हेल्थ मिनिस्टर ने बताया कब तक आएगी कोरोना वैक्सीन और.....
//

हेल्थ मिनिस्टर ने बताया कब तक आएगी कोरोना वैक्सीन और किसे मिलेगी सबसे पहले

कोरोना वायरस जैसी खतरनाक महामारी को लेकर आज सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया जंग के लिए मैदान में उतर चुकी है. सभी जल्द से जल्द कोरोना वायरस को खत्म करने के लिए वैक्सीन का इंतजार कर रहे हैं. दुनिया के सभी वैज्ञानिक कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने के प्रयास में लगे हुए हैं. रूस और चाइना जैसे कई देशों ने कोरोना वैक्सीन बनाने का दावा भी किया है. फिलहाल कोरोना वैक्सीन का परीक्षण चल रहा है, और यह वैक्सीन जल्द ही मार्केट में आने वाली है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कोरोना वैक्सीन को लेकर बड़ी जानकारी दी

इसी बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कोरोना वैक्सीन को लेकर बड़ी जानकारी दी है. यह जानकारी पूरे भारत देश में सभी को सुकून देने वाली है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री का कहना है कि, यह वैक्सीन अगले साल तक अवश्य तैयार हो जाएगी. उन्होंने कोविड 19 की वैक्सीन का ब्लूप्रिंट भी लोगों के सामने जारी किया है.

उन्होंने सभी राज्यों को अक्टूबर महीने के आखिरी तक प्राथमिकता वाले जनसंख्या समूह की जानकारी भेजने की भी सलाह दी है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, ”covid-19 की वैक्सीन सरकार द्वारा खरीदी जाएगी और वैक्सीन के निर्माताओं को पूरी तरह से सहायता भी दी जाएगी”.

 

उन्होंने बताया कि,

”यह वैक्सीन सबसे पहले प्राथमिकता स्वास्थ्य कर्मियों को उपलब्ध कराई जाएगी. इसके अलावा अग्रिम मोर्चे में स्वास्थ्य कर्मियों की लिस्ट में सरकारी और निजी क्षेत्र के चिकित्सक आयेंगे, जिसमें से नर्स, पैरामेडिकल कर्मी, निगरनी अधिकारी, स्वच्छता कर्मी, आशा कार्यकर्ता, आदि कर्मचारी शामिल किए जाएंगे. इस मामले को लेकर सरकार भी बड़े पैमाने पर संसाधन तैयार करने में काम कर रही है. सरकार जल्द ही यह भी सुनिश्चित कर देगी कि यह वैक्सीन कब तक सभी लोगों को उपलब्ध होगी”.

हम आपको बता दें कि, भारत सरकार द्वारा तीन वैक्सीन पर काम किया जा रहा है, जिसमें से दो वैक्सीन स्वदेशी हैं. इसके अलावा जो तीसरी वैक्सीन है, वह दूसरे देशों में विकसित होगी”. फिलहाल, भारत सरकार दूसरे देशों में तैयार होने वाले टीकाकरण पर भी पूरी नजर बनाए हुए हैं. कोरोना महामारी से निपटने का यह बहुत ही उचित तरीका है. यह साल के अंत तक उपलब्ध हो सकती है.

 

निष्पक्ष व न्याय पूर्ण तरह से किया जाएगा वितरण

डॉक्टर हर्षवर्धन का मानना है कि, ” वैक्सीन के टीकाकरण को तैयार किए जाने के बाद यह निष्पक्ष और न्याय पूर्ण तरह से वितरण किया जाएगा. इसमें कोई भी कालाबाजारी नहीं की जाएगी. जवाबदेही सुनिश्चित करवाने के लिए पूरी प्रक्रिया का एक ब्योरा तैयार किया जाएगा. इतना ही नहीं यह ब्योरा सभी से साझा भी किया जाएगा”.

भारत में ठीक होने वालों की संख्या बढ़ रही है

हम आपको बता दें कि, पूरे देश में कोरोना वायरस के अब तक 6500000 मामले हो चुके हैं. खुशखबरी यह है कि, बाकी देशों के मुकाबले भारत में ठीक होने वाले मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है. बाकी देशों के मुकाबले भारत में कोरोना वायरस को लेकर मृत्यु दर कम है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने बताया कि, ”कोरोना वायरस की वैक्सीन के लिए सरकार के द्वारा 40-50 करोड़ खुराक तैयार करने की योजना बनाई गई है. यह अगले साल तक लगभग 20 से 25 करोड़ लोगों के बीच पहुंचाई जाएगी”.

 

 

 

 

 

ये भी पढ़े:

कपिल शर्मा शो पर मंडराया संकट, बॉयकाट करने की उठी मांग |

जावेद अख्तर ने कहा अगर मेरे बच्चे ड्रग्स लेते तो मै…… |

इन बड़े राजनेताओं ने अपने से आधी उम्र की लड़की से की है शादी |

सुशांत के करीबी दोस्त ने दिया बयान, बताया रिया चक्रवर्ती का शिवसेना कनेक्शन |

दुर्योधन ने जानिए किससे की थी शादी और कितने थे संतान |