घर बैठे महिलाएं इस काम से कमा सकती हैं 40 हजार तक महीना
//

घर बैठे महिलाएं इस काम से कमा सकती हैं 40 हजार तक महीना

आज कल के इस मंहगाई के दौर में हर व्यक्ति का कमाना बहुत जरूरी हो चुका है, लेकिन घरेलू महिलाएं कमाने के काम में पीछे रह जाती है क्योंकि उनको घर भी देखना होता है। ऐसे में घर से बाहर निकल कर जॉब करना उनके लिए काफी मुश्किल हो जाता है। आज के इस आर्टिकल में हम आपकों घर बैठे पैसे कमाने के कुछ टिप्स देंगे, जिसका आप अपनी लाइफ में यूज़ करके फायदा उठा सकती है। हम आपकों कुछ ऑप्शंस  देंगे ,जिससे आपकी इनकम जेनरेट होगी।

टिफिन सिस्टम

अगर आपके हाथों में टेस्टी खाना बनाने की खूबी है तो आप इससे अपने करियर संवार सकती है। आजकल आधे से ज्यादा युवा नौकरी और पढ़ाई के चलते अपने घर से दूर हैं, ऐसे में सबको खाने की आवश्यकता तो होती ही है। आप घर बैठे टिफिन सिस्टम शुरू कर सकती हैं, जो आपको अच्छी इनकम करने का मौका देगा।

घर बैठे क्लासेज़

अगर आपके अंदर पेंटिंग, सिलाई, कढ़ाई और पढ़ाने जैसी कला है तो आप इनका इस्तेमाल घर बैठे भी कर सकते हैं। घर में ही लोगों के बुला के आप कोचिंग या ट्यूशन शुरू कर सकते हो। इससे आपको हर महीने एक आदमी से 1000 रुपये तक तो मिलेगा ही।

फ्रीलांस वर्क

 

आप किसी मैग्जीन, अखबार के लिए घर बैठकर आर्टिकल भी लिख सकती हैं। कई मैगजीन्स और अखबार सिटीजन जर्नलिस्ट कैटेगरी में आम लोगों को मौका देते हैं कि वो उनके लिए आर्टिकल्स लिखते हैं। इसके लिए प्रति आर्टिकल 200 रुपए के आसपास तक चार्ज किया जाता है। ऐसा  जरूरी नहीं की आप ऑफिस जाकर 8 घंटे की नौकरी करके ही लिख सकती है।

फिटनेस सेंटर

अगर आपकों फिटनेस संबंधी जानकारी है तो आप अपना खुद का फिटनेस सेंटर भी खोल सकते है। आपके पास रूम है तो ठीक वर्ना आप किराए पर भी जगह ले सकते है। आज कल की  बीमारियों को देखते हुए फिटनेस पर हर व्यक्ति ध्यान देता है।

ऑनलाइन जॉब

इस समय ऑनलाइन बहुत सी वैकेंसी निकलती है, जिनमें ऑनलाइन सर्वे करना होता है। इस काम में थोड़ा समय देकर आप घर बैठे अच्छी इनकम कर सकती हैं। ज्यादातर कंपनियां आपको मौका देती हैं कि उनके प्रोड्क्टस के लिए आप लोगों के प्रिव्यू लें और पब्लिक डिमांड के अनुसार सर्विस डिलिवरी की बारीकियां बताएं।