Afghanistan-Appoints-Milap-Pradeepkumar-Mewada-As-Coach-Ahead-Of-Asia-Cup

Milap Pradeepkumar Mewada: एशिया कप 2023 अगस्त – सितम्बर में पाकिस्तान और श्रीलंका में खेला जाएगा। यहां आगामी वर्ल्ड कप से पहले सभी एशियाई टीमों के पास अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देने का मौका होगा। ऐसे में कई टीमें एशिया कप के लिए बड़े बदलाव कर रही हैं। इसी क्रम में अफगानिस्तान क्रिकेट टीम ने भी अपनी टीम में एक बड़ा बदलाव किया है।

भारतीय खिलाड़ी को नियुक्त किया गया कोच

एशिया कप 2023 से पहले अफगानिस्तान क्रिकेट ने लिया बड़ा फैसला, 26 मैच खेलने वाले भारतीय खिलाड़ी को बनाया कोच 
Milap Pradeepkumar Mewada

अफगानिस्तान किकेट बोर्ड ने भारत के पूर्व घरेलू खिलाड़ी मिलाप प्रदीपकुमार मेवाड़ (Milap Pradeepkumar Mewada) को अपनी नेशनल टीम का बल्लेबाजी कोच नियुक्त किया है। प्रदीप पाकिस्तान के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले अफगानिस्तान की टीम के साथ जुड़ चुके हैं। इससे पहले जुलाई में बांग्लादेश दौरे पर भी उन्होंने अफगानिस्तान की टीम के बल्लेबाजों का मार्गदर्शन किया था और अब बोर्ड के द्वारा उन्हें पूर्णकालिक अनुबंध की पेशकश की गई है।

प्रदीप को कोचिंग का लंम्बा अनुभव है

एशिया कप 2023 से पहले अफगानिस्तान क्रिकेट ने लिया बड़ा फैसला, 26 मैच खेलने वाले भारतीय खिलाड़ी को बनाया कोच 
Milap Pradeepkumar Mewada

प्रदीप कुमार मेवाड़ के पास कोचिंग का लम्बा अनुभव है। उन्होंने हैदराबाद क्रिकेट एसोसिएशन, छत्तीसगढ़ राज्य क्रिकेट संघ और जम्मू कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन समेत कई राज्यों की पुरुष सीनियर टीमों के मुख्य कोच के रूप में काम किया है। इतना ही नहीं प्रदीप ने वीवीएस स्पोर्टिंग अकादमी और बड़ौदा क्रिकेट एसोसिएशन के साथ भी काम किया है।

बतौर खिलाड़ी उनके प्रदर्शन की बात करें, तो उन्होंने 1996 से 2005 तक बड़ौदा और पश्चिम जोन के लिए खेला। यहां उन्होंने 11 फर्स्ट क्लास मैचों में 242 रन और 26 लिस्ट-ए मैचों में 196 रन बनाए। उनके नाम फर्स्ट क्लास मैचों में एक अर्धशतक भी दर्ज है।

भारत के खिलाफ तैयार करेंगे रणनीति

Ind Vs Afg
Ind Vs Afg

एशिया कप 2023 के लिए भारत और अफगानिस्तान की टीमें अलग अलग ग्रुप में हैं, लेकिन सुपर फोर की जंग में इन दोनों टीमों का आमना सामना हो सकता है। भारत, पाकिस्तान और नेपाल के साथ ग्रुप ए में हैं, जबकि अफगानिस्तान, बांग्लादेश और श्रीलंका के साथ ग्रुप बी में। ऐसे में अगर अफगानिस्तान टॉप फोर के लिए क्वालीफाई करता है, तो प्रदीप कुमार टीम इंडिया के खिलाफ ही रणनीति बनाते हुए नजर आएंगे।