NEET रिजल्ट 2020 : अक्टूबर घोषित होगा रिजल्ट, ऐसे करें चेक
/

NEET रिजल्ट 2020 : अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में घोषित होगा रिजल्ट, ऐसे करें पता

कोरोना गाइडलाइंस के बीच में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) नीट की परीक्षा देशभर के सेंटर पर ऑफ़लाइन मोड में 13 सितंबर को आयोजित की गई थी। फिर परीक्षा आंसर

कोरोना गाइडलाइंस के बीच में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) नीट की परीक्षा देशभर के सेंटर पर ऑफ़लाइन मोड में 13 सितंबर को आयोजित की गई थी। फिर परीक्षा आंसर की और क्‍वेश्‍चन पेपर भी जारी कर दिए गए हैं। NTA नीट 2020 परीक्षा में शामिल हुए छात्रों का रिजल्‍ट भी जल्‍द खत्‍म आने वाला है। आधिकारिक आंसर की और रिजल्ट नीट की आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जारी किया जाएगा। इसी के चलते “NTA ने nta.ac.in पर फर्जी एजेंटों के खिलाफ अलर्ट नोटिस जारी की है जो खुद को एजेंसी के कर्मचारी बताकर उम्मीदवारों को मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन दिलाने की बात कर रहे हैं।

आंसर KEY पर आपत्ति दर्ज करने का समय भी अब समाप्त हो चूका है और सभी आपत्तियों पर विचार कर अब फाइनल आंसर की जारी की जाएगी इसी आधार पर रिजल्‍ट तैयार किया जाएगा। अब फाइनल आंसर की पर उम्‍मीदवार कोई आपत्ति नहीं जता सकेंगे।

इस तरह होगी प्रक्रिया

राष्ट्रीय स्तर की इस परीक्षा का रिजल्ट 12 अक्टूबर तक घोषित किया जाएगा। NTA ऑनलाइन मोड में नीट 2020 रिजल्ट घोषित करेगा। आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जाकर परीक्षार्थी अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। रिजल्ट चेक करने के लिए उम्मीदवारों को अपना नीट का रोल नंबर, जन्म तिथि और स्क्रीन पर प्रदर्शित सेफ्टी पिन दर्ज करना होगा।

रिजल्‍ट जारी होने के बाद काउंसलिंग शुरू होगी। जिसमें छात्रों को उनके स्‍कोर के आधार पर कॉलेज और सीट अलॉट कर दी जाएंगी। अंकों के साथ-साथ उम्मीदवारों द्वारा सुरक्षित प्रतिशत और अन्य विवरणों का उल्लेख करते हुए स्कोरकार्ड के रूप में जारी किए जाएंगे। आधिकारिक वेबसाइट पर ही काउंसलिंग की भी डेट्स जारी होंगी।

28 सितंबर को जारी किए जाने के बाद उम्मीदवार नीट एग्जाम में अपने संभावित अंकों की गणना करने के लिए नीट 2020 आधिकारिक आंसर की का उपयोग कर सकते हैं। आंसर की डाउनलोड करने के लिए परीक्षार्थियों को नीट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। अपने आवेदन संख्या और पासवर्ड का उपयोग करके लॉग इन करना होगा।