कोरोना वैक्सीन : भारत में शुरू 6 करोड़ लोगो डोज की तैयारी
//

कोरोना वैक्सीन : भारत में अभी से शुरू 6 करोड़ लोगो के लिए डोज की तैयारी

कोरोना वायरस के लगभग एक साल हो गए है और अब तक कोरोना के वैक्सीन के टीके पर परीक्षण भी हो चुका है। वही पूरी दुनिया मे वैक्सीन जल्द ही बाजार में आने की खबर के बाद से टीके को लेकर चर्चा जोरों पर है। कोरोना महामारी को देखते ही दुनिया के हर इंसान तक पहुचाना आसान नहीं है। इस वजह से इसका उत्पादन अभी से शुरू कर दिया गया है। इसी बीच एक खबर आई है कि देश में कोरोना महामारी रोकने के लिये अभी से 6 करोड़ वैक्सीन तैयार कर लिए गए है।

कोरोना वैक्सीन : भारत में अभी से शुरू 6 करोड़ लोगो के लिए डोज की तैयारी
Hindnow.com

इस वैक्सीन को बनाने वाली सीरम इंस्टिट्यूट और भारत बायोटेक कोरोना की वैक्सीन को लेकर अभी से तैयारी पर है। बता दे सीरम इंस्टीट्यूट ने अभी तक 6 करोड़ वैक्सीन तैयार कर चुका है। जबकि भारत बायोटेक ने इसकी उत्पाद शुरू कर दी है। कोरोना वैक्सीन भारत मे तैयार होने के साथ ही रूस की स्पूतनिक-5 टिका भी भारत में आ चुका है और इसका उत्पादन भारत जल्द ही शुरू कर सकता है।

वही जिस तरह से दवा कंपनिया जिस तेजी के साथ कोरोना के वैक्सीन तैयार करने में जुटे है, उसे देख ये लगता है कि अब कोरोना वायरस अपने अंतिम पड़ाव में पहुँच गया है।

कोरोना वैक्सीन : भारत में अभी से शुरू 6 करोड़ लोगो के लिए डोज की तैयारी

दवा कंपनियों को वैक्सीन तैयार करने में जो तेजी दिख रही है उससे ये लग रहा कि आने वाले कुछ महीनों में कोरोना की कई वैक्सीन मार्केट में उपलब्ध हो सकती है। वही सरकार के मुताबिक कोरोना की वैक्सीन सबसे पहले देश के 30 करोड़ लोगो को टीका लगाया जाएगा।

दुनिया भर में 155 वैक्सीन पर चल रहा है काम

कोरोना वैक्सीन : भारत में अभी से शुरू 6 करोड़ लोगो के लिए डोज की तैयारी

दुनिया मे कोरोना का संक्रमण काफी तेजी से फैल रहा है, जो काफी खतरनाक है। लेकिन विश्व भर में 155 कोरोना वैक्सीन पर शोध चल रहा है। जिसमे लगभग 47 से ज्यादा कोरोना वैक्सीन अपने अंतिम चरण में पहुँच गए हैं। दुनिया भर के जिन वैक्सीन पर काम चल रहा है वे भारत बायोटेक,फाइजर, ऑक्सफोर्ड, स्पुतनिक -5 जैसे कई वैक्सीन शामिल हैं। इनके परीक्षण को देख ये लग रहा कि जल्द से जल्द मार्केट में ये वैक्सीन उपलब्ध हो जायेगी।

 

 

ये भी पढ़े:

भारत सहित दुनिया के कई देश कोरोना वैक्सीन से रह सकते हैं वंचित, जाने वजह |

ये हैं वो 3 करोड़ लोग जिन्हें सरकार सबसे पहले देगी कोरोना वैक्सीन |

कोरोना वैक्सीन को लेकर बड़ी खुशखबरी,रूस ने तीसरे वैक्सीन बनाने का किया दावा |

हेल्थ मिनिस्टर ने बताया कब तक आएगी कोरोना वैक्सीन और किसे मिलेगी सबसे पहले |

कब तक आएगी कोरोना वैक्सीन औऱ कितना करना पड़ेगा इंतजार, जानिए डिटेल्स |

WHO ने दी बुरी खबर, 10 महीने और नहीं बन सकती कोरोना वैक्सीन |