Team India
Team India

टीम इंडिया (Team India) का आगामी कार्यक्रम काफी व्यस्त है। उन्हें एक के बाद एक कई महत्वपूर्ण मुकाबले खेलने हैं। 30 अगस्त से एशिया कप शुरू हो रहा है। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू वनडे सीरीज और फिर आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप। वर्ल्ड कप के बाद भी नीली जर्सी वाली टीम को आराम करने का मौका नहीं मिलेगा। उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज खेलनी है और फिर दक्षिण अफ्रीका दौरे पर जाना है। ऐसे में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड और टीम मैनेजमेंट दक्षिण अफ्रीका दौरे पर शुरूआती टी20 सीरीज से सीनियर खिलाड़ियों को ब्रेक देकर युवा खिलाड़ियों को आजमा सकते हैं।

हार्दिक पांड्या संभालेंगे कमान

Hardik Pandya
Hardik Pandya

हाल ही में वेस्टइंडीज दौरे पर टीम इंडिया (Team India) को हार्दिक पांड्या की अगुवाई में टी20 सीरीज में हार झेलनी पड़ी। जिसके बाद कई क्रिकेट पंडितों और फैंस ने पांड्या के नेतृव पर सवाल खड़े किए। हालांकि, चयनकर्ताओं ने एशिया कप 2023 के लिए हार्दिक पांड्या को कप्तान नियुक्त कर बता दिया है कि वे उनकी दूरगामी योजना का हिस्सा हैं।

दरअसल, आईपीएल में हार्दिक का कप्तानी में ट्रैक रिकॉर्ड काफी शानदार है। उन्होंने गुजरात टाइटंस को पहले ही सीजन में चैंपियन बनाया, जबकि इस सीजन में रनर अप रहे। ऐसे में प्रतीक होता है कि टीम मैनेजमेंट अगले साल वेस्टइंडीज और अमेरिका में खेले जाने वाले टी20 वर्ल्ड कप के लिए हार्दिक को तैयार कर रही है।

यह भी पढ़ें: कप्तान बनने के लिए रोहित शर्मा का दुश्मन बना ये खिलाड़ी, सालों से रही हैं दोनों के बीच गहरी दोस्ती

इन खिलाड़ियों को मिलेगा मौका

Team-India
Team India

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल या ईशान किशन में से किन्ही दो को पारी शुरू करने का जिम्मा मिल सकता है। वहीं, मध्यक्रम का भार सूर्यकुमार यादव, रिंकू सिंह, संजू सैमसन और कप्तान हार्दिक पांड्या के कंधों पर होगा।

ऑलराउंडर के रूप में अक्षर पटेल को मौका मिल सकता है। हालांकि, दक्षिण अफ्रीका में स्पिनर्स को अधिक मदद नहीं मिलती, लेकिन कुलदीप यादव या रवि बिश्नोई में से कोई एक प्लेइंग इलेवन में जगह बना सकता है। तेज गेंदबाजी आक्रमण का दारोमदार मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा और उमरान मलिक पर हो सकता है।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन इस प्रकार है –

शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, हार्दिक पांड्या (कप्तान), रिंकू सिंह, संजू सैमसन, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, रवि बिश्नोई, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा, उमरान मलिक।

यह भी पढ़ें: एमएस धोनी के बाद झारखंड का ये खिलाड़ी बनाएगा टीम इंडिया को वर्ल्ड चैंपियन, अकेले दम पर जिताने का माद्दा रखता है