METRO KAB CHALEGA : इन शर्तो के साथ शुरू होगा मेट्रो का परिचालन
//

Metro Kab Chalega : जाने कब और किन शर्तो के साथ शुरू होगा मेट्रो ट्रेन का परिचालन

नई दिल्ली: आज कल के बड़े शहरों की जान मेट्रो इस कोरोनावायरस के कारण पिछले लगभग 4 महीनों से जाम पहियों के साथ खड़ी है।‌ अब जब हर तरफ अनलॉक-3 प्रकिया शुरू हो गई है लेकिन गाइडलाइन में अभी-भी मेट्रो को चलाने की कोई बात नहीं है तो लोगों के मन में एक ही सवाल है कि मेट्रो अखिर कब चलेगी?

अगले हफ्ते होगा फैसला

मेट्रो कब चलेगी इस सवाल का सटीक जवाब तो बस केंद्र सरकार ही दे सकती है। इसी बीच मेट्रो को चलाने को लेकर केंद्रीय आवास और शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा है कि अभी मेट्रो को लेकर अगले हफ्ते चर्चा होगी और फैसला लिया जाएगा। उन्होंने संभावनाएं जताईं है कि फिलहाल मेट्रो आम लोगों के लिए नहीं होंगी ‌ ये केवल 50 प्रतिशत की क्षमता के साथ चलेंगीं।

मेट्रो चलाने के पक्ष में मंत्री

मेट्रो के संचालन को लेकर हरदीप पुरी मेट्रो के सिस्टम को खोलने की बात कर चुके हैं, उन्होंने मेट्रो के परिचालन को लेकर अपने बयान में कहा कि

‘हम अगले दो हफ्तों में मेट्रो सिस्टम खोलने पर कोई फैसला लेंगे। मानक परिचालन प्रक्रिया (SOP) पर काम चल रहा है। हम मेट्रो बहाली को तैयार हैं लेकिन यह धीरे-धीरे होगा। पहले चरण में 50% से ज्यादा सीटों पर यात्रियों के प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसमें भी सरकारी कर्मचारियों, स्वास्थ्यकर्मियों और अन्य अनिवार्य सेवाओं से जुड़े लोगों को ही मेट्रो से आवाजाही की अनुमति होगी।’

आ सकती है गाइडलाइन

मेट्रो के परिचालन को लेकर हरदीप सिंह मानते हैं कि इसे शुरू किया जाना चाहिए और वो इसकी वकालत भी कर रहे हैं क्योंकि मेट्रो के चक्के जाम होने से टट्रैफिक बढ़ रहा है और जाम की भयंकर स्थितियां। बनने लगीं हैं और इसके चलते जानकारों का मानना है कि सरकार अपनी अगली गाइडलाइन में कोई बड़ा फैसला ले सकती है।

मेट्रो दौड़ाने को तैयार केजरीवाल

गौरतलब है कि दिल्ली मेट्रो को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पहले ही कह रखा है कि वो मेट्रो चलाने के लिए पूरी तरह तैयार हैं बस उन्हें केंद्र सरकार से इस फैसले पर हरी झंडी मिलनी चाहिए। आपको बता दें कि लगभग 22 मार्च से दिल्ली समेत देश के सभी राज्यों की मेट्रो ट्रेनें बंद हैं जिसकी एक वजह कोरोनावायरस ही है।