इन सभी को गोल्डन लिस्ट में शामिल किया जाए और अपने पसंदीदा लेफ्ट हैंड बैट्समैन का नाम साझा करें। हालांकि युवी ने खुद को इस महान बल्लेबाजो की सूची से बाहर रखा है। युवराज सिंह ने #internationallefthanderday हेशटैग का यूज किया है।

इंटरनेशनल ‘लेफ्ट हैंडर्स डे’ पर युवी ने गिनाए ये लेजेंड बैट्समैन

पूरी दुनिया में एनवायरनमेंट डे, टीचर्स डे, योग दिवस मनाया जाता है। उसी तरह क्रिकेट की दुनिया में इंटरनेशल ‘लेफ्ट हैंडर डे’ भी मनाया जाता है। क्रिकेट को देखने और समझने वालों के लिए ये खास हो जाता है। लेफ्ट हैंडर डे का मतलब आम बोलचाल की भाषा में है, जो बल्लेबाज बाएं हाथ से खेलते हैं। जब गेंदबाज राइट हैंड को गेंद फेंक रहा हो फिर अचानक उसके सामने लेफ्ट हैंड का बल्लेबाज आ जाए तो उस वक्त बॉलर की लाइन लेंथ बिगड़ जाती है। मौका का फायदा उठाकर बल्लेबाज गेंदबाज को चौके- छक्के जड़ देते हैं। इतना ही नहीं गेंदबाज वाइड गेंद भी फेंकने लगता है।

ये है युवी के चार ‘खब्बू’ बल्लेबाजों की लिस्ट

आइए जानते हैं उन्होंने किन बल्लेबाजों का जिक्र किया है, युवराज ने जिन चार लेफ्टी लेजेंड्स का ज़िक्र किया, उनमें वेस्टइंडीज़ के ब्रायन लारा, ऑस्ट्रेलियन ग्रेट एडम गिलक्रिस्ट और मैथ्यू हेडन के साथ-साथ टीम इंडिया के ‘दादा’ सौरव गांगुली का नाम भी शामिल है.

भारतीय टीम के खिलाड़ी युवराज सिंह ने एक और ट्वीट किया है जिसमें उन्होंने लिखा है कि – 25 साल के बाद मैंन तय किया कि आगे बढ़ा जाए। क्रिकेट ने मुझे सब कुछ दिया है। शुक्रिया इस सफर के लिए। इस खेल से मैंने सीखा कि कैसे गिरते और कैसे लड़ते हैं। उठो और दोबारा आगे बढ़ों। ये प्यार से भरा सफर रहा। देखों दूसरी तरफ।