अमिताभ बच्चन की चुम्मा चुम्मा गर्ल अब दिखने लगी है ऐसी, इस वजह से तोड़ा बॉलीवुड इंडस्ट्री से नाता

बिग बी अमिताभ बच्चन की फिल्म ‘हम’ के मशहूर गाने चुम्मा चुम्मा की अभिनेत्री किमी काटकर काफी लंबे समय से फिल्मों से दूर हैं। किमी काटकर आखरी बार फिल्म ‘जुल्म’ की हुकूमत’ में दिखाई दी थी। इसके बाद से उन्हें फिल्मों में नहीं देखा गया है। उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 1985 में आई फिल्म ‘पत्थर दिल’ से की थी। इस समय उनकी उम्र 20 साल की थी। उन्हें पहचान अपनी फिल्म ‘टार्जन’ से मिली थी। टार्जन में वे हेमंत बिरजे के ऑपोजिट में थी। फिल्म में किमी काटकर ने काफी बोल्ड सीन किए थे। जिससे उन्हें काफी लोकप्रियता भी हासिल हुई थी।

अमिताभ बच्चन की चुम्मा चुम्मा गर्ल अब दिखने लगी है ऐसी, इस वजह से तोड़ा बॉलीवुड इंडस्ट्री से नाता

फिल्म में किमी काटकर ने इतने ज्यादा बोल्ड सीन दिए थे कि, उनकी इमेज एक बोल्ड और सेक्सी अभिनेत्री की बन गई थी। इस फिल्म के बाद उन्होंने कई फिल्मों में भी लगातार अपनी अदाकारी दिखाईं है। 11 दिसंबर सन 1965 में जन्म लेने वाले किमी काटकर ने अपने फिल्मी करियर में कई बड़ी-बड़ी फिल्मों में काम किया है । जिसमें से ‘वर्दी’, ‘गैर कानूनी’, ‘जैसी करनी वैसी भरनी’, ‘शेरदिल’ ‘जुल्म ‘मर्द की ज़ुबान’, ‘मेरा लहू’, ‘दरिया दिल’, ‘हम’, आदि फिल्में काफी मशहूर है। जब तक वह फिल्म इंडस्ट्री में थी, तब तक उन्होंने अपनी छवि एक बिंदास अभिनेत्री की बनाई थी। फिलहाल 1992 के बाद वह अचानक फिल्म इंडस्ट्री से गायब हो गई।

किमी काटकर का कहना था कि, बॉलीवुड में अभिनेत्रियों के साथ शोषण होता है , जिसके चलते उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री छोड़ दी। किमी काटकर को फिल्म इंडस्ट्री में काम करने का तरीका बिल्कुल भी पसंद नहीं था।

उन्होंने बॉलीवुड को छोड़ने से पहले यह कहा था कि, ” मैं फिल्म इंडस्ट्री से परेशान होकर ही इसे छोड़ रही हूं और मैं वैसे भी एक्टिंग से परेशान हो चुकी हूं।

अमिताभ बच्चन की चुम्मा चुम्मा गर्ल अब दिखने लगी है ऐसी, इस वजह से तोड़ा बॉलीवुड इंडस्ट्री से नाता

फिल्म इंडस्ट्री की कमियों से परेशान होकर कर ली शादी

किमी काटकर का कहना था कि, अभिनेत्रियों के मुकाबले यहां पर अभिनेताओं को ज्यादा अहमियत दी जाती है। इसी भेदभाव की वजह से उन्होंने बॉलीवुड को अलविदा कह दिया था। उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में अभिनेत्रियों के साथ होने वाले शोषण पर कई सवाल उठाए। फिल्म इंडस्ट्री से दूरी बनाने के साथ ही उन्होंने पुणे की ऐड फिल्म मेकर और फोटोग्राफर शांतनु श्योरे से शादी कर ली।

शादी के बाद उन्होंने फिर वापस मुड़कर नहीं देखा और ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में जाकर रहने लगीं। कई सालों तक ऑस्ट्रेलिया में रहने के बाद अब किमी वापस लौट आई हैं और अपने पति और बेटे सिद्धार्थ के साथ पुणे में ही रह रही है। कभी-कभी वह मुंबई भी आती जाती रहती है।

अमिताभ बच्चन की चुम्मा चुम्मा गर्ल अब दिखने लगी है ऐसी, इस वजह से तोड़ा बॉलीवुड इंडस्ट्री से नाता

ये हैं किमी काटकर की मशहूर फिल्में

किमी काटकर ने बॉलीवुड इंडस्ट्री को पूरे 7 साल दिए हैं जिसमें उन्होंने 45 से भी ज्यादा फिल्मों में काम किया। उनकी प्रमुख फिल्मों के नाम है, दोस्ती दुश्मनी, मर्द की जुबान, पांच पापी, जलजला, सोने पे सुहागा, गैरकानूनी, जैसी करनी वैसी भरनी, खोज, गोला बारूद, आग से खेलेंगे, तेजा, जिम्मेदार, हमसे न टकराना, रोटी की कीमत, तोहफा मोहब्बत का, मुल्जिम, इंतकाम, धर्मयुद्ध, दरियादिल, तकदीर का तमाशा, खून का कर्ज, नंबरी आदमी, हम, हमला, सिरफिरा और सियासत तमाचा, रामा ओ रामा, मेरी जुबान, आज का शहंशाह, काला बाजार, कहां है कानून।

Urvashi Srivastava

मेरा नाम उर्वशी श्रीवास्तव है. मैं हिंद नाउ वेबसाइट पर कंटेंट राइटर के तौर पर...