टीम-इंडिया-These-3-Players-Have-Been-Stalwarts-Of-Test-Cricket-But-Never-Got-A-Chance-To-Play-The-World-Cup

01.) इरफान पठान

Irfan Pathan
Irfan Pathan

इरफान पठान (Irfan Pathan) एक ऐसे भारतीय क्रिकेटर हैं, जिन्होंने अपनी खतरनाक ऑलराउंडर क्रिकेटिंग स्किल से क्रिकेट दिग्गजों से लेकर युवा क्रिकेटरों तक प्रभाव छोड़ा है। आज के समय भी T20 कप्तान हार्दिक पांड्या जैसे ऑलराउंडर उन्हीं से ही सीख लेते हैं। मगर टीम इंडिया (Team India) के लिए इतना कुछ करने वाले इस खिलाड़ी को भी बीसीसीआई ने कभी भी वनडे वर्ल्ड कप खेलने का मौका नहीं दिया। हालांकि वह 2007 की T20 वर्ल्ड कप की विश्व विजेता भारतीय टीम का हिस्सा जरूर रहे थे। उन्होंने भारतीय टीम को कई बड़े टूर्नामेंट में भी विजय दिलाने में जबदस्त किरदार अदा किया है।

टीम इंडिया (Team India) के घातक ऑलराउंडरों में से एक इरफान पठान (Irfan Pathan) के क्रिकेट करियर की बात करें तो 29 अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट मैचों में उन्होंने 1105 रन बनाए हैं और इस दौरान उन्होंने 100 विकेट भी अपने नाम किए हैं। इसके अलावा 120 वनडे मैचों में उनके नाम 1544 रन हैं और 173 विकेट भी लिया हैं। T20 फॉर्मेट की बात करें तो 24 इंटरनेशनल T20 मैचों में उन्होंने केवल 172 रन बनाए हैं, लेकिन 28 विकेट भी झटके हैं। टी20 वर्ल्ड कप 2007 में उनका योगदान सबसे खास भी रहा था।

उनके यही रिकॉर्ड उन्हें महान ऑलराउंडर जैक कैलिस की गिनती में भी शामिल करता है। हालांकि इरफान पठान (Irfan Pathan) ने कुछ सालों पहले अपने संन्यास का ऐलान कर दिया था। लेकिन संन्यास के बाद भी वह अक्सर कॉमेंट्री पैनल में दिखाई दे जाते हैं या फिर मीडिया कांफ्रेंस के दौरान भी वह अपनी राय प्रस्तुत करते हुए फैंस को नजर आते हैं। टीम इंडिया (Team India) के लिए इरफान पठान किसी कोहिनूर हीरे के समान ही हैं और युवा क्रिकेटरों के लिए वे हमेशा ही प्रेरणादायक खिलाड़ी ही रहने वाले हैं।

 

इसे भी पढ़ें:- साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए हुई 17 सदस्यीय टीम इंडिया की घोषणा, इन 5 खिलाड़ियों की हुई वापसी, संजू सैमसन को दी बड़ी जिम्मेदारी

वर्ल्ड कप 2023 के बाद रोहित शर्मा की हो जाएगी कप्तान पद से छुट्टी, ऋषभ पंत बनेंगे तीनों फॉर्मेट के कप्तान

"